क्या है H1 N1 या स्वाइन फ्लू - UPCHAR VIEW

क्या है H1 N1 या स्वाइन फ्लू

क्या है H1 N1 या स्वाइन फ्लू


नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों, आज में आपको एक ऐसे टॉपिक (बीमारी) के बारे में बताने जा रहा हु जो बहुत ही जानलेवा है इस बीमारी का नाम है स्वाइन फ्लू - जैसा की नाम से ही स्पस्ट है की यह एक सुवर की बीमारी है जो सुवर से मनुष्य को हो जाती है यह एक विदेशी बीमारी है जो कई देशो में इतनी तेजी से फैलती जा रही है की हररोज मनुष्य इस बीमारी से मरते जा रहे है पर क्या आप जानते है की स्वाइन फ्लू (H1 N1) बीमारी सबसे ज्यादा ठंडे मोषम में या यू कहे तो ठंडे देशो में ज्यादा होती है क्योकि ठंडे देशो में सर्दी - ख़ासी - जुखाम होना एक आम बात है पर सर्दी - ख़ासी - जुखाम से ही स्वाइन फ्लू का वाइरस हमारे शरीर में प्रवेश करता है और हम सब मानव जाती यही सोचकर पीछे हट जाते है की कुछ समय बाद हमारा सर्दी - खासी - जुकाम पहले जैसे ठीक हो जायेगा,  स्वाइन फ्लू (H1 N1) कुछ समय बाद तो वह भयानक रूप ले लेता है फिर स्वाइन फ्लू (H1 N1) को कण्ट्रोल करना मुश्किल होता है यह एक ऐसी बीमारी है जो हमें किसी एक महिला -पुरुष से दूसरे -तीसरे मनुष्य को या हजारो मनुष्य को एक साथ हो सकती है इसके सुक्राणु ठंडे देशो में हवा के साथ हमारे मुँह में प्रवेश कर जाता है मुँह के अंदर जाकर वह कीटाणु हमारे शरीर की रोगप्रतिरोदक क्षमता (PALATLET - WBC - RBC - HB LEVAL) को बहुत नुकसान पहुँचता है जिससे कुछ ही समय में मनुष्य की आकाल मौत हो जाती है  स्वाइन फ्लू (H1 N1) के इलाज के लिए कई देशो की टीम भी घटित की जा चुकी है पर आप लोगो को  स्वाइन फ्लू (H1 N1) की जानकारी ना होने के कारण आज भी महिला - पुरुष को इस बीमारी की चपेट में आ रहे है यह बीमारी आज पुरे विश्व में फ़ैल चुकी है पर लोगो को इस बारे में जानकारी नहीं है इसके कारन  स्वाइन फ्लू (H1 N1) हर रोज तेजी से बढ़ता जा रहा है इसका सीधा असर बच्चो और बुजर्ग महिला -पुरुष पर पड़ता है क्योकि इसका सीधा असर आपके इमन्यू सिस्टम पर पड़ता है दोस्तों आज में आपको स्वाइन फ्लू (H1 N1) से जुड़े कुछ महत्पूर्ण लक्षण बताने जा रहा हु जिसको फॉलो कर आप स्वाइन फ्लू (H1 N1) से होने वाली हानि से बच सकते है। 


क्या है H1N1 या स्वाइन फ्लू , स्वाइन फ्लू के लक्षण

क्या है H1N1 या स्वाइन फ्लू


स्वाइन फ्लू (H1 N1) के लक्षण 

  1. तेज बुखार 
  2. ज्यादा ख़ासी 
  3. बदन दर्द होना 
  4. ठंड लगना 
  5. थकान होना 
  6. छींक ज्यादा आना 
  7. तेज सिर दर्द होना
  8.  लक्षण की अवधि 
  9. छाती में भारीपन 
  10. सांस फूलना 

 तेज बुखार 

स्वाइन फ्लू होने पर किसी भी महिला - पुरुष को तेज बुखार आने लगता है पूरा शरीर तपने लगता है और बुखार एक प्रतिशत भी कम नहीं होती - वह शरीर का ताप निरंतर बढ़ने लगता है पैरासिटामोल और इबुप्रोफिन से भी तेज बुखार कम नहीं होती। 

ज्यादा ख़ासी 


स्वाइन फ्लू होने पर बहुत ज्यादा ख़ासी चलती है जैसे टीबी रोग में चलती है पर स्वाइन फ्लू में खासी के साथ साथ बलगम भी आने लगता है और ज्यादातर महिला -पुरषो में बलगम का कलर पिले रंग का हो जाता है। 
क्या है H1N1 या स्वाइन फ्लू , स्वाइन फ्लू के लक्षण

क्या है H1N1 या स्वाइन फ्लू

 बदन दर्द होना 


स्वाइन फ्लू होने पर आपके पुरे शरीर में और जोड़ो में बहुत तेज दर्द होता है बदन दर्द बढ़ने लगता है दर्द निवारक (पैन किलर) दवा का भी कोई असर नहीं होता है।

 ठंड लगना

स्वाइन फ्लू होने पर हर महिला - पुरुष को बहुत ज्यादा ठंड लगती है उसको इतनी ठंड लगती है वह सारा बिस्तर पर लेटे रहते है

थकान होना

स्वाइन फ्लू होने पर बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है यह सब इस कारण से होता है जिस महिला - पुरुष का रोगप्रतिरोदक क्षमता (PLATELET -HB LEVAL) की कमी के कारण थकान महसूस होती है और मरीज को बहुत ज्यादा चक्कर आते है।

छींक ज्यादा आना

स्वाइन फ्लू होने पर आपके पुरे शरीर में सर्दी जैसा माहौल होने से महिला -पुरुष को जुखाम की ही तरह छींक ज्यादा आने लगती है और नाक बहने लगता है।

तेज सिर दर्द होना

 स्वाइन फ्लू होने पर आपको तेज सिरदर्द होता है आप पैरासिटामोल और इबूब्रूफिन टैबलेट लेने के बाद भी आपका सरदर्द कम नहीं होता है ज्यादा सिरदर्द होने पर महिला - पुरुष को अस्पताल ले जाया जाता है।

लक्षण की अवधि

H1N1 फ्लू के बाद तुरंत तेजी से बुखार आता है सिरदर्द - छींके आना -बदनदर्द - यह क्रम 4 दिन से लेकर 7 दिन तक चलता रहता है इन 7 दिनों में H1N1 फ्लू पुरे शरीर तो तोड़ के रख देता है।

 
क्या है H1N1 या स्वाइन फ्लू , स्वाइन फ्लू के लक्षण

क्या है H1N1 या स्वाइन फ्लू

 छाती में भारीपन

स्वाइन फ्लू होने पर आपका पूरा शरीर और छाती में भारीपन हो जाता है

 सांस फूलना

स्वाइन फ्लू होने पर या स्वाइन फ्लू का प्रकोप ज्यादा होने पर महिला - पुरुष सांस सम्बन्दी बीमारी तेजी से बढ़ने लगती है और सांस फूलने लगती है।

मेरे प्यारे दोस्तों, में हु आपका सबका दोस्त पंकज कुमावत अब आप सब लोग समझ गये होंगे की स्वाइन फ्लू  H1N1 के लक्षण को ध्यान रखकर किस प्रकार हम लोग स्वाइन फ्लू से बच सकते है।

दोस्तों मेरे पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक -शेयर -कमेन्ट करे। 

क्या है H1 N1 या स्वाइन फ्लू क्या है H1 N1 या स्वाइन फ्लू Reviewed by pankaj kumawat on October 02, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.