पेट की गैस को दूर करने के बेहतर और कारगर उपाय - UPCHAR VIEW

पेट की गैस को दूर करने के बेहतर और कारगर उपाय

पेट की गैस को दूर करने के बेहतर और कारगर उपाय

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको पेट की गैस से समबन्ति लेख प्रस्तुत करने जा रहा हु आज की भागदौड़ भरी जीवन शैली में हम अपनी सेहत का बिलकुल भी ध्यान ना दे पाने के कारण कई बीमारियों के शिकार हो जाते है उनमे से एक बीमारी है पेट में गैस बनना - जी हा दोस्तों आज दुनिया की आबादी के 80 प्रतिशत मनुष्य हर रोज पेट की गैस से परेशान है पेट में गैस बनने का मुख्य कारण आजकल का खानपान है आजकल के ज्यादातर मनुष्य हर रोज बाहर का खाना - कचोरी - पकोड़ी - पिज्जा - बर्गर आदि जंकफूड खाकर कई बीमारियों के शिकार हो जाते है उनमे सबसे पहले गैस - कब्ज - एसिडिटी - पेट दर्द आदि बीमारी उस मनुष्य को जकड लेती है। जंकफूड खाते रहने से कुछ समय बाद हमारे शरीर का डाइजेशन सिस्टम बिगड़ जाता है इससे हमें हर रोज या हर समय गैस की समस्या हो जाती है जैसे - पेट फूल जाता है पेट में हल्का या भारी दर्द महसूस होने लगता है चलये दोस्तों जानते है पेट की गैस को दूर करने के बेहतर और कारगर उपाय।

पेट की गैस को दूर करने के बेहतर और कारगर उपाय

पेट की गैस को दूर करने के बेहतर और कारगर उपाय


पेट की गैस को दूर करने के बेहतर और कारगर उपाय

अदरक का उपयोग

अगर आप लोग पेट में गैस से परेशान है तो आधा चमच्च अदरक का रस - चुटकी भर हींग और सैंधा नमक को एक गिलास गुनगुने पानी के साथ हर रोज सेवन करे इससे आपका कुछ समय बाद पेट साफ हो जायेगा और पेट में गैस बनने की समस्या से निजात मिलेगा।

लौंग का उपयोग

पेट की गैस को दूर करने के लिए लौंग का उपयोग बहुत ही असरदायक सिद्ध होता है आप लोग हर रोज लौंग को शहद में मिलाकर खाने से पेट में गैस की समस्या से तुरन्त राहत महसूस होती है साथ ही कब्ज - एसिडिटी - पेटदर्द को दूर कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है।

बैंकिंग सोडा का उपयोग

पेट में गैस रोग को खत्म करने के बैंकिंग सोडा का उपयोग किया जाता है बैंकिंग सोडा को आप लोग नीबू के रस में मिलाकर पीने से गैस की बीमारी दूर होती है साथ ही जिनको मल त्यागने में परेशानी होती है उन लोगो को बड़ी राहत महसूस होती है।

प्याज और आलू का उपयोग न करें

जिस महिला या पुरुष को गैस बनने की ज्यादा समस्या रहती है वह लोग कभी भी रात को सोते समय प्याज और आलू का सेवन ना करे क्योकि आलू और प्याज के अंदर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे गैस बनने सम्भावना बहुत हद तक बढ़ जाती है।

पेट की गैस को दूर करने के बेहतर और कारगर उपाय

पेट की गैस को दूर करने के बेहतर और कारगर उपाय


फ़ास्ट फ़ूड या जंगफूड का सेवन ना करें

अगर आप लोगो को पेट में गैस की समस्या ज्यादा परेशान करती है तो आप लोग फ़ास्ट फ़ूड या जंगफूड का सेवन ना करें क्योकि इन चीजों को बनाने में कई तरह की हानिकारक मसालों का उपयोग किया जाता है साथ कच्चे तेल और अशुद्ध मसालों का उपयोग किया जाता है फ़ास्ट फ़ूड या जंगफूड सेवन करते ही आपके पेट में गैस - कब्ज - एसिडिटी की समस्या तुरन्त हो सकती है।

गरम या गुनगुने पानी का सेवन

अगर आप भी हर रोज गरम या गुनगुना पानी का 90 दिनों तक सेवन करते है तो बहुत जल्द आपको गैस की समस्या से निजात पा सकते है आप हर रोज या सारा दिन गरम पानी का सेवन करें साथ ही सर्दी - गर्मी - बरसात आदि मौषम में गरम या गुनगुने पानी का सेवन करें।

जुस का उपयोग

पेट की गैस को खत्म करने के लिए आप हर रोज ताजे और मीठे फलों का सेवन करे जैसे - मौशमी - अनार - तरबूज - लिची - नीबूपानी आदि का सेवन करें साथ हो आपको बदलते मौषम के अनुसार आप अपने पेट की गैस को कम करने के फल का सहारा ले सकते है।

चाय और कोफ़ी का उपयोग ना करें

पेट की गैस को खत्म करने के लिए आप चाय और कॉफी का उपयोग तुरन्त प्रभाव से बंद कर दे साथ ही चाय और कोफ़ी की जगह गरम पानी का सेवन करें।

पेट की गैस को दूर करने के बेहतर और कारगर उपाय

पेट की गैस को दूर करने के बेहतर और कारगर उपाय


योग और व्यायाम करे

पेट की गैस को खत्म करने के लिए आप प्रतिदिन अनुलोम - विलोम - कपालभाति - उजाई और व्यायाम में आप रस्सी कूदना - दौड़ना और इनडोर गेम खेलना आदि करें।

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे। 

पेट की गैस को दूर करने के बेहतर और कारगर उपाय पेट की गैस को दूर करने के बेहतर और कारगर उपाय Reviewed by pankaj kumawat on January 10, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.