यह 10 आदते हमारी किडनी के लिए नुकसान दायक है 2019 - UPCHAR VIEW

यह 10 आदते हमारी किडनी के लिए नुकसान दायक है 2019

यह 10 आदते हमारी किडनी के लिए नुकसान दायक है 2019


नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों, आजकल रोजमर्रा की जीवन शैली में हम अपने शरीर की महत्पूर्ण अंगो को बहुत जल्दी खो देते है या उनका ठीक ढंग से ख्याल नहीं रख पाते है हमारे शरीर के अंगो में पैट से संभन्ति एक अंग है ओर वह है हमारी किडनी, आजकल युवा वर्ग के महिला-पुरुष में किडनी प्रॉब्लम बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है युवा वर्ग में किडनी में सूजन - किडनी की साइज़ का बढ़ जाना - किडनी का ठीक ढंग से काम ना करना - किडनी का फ़ैल हो जाना आदि कई कारण से हमारी किडनी पर दबाव हर रोज बढ़ता जा रहा है पर दोस्तों आज में आपको छोटी - छोटी ऐसी आम बातें बताने जा रहा हु जिसको आप याद रख, आप आज से ही अपनी किडनी को एकदम सही ढंग से 100 वर्षो तक फिट रख सकते है चलो आज में आपको 10 आदते हमारी किडनी के लिए नुकसान दायक है वो बताने जा रहा हु।
यह 10 आदते हमारी किडनी के लिए नुकसान दायक है 2018
यह 10 आदते हमारी किडनी के लिए नुकसान दायक है

यह 10 आदते हमारी किडनी के लिए नुकसान दायक है

  • पेशाब आने पर पेशाब ना करना। 
  • हररोज 10 से 15 गिलास पानी ना पीना। 
  • बहुत ज्यादा मीठा खाना। 
  • हाई ब्लड प्रेशर में लापरवाही। 
  •  शुगर के इलाज में लापरवाही।
  • खानपान 
  • नमक की मात्रा ज्यादा लेना। 
  • दर्द निवारक दवा का ज्यादा सेवन। 
  • पूरी नींद या आराम ना करना।
  • सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक्स ज्यादा लेना। 

पेशाब आने पर पेशाब ना करना


आजकल की व्यस्त जीवन शैली में हर महिला - पुरुष अपने काम में व्यस्त रहते है और कभी कभी इतने व्यस्त हो जाते है की उन्हें पानी और पेशाब करने का भी समय नहीं रहता है और अगर किसी महिला -पुरुष ने 3 से 4 घंटे के अंदर पेशाब ना किया हो तो उनकी किडनी पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है या उनकी पेशाब में जलन और सूजन की समस्या हो सकती है इसलिए पेशाब आने पर तुरंत पेशाब करे।

 हररोज 10 से 15 गिलास पानी ना पीना

हररोज एक फिट मनुष्य को हररोज 10 से 15 गिलास पानी पीना चाहिए- शरीर में लगभग 75 पानी होना आवश्यक है शरीर में जीतना पानी होगा उतना आपकी बॉडी में निखार आएगा और जितना पानी आपके पैट में रहेगा उतनी ही आपकी किडनी मजबूत और फिट रहेगी इसलिए हमेशा खाने से ज्यादा पानी पीने का विशेष ध्यान रखे।
यह 10 आदते हमारी किडनी के लिए नुकसान दायक है 2018
यह 10 आदते हमारी किडनी के लिए नुकसान दायक है

 बहुत ज्यादा मीठा खाना


बहुत से महिला -पुरुष को मीठा खाने का शोक रहता है पर कुछ महिला -पुरुष जरुरत से ज्यादा या हर समय (ब्रेकफास्ट - लंच - डिनर)  तीनो ही समय खाने में मीठा का ज्यादा प्रयोग करते है हमारी बॉडी में कुछ ऐसे एंजाइम होते है जो मीठी चीजों को पचाने में बुहत ज्यादा समय लेते है इसका सीधा असर हमारी किडनी पर पड़ता है और मीठा हमारी शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को कम करता है जिसका सीधा असर हमारी किडनी पर पड़ता है इसलिए हो सके तो हमेशा मीठा शरीर की आवशकता अनुसार ही ले तो आपके शरीर और किडनी के लिए अच्छा होगा।

हाई ब्लड प्रेशर में लापरवाही

कुछ महिला -पुरुष में बल्ड प्रेशर (B.P) की बीमारी रहती है कुछ महिला - पुरुष में बल्ड प्रेशर सामान्य रहता है तो कुछ महिला - पुरसो में बल्ड प्रेशर ज्यादा रहता है बल्ड प्रेशर कम या ज्यादा रहने का सीधा असर हमारी किडनी पर पड़ता है सामान्य महिला - पुरुष का बल्ड प्रेशर 80 -120 तक सामान्य रहता है।

शुगर के इलाज में लापरवाही

किसी महिला - पुरुष का बल्ड शुगर लेवल खाली पैट 200 और खाना खाने के 2 घंटे बाद 400 या 400 के पार आता है और यह चक्र उसका कुछ समय तक चलता रहता है तो उसकी किडनी फ़ैल होने का चांस 70 प्रतिशत तक बढ़ जाता है हमेशा किडनी के लिए आप अपना शुगर लेवल सामान्य रखे, बल्ड शुगर लेवल सामान्य रूप से 70 से 140 तक सामान्य रहता है।

 खानपान

कुछ महिला - पुरुष का खानपान विषैला होने का कारण जैसे पिज्जा - बर्गर - चाव्मीन -शराब - तम्बाकू आदि ऐसी चीजे है जो हमारी किडनी पर असर डालती है खासतौर पर शराब ऐसा तत्व है जो कुछ ही वर्षो में हमारी किडनी को ख़राब करता है ओर आगे जाकर किडनी फैल्यर का कारण बनते है।

नमक की मात्रा ज्यादा लेना

हमेशा अपनी बॉडी में सोडियम की मात्रा कम रखे - हमेशा खाने में नमक जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल ना करे क्योकि नमक हमारी हड्डियों को नुकसान पहुँचता है और किडनी रोगो में यह बहुत ही खतरनाक तत्व माना जाता है डॉक्टर के राय अनुसार किडनी के मरीजों को नमक नहीं खाने दिया जाता है। सामान्य सोडियम की मात्रा 135 से 155 MMOL/L होती है
यह 10 आदते हमारी किडनी के लिए नुकसान दायक है 2018
यह 10 आदते हमारी किडनी के लिए नुकसान दायक है

 दर्द निवारक दवा का ज्यादा सेवन


कुछ महिला - पुरुष में सरदर्द - पेटदर्द - कमर दर्द -  आदि कई बीमारियों होने पर वह तुरंत दर्द निवारक (पैन किलर ) दवा का इस्तेमाल करते है तुरंत दर्द में तो वह दवा महिला - पुरुष को राहत देती है लेकिन उसका असर हमारी किडनी पर पड़ता है कुछ दवा ऐसी भी है जो हमें दर्द निवारक दवा के साथ लेनी पड़ती है उनका नाम है एंटीबेटिक, यह दवा ज्यादा समय तक लेने से हमारी किडनी फैल्यर का कारण बनती है कुछ देशो में तो ज्यादा दर्द निवारक दवा और एंटीबेटिक दवा पर पूर्ण प्रतिबंद है।

 पूरी नींद या आराम ना करना

हमें हमेशा पूरी नींद और भरपूर आराम करना चाहिए, हमें चाहिए की 8 घंटे की नींद हररोज लेनी है और 8 घंटे काम करने के बाद भरपूर आराम करना चाहिए।

 सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक्स ज्यादा लेना

कोई भी महिला - पुरुष सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक्स का ज्यादा इस्तेमाल करता हो वह महिला - पुरुष किडनी फैल्यर का कारण बनता है क्योकि इनमे कुछ ऐसी विषैले तत्व होते है जो सीधे हमारी किडनी पर असर डालते है।

मेरे प्यारे दोस्तों में आपका दोस्त पंकज कुमावत , अब आप सब अच्छी तरह से समझ गये होंगे की आप सब अपनी किडनी की किस तरह देखभाल कर फिट रख सकते है
यह 10 आदते हमारी किडनी के लिए नुकसान दायक है 2019 यह 10 आदते हमारी किडनी के लिए नुकसान दायक है 2019 Reviewed by pankaj kumawat on September 29, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.