जाने सर्दी के मौषम में कैसे रहे सेहत मंद - UPCHAR VIEW

जाने सर्दी के मौषम में कैसे रहे सेहत मंद

जाने सर्दी के मौषम में कैसे रहे सेहत मंद

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको बदलते मौषम के मिजाज को देखते हुवे आज सर्दी के मौषम में आप अपने आप को किस तरह से फिट रख सकते है जैसे ही बारिश का मौषम ख़तम होता है सर्दी का आगमन होता है यह गुलाबी सर्दी हमें हमेशा बीमार बना देती है और बहुत से लोगो में सर्दी - खांसी - झुकाम - बुखार की शिकायत देखने को मिलती है यह वाइरल ऐसा होता है की महिला - पुरुष - बच्चे - बूढ़े - जवान आदि सभी को झकजोर देता है बदलते मौसम के कारण हम सभी सर्दी - खांसी - झुकाम - बुखार के शिकार हो जाते है कुछ लोगो का हीमोग्लोबिन और पलेट्लेट ( रोगप्रतिरोदक क्षमता ) कम होने से उनको सर्दी के मौषम में सर्दी - खांसी - झुकाम - बुखार के वाइरल की चपेट में जल्दी आते है चलये दोस्तों जानते है सर्दी के मौषम में कैसे रहे सेहत मंद।
जाने सर्दी के मौषम में कैसे रहे सेहत मंद

जाने सर्दी के मौषम में कैसे रहे सेहत मंद


सर्दी के मौषम में ऐसे रहे एकदम फिट 

हल्दी का दूद ले 

सर्दी के मौषम में यानि पुरे तीन महीने तक बच्चो से लेकर बड़ो तक हर रोज सुबह और शाम को एक गिलास दूद में चुटकी भर हल्दी डालकर गर्म दूद का सेवन करे - ऐसा करते रहने से कुछ समय बाद आपकी रोगप्रतिरोदक क्षमता बढ़ जाएगी एवम सर्दी के मौषम में होने वाला वाइरल इन्फ़ेक्सन कम होगा - सर्दी - खांसी - झुकाम - बुखार नहीं होगा।

तुलसी अदरक चाय ले 

सर्दी के मौषम में आप कही पर भी हो आप हमेशा तुलसी अदरक चाय का सेवन करे - तुलसी अदरक चाय आपको सर्दी - झुकाम में राहत देगी साथ ही यह आपके सिरदर्द और सांस रोगों में लाभकारी है तुलसी अदरक चाय सर्दी के मौषम में आपकी विटामिन डी 3 की कमी को पूरी करेगी - तुलसी अदरक चाय आपके मुंड को फ्रेशनेस रखकर पुरे दिन तरोताजा रखेगी। 

नियमित व्यायाम करे 

सर्दी के मोषम में खाना - पीना और योग - व्यायाम का विशेष रूप से ध्यान रखें - सर्दी के सुबह जल्दी उठकर हर रोज दौड़ने जाया करे - हर रोज आधा घंटा दौड़ लगाये और हर रोज आधा घंटा अनुलोम -विलोम - कपालभाति योग करे - ऐसा करते रहने से आपको सर्दी के मोषम में सर्दी - खांसी - झुकाम - बुखार से राहत महसूस होगी।
 

जाने सर्दी के मौषम में कैसे रहे सेहत मंद

जाने सर्दी के मौषम में कैसे रहे सेहत मंद

गुनगुने पानी का सेवन करे 

सर्दी के मोषम में पीने का पानी गुनगुना सेवन करे इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा - गुनगुना पानी आपके सर्दी - झुकाम - बलग़म और नाक से पानी बहना आदि रोगो से बचाता है सर्दी के मौषम में गुनगुना पानी पीना आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक है। 

ठंडी चीजों का सेवन ना करे 

सर्दी के मौषम आइसक्रीम - ठंडा पानी - कोल्डड्रिंक आदि ठंडी चीजों का सेवन ना करे बल्कि गर्म या गुनगुनी चीजों को अपनाये। 

मेडिकल किट का प्रयोग करें 

सर्दी के वाइरल मोषम में हमेशा घर - ऑफिस - दुकान आदि में मेडिकल किट साथ रखें - सर्दी - खांसी - झुकाम - बुखार आदि की गोली और बाम साथ रखें। 

इन चीजों को बंद करे 

सर्दी के मोषम में जंकफूड - तेल चिकनाई - ज्यादा मिर्च मसाला - शराब - तम्बाकू आदि का सेवन तुरंत बंद कर दे।

खजूर का प्रयोग

सर्दी के मोषम में विशेषतौर पर खजूर का प्रयोग करे - खजूर का गर्म दूद में मिलाकर खाने से सर्दी - ख़ासी - झुकाम दूर होती है।

सफाई का रखें ध्यान

सर्दी के मौषम में आप हमेशा अपने शरीर की साफ -सफाई का विशेष ध्यान रखे - हर रोज साफ -सफाई से नहाना - सुबह उठने का समय और रात को सोने का समय निश्चित होना - सर्दी के मोषम में गर्म और ऊनि कपड़े पहनना - ताजे और गर्म चीजों का सेवन।

जाने सर्दी के मौषम में कैसे रहे सेहत मंद

जाने सर्दी के मौषम में कैसे रहे सेहत मंद


लड्डू का सेवन

सर्दी की मौषम में आप अजवाइन - मेथी - गोंद के लड्डू बनाकर खा सकते है अजवाइन और मेथी में गर्म पोषक तत्व होने के कारण हमें सर्दी में होने वाले सर्दी - खांसी - झुकाम - बुखार आदि रोगो से बचाता है और इन बीमारियों को कोसो दूर रखता है।

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।



जाने सर्दी के मौषम में कैसे रहे सेहत मंद जाने सर्दी के मौषम में कैसे रहे सेहत मंद Reviewed by pankaj kumawat on November 17, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.