60 मिनट में पहचाने 5+ तरह के हार्ड प्रॉब्लम के लक्षण - UPCHAR VIEW

60 मिनट में पहचाने 5+ तरह के हार्ड प्रॉब्लम के लक्षण

60 मिनट में पहचाने 5+ तरह के हार्ड प्रॉब्लम के लक्षण

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको हार्ड प्रॉब्लम से जुड़े कुछ महत्पूर्ण जानकारी - में आप सब लोगों को बताने जा रहा हु आज दुनिया की आबादी का 40 प्रतिसत हिस्सा हार्ड प्रॉब्लम से समबन्ति किसी न किसी बीमारी से पीड़ित है चाहे वह हार्ड अटैक - ह्रदय में दर्द हो - ह्रदय की नसों में ब्लॉकेज या हार्ड प्रॉब्लम का कारण हो सकता है ह्रदय घात इतनी बड़ी बीमारी नहीं अगर महिला -पुरुष को समय रहते इस बीमारी का पता चल जाये तो दिनभर में लाखो महिला -पुरुष की जान बचाई जा सकती है आज में आपको 60 मिनट के अंदर कैसे आप हार्ड प्रॉब्लम को पहचान कर तुरंत अपना जीवन बचा सकते है चलये दोस्तों जानते है 60 मिनट में पहचाने हार्ड प्रॉब्लम के लक्षण।
 
60 मिनट में पहचाने 5+ तरह हार्ड प्रॉब्लम के लक्षण

60 मिनट में पहचाने 5+ तरह के हार्ड प्रॉब्लम के लक्षण

ऐसे पहचाने हार्ड प्रॉब्लम के लक्षण या ह्रदय रोग के हमले के लक्षण 

सीने में दर्द या सीने में दबाव

कुछ महिला - पुरुष में हार्ड प्रॉब्लम के ठीक 60 मिनट पहले उस महिला - पुरुष के शरीर में सीने में तेज दर्द महसूस होने लगता है और सीने में तेज दर्द के साथ उसका हार्ड बीट रेट कम और ज्यादा होता रहता है एवम उस महिला - पुरुष की छाती में भारीपन रहता है। 

साँस लेने में दिक्कत 

हार्ड प्रॉब्लम आने से पहले महिला - पुरुष के शरीर में स्वसन नली में ब्लॉकेज आने लगते है और महिला - पुरुष को साँस लेने में बहुत ज्यादा दिक्कत महसूस होने लगती है हार्ड प्रॉब्लम के 60 मिनट पहले मनुष्य का स्वसन तंत्र कार्य करना बंद कर देता है ऐसे में पुरे शरीर में बल्ड और ऑक्सीजन दबाव कम होने लगता है।
 

तनाव और सीने में बढ़ता दबाव 

हार्ड प्रॉब्लम होने से आपके शरीर में तनाव भारी मात्रा में बढ़ सकता है तनाव बढ़ने के साथ आपके ह्रदय में साँस लेने का दबाव बढ़ता जायेगा और धीरे - धीरे सीने में भारीपन महसूस होने लगेगा और आपकी तनावपूर्ण जगह असामान्य होने लगेगी।

60 मिनट में पहचाने 5+ तरह हार्ड प्रॉब्लम के लक्षण

60 मिनट में पहचाने 5+ तरह के हार्ड प्रॉब्लम के लक्षण

बहुत ज्यादा पसीना होना

हार्ड प्रॉब्लम के 60 मिनट पहले आपके पुरे शरीर में पसीना बहने लगेगा और हो सकता है की जुबान से कुछ शब्द बोल भी ना पा रहे हो - इन 60 मिनटों के अंदर आपको हॉस्पिटल ले जाते समय बहुत ज्यादा पसीना हो सकता है।

उल्टी होना और बैचेनी होना

हार्ड प्रॉब्लम के 60 मिनट पहले आपको हल्की या भारी मात्रा में उल्टी की शिकायत हो सकती है और उल्टी के साथ जी मचलना - हिचकी - बैचेनी की शिकायत हो सकती है उल्टी ज्यादा हो तो गुनगुने पानी के सेवन करें।

समय बरबाद किये बिना तुरंत कार्डियोलॉजिस्ट हॉस्पिटल जाये या तुरंत फ़ोन करें।

 हार्ड प्रॉब्लम से समबन्ति सबसे पहले यह जांच करवाये

  1. ECG 
  2. CPK MB
  3. TROPNINE 
  4.  CBC 

हार्ड प्रॉब्लम ठीक होने के कुछ दिनों बाद यह जांच करवाये 

  1. ECG 
  2. TMT 
  3. ECHO 
  4. LIPID PROFILE 
60 मिनट में पहचाने 5+ तरह हार्ड प्रॉब्लम के लक्षण

60 मिनट में पहचाने 5+ तरह के हार्ड प्रॉब्लम के लक्षण


मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।
60 मिनट में पहचाने 5+ तरह के हार्ड प्रॉब्लम के लक्षण 60 मिनट में पहचाने 5+ तरह के हार्ड प्रॉब्लम के लक्षण Reviewed by pankaj kumawat on November 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.