मोटापा कम करने के आसान तरीके ! पहले दिन से मोटापा कम करना शुरू करें - UPCHAR VIEW

मोटापा कम करने के आसान तरीके ! पहले दिन से मोटापा कम करना शुरू करें

मोटापा कम करने के आसान तरीके ! पहले दिन से मोटापा कम करना शुरू करें

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको मोटापे को कम करने के आसान तरीको के बारे में बताने जा रहा हु दोस्तों आज में आपको पहले दिन से मोटापा कम करना शुरू - आज दुनिया की आबादी का लगभग 45 प्रतिसत हिस्से में मोटापा वाले लोग निवास करते है मोटापा एक रोग न होकर एक बीमारी के रूप में हर रोज हमारे सामने आ खड़ी होती है जिसका मुकबला करना बहुत ही मुश्किल साबित हो रहा है मोटापा आज के समय में 5 साल के बच्चे से लेकर 80 साल के बूढ़े महिला -पुरुष को परेशान करता है बहुत से लोग मोटापे को कम करने के लिए कई तरह के उपाय आजमाते है पर रिजल्ट ना के बारबार निकलता है और महिला -पुरुष मोटापे से परेशान होकर थक जाते है कुछ लोग मोटापा कम करने के लिए जीम - ग्रीन टी - कुछ केमिकल युक्त सप्लीमेंट आदि का प्रयोग करते है पर इन सप्लीमेंट से मोटापा कभी भी कम नहीं होता है चलये दोस्तों जानते है मोटापा कम करने के आसान तरीके ! पहले दिन से मोटापा कम करना शुरू करें।
 

मोटापा कम करने के आसान तरीके,  पहले दिन से मोटापा कम करना शुरू करें

मोटापा कम करने के आसान तरीके

जानते है मोटापा को कम करने के आसान तरीके 

पहला दिन मोटापा कम करने का 

सप्ताह के पहले दिन सिर्फ आपको फल ही खाने है और एक बात का ध्यान रहे की आपके सुवादिस्ट फलों में केले का फल शामिल ना हो - क्योकि केले के फल में बहुत ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेड होता है जो आपके शरीर के मोटापे को बहुत ज्यादा बढ़ाता है। 

दूसरा दिन मोटापा कम करने का 

दूसरे दिन आप सिर्फ उबली हुई हरी सब्जिया और सलाद का सेवन करें - हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन -मिनरल्स - आइरन - आदि होते है हरी - भरी सब्जियों में वासा बहुत कम या ना के बारबार होती है।
 

तीसरा दिन मोटापा कम करने का 

तीसरा दिन में आप लोग आलू और केले को छोड़कर हरी सब्जियों और ताजे फलो का सेवन करें - दिन की शुरुवात में आप लोग सिर्फ फल ही खाया करें और दोपहर में सलाद का सेवन करें। 

चौथे दिन मोटापा कम करने का 

चौथे दिन आप पुरे दिन कम से कम 7 - 8 टमाटर खाये करें और एक कप चावल उबालकर खाये एवम सारा दिन गरम पानी का सेवन करें। 

पांचवे दिन मोटापा कम करने का 

पांचवे दिन आप टॉड गाय के दूद के साथ केले का सेवन करें - आप चाहें तो गाय का दूद भी ले सकते है क्योकि गाय के दूद में वसा की मात्रा बहुत कम होती है केले और गाय के दूद से आपको शक्ति मिलेगी और मोटापा भी नहीं बढ़ेगा।

छटे दिन मोटापा कम करने का

छटे दिन आप सुवादिष्ट फलों आनंद ले मौशमी - लीची - संतरा या जिन फलों में रस ज्यादा हो उनका सेवन ज्यादा करें - ऐसा करने से आपको ऊर्जा भी मिलेगी और और आपकी चर्भी भी नहीं बढ़ेगी।

मोटापा कम करने के आसान तरीके,  पहले दिन से मोटापा कम करना शुरू करें

मोटापा कम करने के आसान तरीके

सातवें दिन मोटापा कम करने का

सातवें दिन आप मूली और गाजर - चकुंदर - नारियल पानी आदि का सेवन करे - फिर भी खाने की इच्छा ज्यादा हो तो चावल का सेवन कम मात्रा में सेवन कर सकते है।

मोटापे को कम करने की विधि

एक कप पानी में आधा चमच्च दालचीनी ( CINNAMON ) चूण मिलाकर उबाल ले - गुनगुना रहने पर इसमें एक चमच्च शहद मिलाकर सुबह नाश्ते एवम रात को सोने से पहले पी ले। इस विधि से मोटापा कम होगा।

मोटापे को कम करने की विधि

खाने में नमक - मीठा -चिकनाई युक्त भोजन व चावल की मात्रा कम कर दे - सुबह खाली पैट गोमूत्र सेवन करें - लोकी व नासपाती का जूस पीये - हर रोज सुबह - शाम कपालभाति प्रणायाम करें।

मोटापे को कम करने की विधि

पुरे दिन में 5 से 10 मिनट करके 1 घंटे तक उकडू जरूर बैठे - इससे आपके पैट की नशो के बलोकेज ठीक रहगें और मोटापा कम होगा और कब्ज -एसिडिटी - गैस - सरदर्द - कमरदर्द आदि रोग ठीक होते है।

मोटापे को कम करने की विधि

अजवाइन 20 ग्राम, सेंधा नमक 20 ग्राम, जीरा 20 ग्राम, कालीमिर्च 20 ग्राम की मात्रा में कूटकर छानकर रख ले - रोजाना एक पुड़िया सुबह खाली पैट छाछ के साथ पीने से चर्बी को गलाकर मोटापे को समाप्त करता है।

 मोटापे को कम करने की विधि

  • सुबह खाली पैट एक गिलास ग्राम पानी में आधा नीबू निचोड़कर पीये। इसमें शहद मिलाकर पीने से फायदा अधिक मिलेगा। इससे आपके शरीर का मेटाबोलिजम तेज होता है और मोटापा कम होता है। 
  • अदरक को दो टुकड़ो में काटकर एक कप पानी में 10 मिनट तक उबाले और फिर अदरक के टुकड़े को हटाकर उसका पानी पीये। 
  • लहसुन में मोटापा कम करने का तत्व पाया जाता है एक कप पानी में नीबू निचोड़कर लहसुन के तीन जवो के साथ लें। हमेशा सुबह खाली पेट लें। 
  • बादाम में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड मोटापा कम करता है रोज़ रात में 6 -8 बादाम भिगोये और अगली सुबह इन्हे छीलकर सेवन करें। 
  • पोदीने के पते और धनिया पत्ता को साथ पीस लें और इसमें नमक एवम नीबू मिलाकर चटनी तैयार करें फिर इसका सेवन करें।  
मोटापा कम करने के आसान तरीके ,  पहले दिन से मोटापा कम करना शुरू करें

मोटापा कम करने के आसान तरीके

मोटापे को कम करने की विधि

सोंठ - काली मिर्च - अजवाइन -काला नमक बारबार मात्रा में लेकर चुन बना ले। इस चुन को ग्राम पानी से अथवा छाछ में डालकर पीने से मोटापा कम होता है।

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।

मोटापा कम करने के आसान तरीके ! पहले दिन से मोटापा कम करना शुरू करें मोटापा कम करने के आसान तरीके ! पहले दिन से मोटापा कम करना शुरू करें Reviewed by pankaj kumawat on November 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.