सिटिंग वर्क के नुकसान - UPCHAR VIEW

सिटिंग वर्क के नुकसान

 सिटिंग वर्क के नुकसान


नमस्कार दोस्तों, आज के समय में हर मनुष्य किसी ना किसी बीमारी से परेशान है या किसी ना किसी बीमारी से हर रोज लड़ता नजर आता है इस पुरे संसार में हर महिला -पुरुष किसी ना किसी बीमारी से परेशान है अगर आप भी सिटिंग वर्क करते है तो आपको हो सकती है यह बीमारिया जी है दोस्तों सिटिंग वर्क करने से (ज्यादा कुर्सी पर बैठे रहने) हमें कई सारी बीमारिया हो सकती है जो आज में आपको बताने जा रहा हु। 

  • मोटापा (एक्स्ट्रा फैट)
  • बल्ड शुगर 
  • ब्लड प्रेशर 
  • कमर दर्द - सिरदर्द - बदन दर्द 
  • कब्ज - एसडीटी - गैस बनना। 

 
 सिटिंग वर्क के नुकसान

 सिटिंग वर्क के नुकसान

मोटापा


आज दुनिया की आबादी का 70 प्रतिसत लोग मोटापा से परेशान है जो ऑफिस या घर में किसी कार्य को करते समय 5 से 7 घंटे बैठकर कार्य करते है उनमें कुछ वर्षो बाद यह समस्या देखने को मिलती है ज्यादा समय तक कुर्सी पर बैठे रहने से हमारे शरीर का एनर्जी लेवल एक्स्ट्रा फैट में तब्दील हो जाता है और हमारे शरीर में चर्बी बढ़ने लगते है।


बल्ड शुगर

ज्यादा कुर्सी पर बैठे रहने से हमारे शरीर में रक्त का संचार कम हो जाता है और हमारे शरीर की इंदिरिया में प्रोटीन और ग्लूकोस की मात्रा कम होकर शुगर लेवल में तब्दील हो जाती है आज दुनिया की आबादी का 45 प्रतिसत लोग बल्ड शुगर की बीमारी से परेशान है और इससे निजात पाने के लिए कई तरह दवाइयों का सेवन करते नजर आते है ज्यादा सिटिंग वर्क करने से यह बीमारी ओर अधिक बढ़ सकती है। बल्ड शुगर की  नार्मल रेंज 70 से 140 है इससे ऊपर या इसके नीचे आपका ब्लड शुगर ना हो।


 सिटिंग वर्क के नुकसान

 सिटिंग वर्क के नुकसान


ब्लड प्रेशर


ज्यादा कुर्सी पर बैठे रहने से आपमें चर्बी बढ़ने साथ बल्ड प्रेशर की बीमारी भी हो सकती है और यह बीमारिया ऐसी है जो लम्बे समय तक आपको परेशान कर सकती है नार्मल बल्ड प्रेशर की रेंज 80 से 120 है इससे ऊपर या इसके नीचे आपका ब्लड प्रेशर ना हो।

 सिटिंग वर्क के नुकसान

 सिटिंग वर्क के नुकसान


कमर दर्द - सिरदर्द - बदन दर्द

अगर आप भी 5 से 7 घंटे तक कुर्सी पर बैठकर कार्य करते है तो आप कमर दर्द -बदन दर्द - सिरदर्द या गर्दन दर्द जैसे भयानक बीमारी के शिकार हो सकते है एक बार यह सारी बीमारी होने पर हम बहुत परेशान हो सकते है इन परेशानियो का एक ही इलाज है सिटिंग वर्क कम करना।


 कब्ज - एसडीटी - गैस बनना

सिटिंग वर्क करते रहने से हमें गैस की समस्या - कब्ज की समस्या -पैट दर्द - चेस्ट पैन- आदि बीमारिया हो सकती है हररोज गैस -कब्ज-होने से हमारी पाचन शक्ति कमजोर हो सकती है

मेरे प्यारे दोस्तों अब आप सब लोग समझ गये होंगे की हम सिटिंग वर्क करके कितनी सारी बीमारियों को पाल रहे है हम इन छोटी छोटी बीमारियों से हमेशा बचकर रहना है दोस्तों पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक ओर शेयर करे। 
सिटिंग वर्क के नुकसान  सिटिंग वर्क के नुकसान Reviewed by pankaj kumawat on September 18, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.