दीपावली पर रखे अपनी सेहत का ध्यान 2019 - UPCHAR VIEW

दीपावली पर रखे अपनी सेहत का ध्यान 2019

दीपावली पर रखे अपनी सेहत का ध्यान 2019

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों, आज में आपको दीपावली पर रखे अपनी सेहत का धयान के बारे में बताने जा रहा हु कुछ दिनों बाद भारत में दीपावली आने वाली है दीपावली भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बनाया जाने वाला त्यौहार है दीपावली खुशियों का त्यौहार है पर दीपावली पर जिस हिसाब से पटाखों से निकलने वाला पर्दूषण हमारे शरीर के लिये बहुत हानिकारक है पटाखों से निकलने वाला पर्दूषण हमारे आसपास ऑक्सीजन कम करता है क्योकि पटाखों को जलाने में भी ऑक्सीजन की जरुरत होती है प्रदूषित ऑक्सीजन से साँस रोगी - अस्तमा रोगी - बल्ड शुगर - बल्ड प्रेशर रोगी बहुत ज्यादा परेशान होते है कुछ पटाखों से बहुत तेज आवाज से हमारे कान के परदे को नुकसान पहुँचता है कुछ पटाखों से निकलने वाला धुँआ हमारी तव्चा और आखों के लिये हानिकारक है  दीपावली पर प्रदूषित वातावरण से साँस लेने में भी बहुत परेशानी होती है चलो दोस्तों जानते है दीपावली पर रखे अपनी सेहत का ध्यान।

दीपावली पर रखे अपनी सेहत का ध्यान
दीपावली पर रखे अपनी सेहत का ध्यान

मिठाई की जगह फल खाये

दीपावली पर तो कई प्रकार की मिठाई बनती है पर आजकल ज्यादातर मिठाई में मिलावटी चीजों से हमारे शरीर और पेट का संतुलन बिगड़ जाता है मिलावटी मिठाई से हमें उल्टी और दस्त जैसे बीमारी हो सकती है अत आप दीपावली पर खाने में ताजे और मीठे फलो का आनंद ले।

डायबिटीज के मरीज

डायबिटीज के मरीज मिठाई खाने से बचे - क्योकि मीठा आपके बल्ड शुगर लेवल को बड़ा सकता है अगर ज्यादा ही मीठा खाने की इच्छा हो तो रसगुले का रस निचोड़कर आप थोड़ा बहुत खा सकते है या बल्ड शुगर के मरीज ताजे और मीठे फल खा सकते है।

बल्ड प्रेशर और ह्रदय रोगी

बल्ड प्रेशर के मरीज अपना बल्ड प्रेसर कण्ट्रोल रखें - क्योकि दीपावली में पटाखों से निकलने वाला धुँआ वातावरण में ऑक्सीजन की कमी लाता है ऐसे में बल्ड प्रेशर और ह्रदय रोगी को साँस लेने में बहुत ज्यादा तकलीफ होती है।

दीपावली पर रखे अपनी सेहत का ध्यान
दीपावली पर रखे अपनी सेहत का ध्यान

अस्तमा रोगी बच के रहे

दीपावली हमेशा से ही अस्थमा रोगियों के लिए खतरनाक रही है क्योकि दीपावली पर अस्थमा रोगियों को हरपल भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन की जरुरत होती है प्रदूषित वातावरण के कारण कई अस्थमा रोगी को अपनी जान का खतरा रहता है अस्थमा रोगियों को सलाह है की प्रदूषित वातावरण में बहार न निकले और अपना अस्थमा पम्प साथ रखें।

योग और भरपूर व्यायाम करें

बल्ड शुगर - ब्लड़ प्रेशर - ह्रदय रोगी - अस्थमा रोगी - आदि मरीज भरपूर मात्रा में योग और व्यायाम करे - क्योकि प्रदूषित वातावरण में रात को बाहर निकलने से बचे और सुबह के वातावरण में अनुलोम -विलोम, कपालभाति और दौड़ लगाये।

इन चीजों का इस्तेमाल न करे

शराब - तम्बाकू - जंकफूड - तली -बेसन से बनी चीजों से परहेज करें।

तेज आवाज वाले पटाख़े ना जलाये

दीपावली पर हमेशा पटाख़े कम आवाज वाले जलाये - 80 से 120 डेसीबल आवाज़ वाले पटाख़े कभी न जलाये क्योकि यह भारी आवाज आपके कानो के परदे को नुकसान पहुँचाती है यह भारी आवाज़ आपके कानो के परदे को फाड़ सकती है हमेशा 30 डेसीबल या 30 डेसीबल से कम आवाज वाले पटाख़े ही जलाये।

पटाख़े जलाते समय चश्मे का उपयोग करें

कोई भी महिला - पुरुष पटाखे जलाते समय चश्मे का उपयोग करे - क्योकि पटाखों में फास्फोरस होता है हाथ में पटाखे जलाने के बाद हम अपने शरीर या आँख में हाथ लगा देते है आँखो के संपर्क में फास्फोरस आने से आँखो में जलन और तव्चा के संपर्क में आने से तव्चा में जलन महसूस हो सकती है इसलिए हमेशा पटाख़े जलाते समय चश्मे का उपयोग करें।


दीपावली पर रखे अपनी सेहत का ध्यान

मेडिकल किट साथ रखें

  • लोसन 
  • क्रीम 
  • पट्टी 
  • बैंडेज 
  • कॉटन (रुई)
  • कैंची 
  • एंटीबेटिक दवा 
  • पेनकिलर दवा 
  • बीटाडीन 

पटाखे जलाते समय मास्क का उपयोग करे

पटाखे जलाते समय मास्क का उपयोग करे क्योकि पटाखों में पाया जाने वाला फास्फोरस धुँआ हमारी शरीर में जाकर फेफड़ो को नुकसान पहुंचाता है फास्फोरस धुँआ आँखो के लिए के भी नुकसानदायक रहता है 

बैचेनी और घबराहट 

अस्थमा और ब्लड प्रेशर रोगी दीपावली पर प्रदूषित हवा से बचने के लिये घर बाहर ना निकले और ना ही बाहर से बनी मिलावटी चीजों का उपयोग करे।

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे। 
दीपावली पर रखे अपनी सेहत का ध्यान 2019 दीपावली पर रखे अपनी सेहत का ध्यान 2019 Reviewed by pankaj kumawat on November 05, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.