दुबलापन का इलाज - UPCHAR VIEW

दुबलापन का इलाज

दुबलापन का इलाज

नमस्कार दोस्तों, दुबलापन यानिकि सामान्य से कम वजन वाला व्यक्ति दुबला-पतला माना जाता है दुबलापन मनुस्य जाती के लिए रोग नहीं है अपितु यह कुछ समय की बीमारी है जिससे मनुष्य कुछ समय के लिए परेशान रहता है आज की दुनिया में दुबले-पतले लोगो को हीन भावना की नजर से देखा जाता है दुबलापन एक जेनिटिक बीमारी हो सकती है पर कुछ लोग जन्म होने के कुछ वर्ष बाद दुबले-पतले हो जाते है दुबले-पतले लोग लोगो के बीच में जाने से कतराते है और उन्हें हीन भावना का एहसास होता है उन्हें इस बात की चिंता हर समय सताती है की कही लोग उनका उपहास न उड़ाये, दुबले-पतले लोग ऑफिस- घर- स्कूल- कॉलेज में उनका मजाक उड़ाया जाता है दुबले-पतले लोग डिप्रेशन का शिकार होते है और अपने आप को कोसते-फिरते है की मेरे शरीर में बहुत से बीमारिया है इसलिए मेरा शरीर की ग्रोथ और हार्मोन्स लेवल बनते नहीं है मेरे शरीर में बहुत से विकृतिया है इसलिए मेरा शरीर फलता-फूलता नहीं है मेरा शरीर कुपोषण का शिकार है कुछ कारन दुबलेपन के लिए जिम्मेदार हो सकते है जो आज में आपको बताने जा रहा हु। 





दुबलापन का इलाज, slim treatment

दुबलापन का इलाज

  • शरीर में हार्मोन्स लेवल का असंतुलन
  • रोगप्रतिरोदक समता का कम होना 
  • काम करते वक्त थकान 
  • पाचन शक्ति में गड़बड़ी 
  • मानसिक - भावात्मक तनाव
  • चिंता (टेंसन)
  • खानपान 

 शरीर में हार्मोन्स लेवल का असंतुलन 

शरीर में हार्मोन्स लेवल का असंतुलन भी हमारे शरीर को दुबले-पतले होने का कारण हो सकता है जैसे थारॉइड हार्मोन्स का असंतुलन और भी हमारे शरीर में हार्मोन्स होते है जो असंतुलित होते ही हमारा शरीर पतला-मोटा हो जाता है। 

रोगप्रतिरोदक समता का कम होना

हमारे शरीर में रोगप्रतिरोदक (प्लेटलेट) समता का कम होना दुबले -पतले होने का कारण हो सकता है   रोगप्रतिरोदक समता कम होने से हम कुछ ही घंटो में थकान महसूस होने लगती है यही थकान हमारे दुबले -पतले होने का कारण बनती है। 

काम करते वक्त थकान


अगर आपका हीमोग्लोबिन और प्लेटलेट कम है तो आप किसी भी कार्य को करे बहुत जल्दी थकान महसूस होगी और इससे आपका इम्युनिटी पावर कमजोर होगा कुछ समय तक ऐसा होते रहने से आप दुबला पन का शिकार हो जायेंगे। 

दुबलापन का इलाज, slim treatment

दुबलापन का इलाज

 पाचन शक्ति में गड़बड़ी 

पाचन शक्ति की गड़बड़ी भी दुबलेपन का कारण बनती है आजकल का जंकफूड (कचोरी-पिज्जा -बर्गर-चावमिन ज्यादा मिर्च-मसाला) से पाचन शक्ति में एनर्जी लेवल न के बारबार बनता है एनर्जी लेवल में दिनोदिन कमी का कारण दुबलापन होना हो सकता है। 

 मानसिक - भावात्मक तनाव

 मानसिक - भावात्मक तनाव भी हमारे शरीर के हार्मोन्स लेवल को प्रभावित करते है मानसिक तनाव सीधे हमारी मस्तिक की इंदिरियो में ऊर्जा लेवल को प्रभावित करते है ऊर्जा लेवल प्रभावित होने से हम डिप्रेशन का शिकार होते है मानसिक तनाव से हम कुछ समय बाद दुबलेपन हो जाता है। 

  चिंता (टेंसन)

 चिंता करना भी हमारी बॉडी के हार्मोन्स लेवल को प्रभावित करते है हमेसा चिंता करते रहने से हार्मोन्स लेवल प्रभावित होते है  चिंता से मनुष्य का मानसिक संतुलन भी प्रभावित होता है ज्यादा चिंता करने से हम दुबलेपन का शिकार होते है

 खानपान


सात्विक खानपान भी हमारे शरीर के बहुत आवश्यक है सात्विक खानपान हमेँ भरपूर पोसक तत्व युक्त एनर्जी देता है जिससे हमारे शरीर का सम्पूर्ण विकास होता है और हम पतले से कुछ ही समय में मोठे नजर आने लगते है 

दुबलापन कम करने के उपाय 

  • घरेलु टिप्स 
  • आयुर्वेदिक 

घरेलू टिप्स 

  • वजन बढ़ाने के लिए और दुबलेपन कम करने के लिए आप हर रोज गाय के दूद के केले का सेवन करे। 
  •  दुबले पन कम करने के लिए आप हर रोज दूद और देसी घी का पराठा का सेवन करे। 
  •  केले -आम -पपीता -आदि फल और भरपूर सलाद का प्रयोग करे। 

आयुर्वेदिक टिप्स 

  • आयुर्वेदिक में यह जड़ीबूटियां या पावडर असवगन्दा- कदली- सतावर- खजुर-दक्षा -सेव -पीपल -इला - सूट आदि कई आयुर्वेदिक दवाईया ले सकते है। 
दुबलापन का इलाज, slim treatment

दुबलापन का इलाज

 दुबलेपन के लिए जांच करवाये

  • CBC 
  • T3T4TSH
  • B.SUGAR
कई लोग दुबलेपन को जल्दी कम करने के लिए अंग्रेजी व विदेसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है अंग्रेजी व विदेसी प्रोडक्ट से उनके शरीर में साइड इफेकट हो जाता है वह पतले शरीर से बहुत अधिक मोटे नजर आने लगते है अंग्रेजी व विदेसी प्रोडक्ट कई लोगो को धातु रोग भी हो जाते है किसी ने सच कहा है की जो पेट में खाता है वो मुँह में पाता है इसलिए सबसे पहले अपने खानपान में जरुरी बदलाव करे उसके बाद आप मोटा होने की सोचें। अब आप समझ गए होंगे की दुबलापन एक बीमारी ना होकर कुछ समय की बीमारी है। 
दुबलापन का इलाज दुबलापन का इलाज Reviewed by pankaj kumawat on September 07, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.