लम्बाई बढ़ाने के लिये 10+ तरह के उपाय - UPCHAR VIEW

लम्बाई बढ़ाने के लिये 10+ तरह के उपाय

  लम्बाई बढ़ाने के लिये 10+ तरह के उपाय 


नमस्कार दोस्तों, आज के समय में हर महिला - पुरुष फिट रहने के लिए और अपना वजन - लम्बाई (हाइट) बढ़ाने के लिए कई उपाय और अपनी आय की बर्बादी करता रहता है जिस महिला - पुरुष की लम्बाई अच्छी होती है उसको सारी दुनिया वाले लोग पसंद करते है जिस महिला - पुरुष का शरीर दुबला - पतला है और उस महिला - पुरुष की लम्बाई अच्छी है तो उस महिला - पुरुष को सारी दुनिया पसंद करती है हमारे शरीर को फिट रखने के लिए लम्बाई होना एक मुख्य भाग है लम्बे महिला - पुरुष कोई भी कार्य बड़ी आसानी से कर सकते है नार्मल महिला -पुरष की लम्बाई 5.6 फिट से 6. 2 फिट नार्मल रेंज है इससे अधिक या इससे कम लम्बाई किसी भी महिला - पुरुष की न हो अगर लम्बाई कम हो तो वजन ज्यादा बढ़ेगा और लम्बाई ज्यादा हो तो वजन निश्चित या कम रहेगा ।
आज में आपको लम्बाई बढ़ाने के लिए कई कारणों में से कुछ मुख्य कारण बताने जा रहा हु जिसको फॉलो कर आप अपनी लम्बाई कुछ हद तक बढ़ा सकते है। 
जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय, जल्दी हाइट बढ़ाने के लिए 5 मेडिसिन - घरेलू नुस्खे

जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय


वजन के हिसाब से लम्बाई 
वजन                       लम्बाई                         उम्र 
50 से 60 किलो         5 फिट                          20 -30 वर्ष 
60 किलो ऊपर         5. 8 फिट                      20 -30 वर्ष 
60 से 70 किलो       6 फिट से ऊपर               20 - 30 वर्ष 
60 से 72 किलो       5.8 से 6. 3 फिट             30 - 40 वर्ष 

लम्बाई ना बढ़ने के कारण 

  • अनुवांशिक 
  • जैनेटिक 
  • कुपोषण 
  • सक्रमण 
  •  बीमार ज्यादा होना। 

अनुवांशिक

लम्बाई बढ़ाने के लिए कुछ अनुवांशिक कारण हो सकते है किसी का शरीर अनुवांशिक स्थिर का होने के कारण उस महिला - पुरुष को जितना चाहो खिला - पीला लो पर उसका शरीर जन्म से ही एक सा रहता है अनुवांशिक कारण पीढ़ी दर पीढ़ी से चला आ रहा है अनुवांशिक स्थिर का होने के कारण उसके शरीर में किसी भी प्रकार का बदलाव देखने को नहीं मिलता है।

जैनेटिक

जैनेटिक कारणों में से किसी महिला - पुरुष के माता - पिता की लम्बाई कम है या 5 फिट या 5 फिट से नीचे है तो उनकी संतान की लम्बाई भी 5 फिट या कम होगी यह जैनेटिक कारणों में से सबसे मुख्य कारण है जैनेटिक कारण भी पीढ़ी दर पीढ़ी चला आ रहा है।

जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय, जल्दी हाइट बढ़ाने के लिए 5 मेडिसिन - घरेलू नुस्खे

जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय

 

कुपोषण

आजकल के महिला - पुरष भी हैल्थी खाना ना खाकर -पिज्जा -बर्गर- चाव्मीन - मसाला - जंकफूड खाते है और कुपोषण के शिकार हो जाते है कुपोषण हमारे शरीर में ग्रोथ हार्मोन्स लेवल को प्रभावित करते है हर मनुष्य को रोजाना प्रोटीन -विटामिन्स -मिनरल्स -भरपूर पानी - जूस आदि की निश्चित मात्रा चाहिए।
कुपोषण भी लम्बाई ना बढ़ने का कारण हो सकता है

 सक्रमण

आजकल कई बीमारिया ऐसी है जो हमें हर मोषम में परेशान करती है सर्दी - जुकाम- बुखार -सिरदर्द - बदनदर्द आदि का संक्रमण हमें हर रोज परेशान करता है संक्रमण बीमारिया हमारे ग्रोथ हार्मोस लेवल को प्रभावित करते है और हमारी लम्बाई को हररोज बढ़ने से रोकते है।

  बीमार ज्यादा होना

बीमार ज्यादा होने का मुख्य कारण मलेरिया - डेंगू - चिकनगुनिया - टीबी -अस्तमा - शुगर -बल्ड प्रेशर -आदि कई बड़ी बीमारिया है इन बीमारियों की दवा से हमारे शरीर में ग्रोथ हार्मोन्स लेवल को प्रभावित करते है और लम्बाई बढ़ने से रोकते है इन बीमारियों की दवा हमें 15 से 25 दिन तक खानी पड़ती है और हमारी बॉडी के हार्मोन्स लेवल को कम करती है यह दवाई हमारे सिमन लेवल को भी प्रभावित करती है।

लम्बाई (हाइट) बढ़ाने के उपाय

  • सूर्य नमस्कार 
  • ताड़ासन
  • स्टेचिंग। 

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार आसन मुख्य रूप से सूर्य को नमस्कार करना होता है यह आसन मुख्य रूप से शरीर और मन को शांत करता है सूर्य नमस्कार बारह आसनो का एक मेल है बल्कि यह कह की इस आसन को बारह आसनो  को मिलाकर बनाया गया है यह आसन हररोज खाली पैट करने से हमारे शरीर में ग्रोथ हार्मोन्स लेवल को बढ़ाता है और हमारी हडियॉ की डेन्सिटी ( हडियो का आकार और लम्बाई ) को बढ़ाने में मददगार आसन है सूर्य नमस्कार हमारी पूरी बॉडी का आसन है अगर किसी महिला या पुरुष के पास समय की कमी है तो वह हररोज आधा घंटा सूर्य नमस्कार कर लम्बाई और अपने आप को फिट रख सकता है।

जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय, जल्दी हाइट बढ़ाने के लिए 5 मेडिसिन - घरेलू नुस्खे

जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय


ताड़ासन

यह आसन मुख्य रूप से लम्बाई बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता है यह आसन शरीरिक और मानसिक संतुलन को विकसित करता है घुटने रोगो में यह आसन लाभदायक है यह आसन हमारे शरीर में ग्रोथ हॉर्मोन्स लेवल की संख्या को बढ़ाता है।
   

स्टेचिंग

स्टेचिंग व्यायाम मुख्य रूप से हमारे बॉडी को रबड़ की तरह लचीला बनाता है हमें हररोज स्टेचिंग एक्सरसाइज करके हमारी बॉडी के ग्रोथ लेवल यानि लम्बाई को बढ़ा सकता है स्टेचिंग एक्सरसाइज करने से पुरे शरीर का वर्क आउट हो जाता है।

लम्बाई बढ़ाने के लिए डाइट ( खानपान )

अगर आपको लगता है हमें अपनी लम्बाई बढ़ानी है तो अपने खानपान ( डाइट प्लान ) में जरुरी बदलाव करे हररोज खाने में प्रोटीन - मिनरल्स - मल्टीविटामिन - कैल्सियम कार्बोहाइड्रेड - वसा - जिंक आदि का सेवन और सूर्य नमस्कार - ताड़सन - स्टेचिंग आदि योग और व्यायाम करना शुरू करे।

मेरे प्यारे दोस्तों अब आप समझ गये होंगे की आप अपनी लम्बाई किस प्रकार बढ़ा  सकते है दोस्तों आपको मैरी पोस्ट अच्छी लगी होतो प्लीज लाइक और शेयर करे।





लम्बाई बढ़ाने के लिये 10+ तरह के उपाय लम्बाई बढ़ाने के लिये 10+ तरह के उपाय Reviewed by pankaj kumawat on September 20, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.