महिलाओ में ल्यूकोरिया बीमारी के बारे में जाने - UPCHAR VIEW

महिलाओ में ल्यूकोरिया बीमारी के बारे में जाने

महिलाओ में ल्यूकोरिया बीमारी के बारे में जाने

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों, आज में आपको महिलाओ से जुडी कुछ बीमारीयो में से एक ऐसे बीमारी के बारे में बात करने वाला हु जो महिलाओ को हर महीने परेशान करती है इसका नाम ल्यूकोरिया, आधुनिकता की इस दौड़ में हम सब लोग दौड़ते जा रहे है व एक दूसरे से आगे निकलने के चक्कर में हम सब लोग अपने स्वास्थ्य को पीछे छोड़ते जा रहे है ज़माने से हम आगे निकल जाते है पर अपने शरीर में कई बीमारियों को पालते जा रहे है जैसे - मोटापा - ब्लड शुगर - ब्लड प्रेशर - ह्रदय रोग -डिप्रेशन आधी कई बीमारिया है हम सब इन बीमारियों को अनदेखा करते जा रहे है कई बीमारियों ऐसे भी है जो हम लोग डॉक्टर या अपने परिवार वालो को बताने से छुपाते है और वह बीमारी आगे चलकर भयानक रूप ले लेते है महिलाओ में ल्यूकोरिया बीमारी भी एक ऐसी बीमारी है जिसका समय पर इलाज न हो तो आगे जाकर यह बीमारी ओर कई बीमारयों को जन्म देती हैज में आपको महिलाओ में ल्यूकोरिया बीमारी की बारे में जानकारी - उपाय और बचाव के तरीको के बारे में बताने जा रहा हु।
 

महिलाओ में ल्यूकोरिया बीमारी के बारे में जाने
महिलाओ में ल्यूकोरिया बीमारी के बारे में जाने

ल्यूकोरिया बीमारी किस उम्र की महिलाओ में होती है 

22 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक की महिलाओ में ल्यूकोरिया की बीमारी होने के चांस 75 प्रतिशत अधिक होते है बाकि कुछ महिलाओ में यह बीमारी उम्र के अनुसार ऊपर - नीचे हो सकती है। 

ल्यूकोरिया बीमारी के लक्षण 

  1. सफ़ेद पानी 
  2. ईचिंग 
  3. बनिंग 
  4. बेकिंग 

महिलाओ में ल्यूकोरिया बीमारी कैसे होती है

जब आप आपके प्राइवेट पार्ट को अच्छे तरीके से साफ करके नहीं रखते है तो ल्यूकोरिया की बीमारी हो सकती है यह एक ऐसी बीमारी है जो महिलाओ के महामारी के समय या मासिक धर्म में टाइम से टाइम पैड्स नहीं बदलते और इस समय में आपके प्राइवेट पार्ट में सूजन ओर इन्फेक्शन हो जाता है इसलिए ल्यूकोरिया के चांस ज्यादा होते है  बीमारी से बचने के लिए सभी महिलाये अपने प्राईवेट पार्ट को साफ रखे।
महिलाओ में ल्यूकोरिया बीमारी के बारे में जाने
महिलाओ में ल्यूकोरिया बीमारी के बारे में जाने

महिलाओ में ल्यूकोरिया को कम करने के लिए योग और एक्सरसाइज़

ल्यूकोरिया बीमारी को कम करने के लिए आप महिलाये हर रोज आधा घंटा योग और एक्सरसाइज़ करके अपने आप को फिट रख सकती है जैसे - अनुलोम विलोम - कपालभाती - उजाई -और कुछ एक्सरसाइज़ जैसे - रोज सुबह दौड़ना या रस्सी कूदना आदि योग और एक्सरसाइज़ करके ल्यूकोरिया बीमारी को ख़तम कर सकते है।

खानपान

आप हमेशा खाने में हरी सब्जी व ताजे फलो का प्रयोग करे - जिसमे भरपूर मात्रा में प्रोटीन - विटामिन्स - मिनरल्स - आयरन और कैल्शियम की मात्रा हो साथ ही आपका भोजन अंकुरित होना चाहिये, और ज्यादा मिर्च मसाला या जंक फूड का इस्तेमाल ना करे - भरपूर मात्रा में नींद ले व तनाव मुफ्त रहे।

क्या महिलाओ में ल्यूकोरिया बार बार होता है

महिलाओ में ल्यूकोरिया की बीमारी बार बार हो सकती है कुछ समय दवाई के इस्तेमाल के बाद ल्यूकोरिया बीमारी वापस हो सकती है यह एक अनुवांशिक बीमारी है जो महिलाओ में कभी कम या ज्यादा हो सकती है कुछ ऐसी एंटीबेटिक्स दवा होती है जिससे यह बीमारी कुछ समय में कण्ट्रोल हो सकती है पूरी तरह कण्ट्रोल के लिए मेरी टिप्स को फॉलो करे।

ल्यूकोरिया से हड्डियों में दर्द

कुछ महिलाओ में ल्यूकोरिया से हड्डियों में - जोड़ो में - जॉइंट पैन - या पुरे शरीर में बहुत तेज दर्द महसूस होता है जिसको कम करने के लिए बहुत से महिलाये पैन किलर टेबलेट या बाम का सहारा लेती है कुछ समय योग करके आप अपने शरीर को दर्द मुफ्त रख सकती है। 

महिलाओ में ल्यूकोरिया बीमारी के बारे में जाने
महिलाओ में ल्यूकोरिया बीमारी के बारे में जाने


वजन 

कुछ महिलाओ में ल्यूकोरिया होना आपके वजन पर भी निर्भर करता है किसी भी महिला का वजन 65 से 70 किलो से ऊपर है तो उसको ल्यूकोरिया की बीमारी ज्यादा देखने को मिलती है हलाकि वजन को नियंत्रित रख के आप ल्यूकोरिया बीमारी से बच सकते है। 

कमजोरी होना 

कुछ महिलाओ में सफ़ेद पानी (White Discharge ) की बीमारी होने से आपको कमजोरी की समस्या हो सकती है यह सफ़ेद पानी (White Discharge ) कई और बीमारियों को जन्म देता है। 

चिड़चिड़ापन 

कुछ महिलाओ में बार बार ल्यूकोरिया होने से चिड़चिड़ापन की समस्या हो सकती है या थकान की समस्या हो सकती है। 

योन सम्बंद 

योन सम्बन्दो के दौरान साफ -सफाई का धयान नहीं रख पाने के कारण महिलाओ में ल्यूकोरिया की बीमारी हो सकती है इसलिए जब भी आप सम्बंद बनाये साफ - सफाई का विशेष तौर पर धयान रखे। 
ज्यादा आपातकालीन होने पर तुरंत किसी महिला डॉक्टर से परामर्श लेवे।

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत आप मेरे दुवरा बताये टिप्स अपनाएगे तो आपको कभी भी ल्यूकोरिया नहीं होगा। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक - शेयर - कमेन्ट और मुझे फॉलो करे।

महिलाओ में ल्यूकोरिया बीमारी के बारे में जाने महिलाओ में ल्यूकोरिया बीमारी के बारे में जाने Reviewed by pankaj kumawat on October 06, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.