कसरत और योग करने के उपाय - UPCHAR VIEW

कसरत और योग करने के उपाय

कसरत और योग करने के उपाय 

नमस्कार दोस्तों, आज के समय में महिला और पुरुष दोनों ही कई उचाईयो को छूते जा रहे है वे घर - परिवार -ओफिस से लेकर पुरे विश्व में अपनी कामयाबी के परचम लेहरा रहे है लेकिन इन सब के बीच में वह अपने शरीर को फीट रखना भूल जाते है विश्व की भागदौड़ में उनको अपनी सेहत का ख्याल रखने का समय नहीं मिलता है जिन महिला -पुरुष को टाइम नहीं मिलता है वह हर रोज आधा घंटा निकालकर मेरे अनुसार एकदम फिट रह सकते है हर रोज 15 मिनट योग 15 मिनट कसरत करके आप अपने आप को फिट रख सकते है कसरत हो या योग दोनों ही महिला-पुरुष को फिट रख सकते है चलो आज में आपको बताने का प्रयास करता हु की आप हर रोज आधा घंटा योग और कसरत करके फिट रहे सकते है। 



कसरत और योग करने के उपाय , व्यायाम बनाम योग

कसरत और योग करने के उपाय

पहले योग 

  • अनुलोम-विलोम 
  • कपाल भाति 
  • भुजगासन 
  • पवनमुक्तासन 
  • अपनासन 
  • वज्रासन 

अनुलोम-विलोम

 यह आसन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद आसन है दोनों पेरो को मिलाकर (पालक टी) मारकर बिलकुल सीधी मुद्रा में बैठ जाये और एक नाक से सांस खीचे और दूसरे नाक से सांस छोड़े - यह परकिरया 3 से 4 मिनट तक हर रोज दोहराएं - लगातार ऐसा करते रहने से आपका मन शांत -पांचन शक्ति मजबूत -आखो लिए -सांसो के अच्छा है।

कपाल भाति

कपाल भाति करने के लिए पालकटी मारकर एक पैर के ऊपर दूसरा पैर रखकर निचे बैट जाये और पैट को सांस लेते समय अंदर की तरफ खीचे और फिर वापस बहार की तरफ छोड़े -  कपाल भाति करने से आपका वजन कम होता है नसों में खून का संचार तेज होता है शुगर के मरीजों के लिए यह आसन लाभदायक है।

भुजगासन

इस आसन से कब्ज - गैस -दूर होकर पाचन शक्ति मजबूत होती है यह शरीर और पैट पर जमा एक्स्ट्रा फैट कम करता है भूख बढ़ाने में यह आसन लाभदायक है।

पवनमुक्तासन

इस आसन को हर रोज चार से पांच बार करना चाहिए- पैट और नाभि की चर्बी को कम करता है पैट समन्धि रोगो में जैसे -पैट दर्द -पैट में सूजन -महिलाओ में अनियमिता -महामारी आधी रोगो में यह आसन लाभदायक है पैट में दबाव की वजह से खून का संचार तेज होता है।
सावधानिया- बदन दर्द -कमर दर्द- गर्दन दर्द हो तो ना करे।

अपनासन

इस आसन से क्रोध- चिंता- बैचेनी कम होती है मन शांत होता है गैस और कब्ज में आराम मिलता है कमर दर्द -बाल जड़ना -ब्लड प्रेशर में आराम मिलता है।

वज्रासन


यह आसन नेत्र ज्योति बढ़ाता है गैस- कब्ज को दूर करता है पैर की मासपेशिया में खून का संचार करता है और पाचन शक्ति को मजबूत करता है।
सावधानिया- पाइल्स और मस्सा रोगो में ना करे।
कसरत और योग करने के उपाय , व्यायाम बनाम योग

कसरत और योग करने के उपाय

 कसरत करे

  • चेज चलना 
  • रसी कूदना 

चेज चलना

अगर आप हर सुबह जल्दी उठकर 1 किलोमीटर तक रन्निंग करते है तो आपकी 70 प्रतिसत बीमारी ख़तम हो जाती है रनिंग करने से पहले आप दो गिलास पानी गरम पीकर निकले इससे आपको बॉडी में एक्स्ट्रा पवार मिलेगी। 

रसी कूदना 

अगर आप भी हर रोज सुबह रसी कूदना या हल्का जम्प लगाते है तो यह आपके शरीर के लिए बहुत ही अच्छा है इससे आपकी बॉडी रन्निंग होकर खून तेजी से पुरे शरीर में दौड़ेगा और आपकी बॉडी मजबूत होगी। 

दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की किस प्रकार आप 15 मिनट योग 15 मिनट कसरत करके अपने आप को एकदम फिट रख सकते है यह कसरत और योग आप कोई भी महिला-पुरुष आसानी से कर सकता है मेरे प्यारे दोस्तों हमेशा खुश रहे और फिट रहे यही मेरी कामना करता हु।
कसरत और योग करने के उपाय कसरत और योग करने के उपाय Reviewed by pankaj kumawat on September 10, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.