दाद - खाज और खुजली को दुर करने के बेहतर और कारगर उपाय - UPCHAR VIEW

दाद - खाज और खुजली को दुर करने के बेहतर और कारगर उपाय

दाद - खाज और खुजली को दुर करने के बेहतर और कारगर उपाय

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको आपके शरीर से जुडी दाद - खाज और खुजली को दुर करने के बेहतर और कारगर उपाय बताने जा रहा हु आजकल की व्यस्त भरी जीवन लाइफ में हम अपनी बॉडी का ध्यान सही रूप से ना रख पाने के कारण या बाहरी वातावरण में पर्दूषण के कारण आज हमारे शरीर में चमड़ी रोग जन्म ले चूका है चमड़ी रोग आज पुरे शरीर पर या हाथ और पीरों पर या हमारी बॉडी के प्राईवेट एरिया में दाद - खाज और खुजली की समस्या मुख्य रूप से मिलती है ज्यादातर देखा जाता है की दाद - खाज और खुजली की बीमारी शुरवाती दौर पर सामान्य नजर आती है लेकिन समय निकलने के बाद इसका असर भयानक रूप ले लेता है एक बार दाद - खाज और खुजली होने के बाद पुरे शरीर पर फ़ैल जाती है और दवाई लेने के बाद भी कण्ट्रोल नहीं हो पाती - चलये दोस्तों जानते है दाद - खाज और खुजली को दूर करने के बेहतर और कारगर उपाय।

 दाद - खाज और खुजली को दुर करने के बेहतर और कारगर उपाय

दाद - खाज और खुजली को दुर करने के बेहतर और कारगर उपाय

दाद - खाज और खुजली को दुर करने के उपाय

नीम के पतों का उपयोग करें

दाद - खाज और खुजली को दुर करने के लिये नीम के पते बहुत ही उपयोगी सिद्ध हो सकते है आप लोग रोजाना या खासकर नमी (सर्दी) के मोषम में नीम के पतों के पानी से हर रोज नहाया करें - नीम के पतों को उबालकर पानी को गुनगुना कर नहाया करें - अगर आप लोग हर रोज नीम के पतों से नहाते है तो कुछ समय बाद आपके शरीर में दाद - खाज और खुजली की समस्या दूर हो सकती है क्योकि नीम में ऐंटी बैक्टीरियल और ऐंटी फंगल गुण मौजूद होने के कारण दाद - खाज और खुजली में कारगर है साथ ही आपके शरीर पर इन्फ़ेक्सन है तो इसका प्रयोग ना करें।

सूती कपड़े का उपयोग

दाद - खाज और खुजली की समस्या आपके प्राइवेट अंगो के पास है तो हमेशा सूती और खुले कपड़े का प्रयोग करें साथ ही रात को सोते समय खुले - ढीले कपडे का उपयोग करे इससे आपका इन्फ़ेक्सन ज्यादा नहीं फैलेगा साथ ही जिस अंग पर आपको इन्फ़ेक्सन हो रखा हो उस अंग या जगह को नमी से बचाकर रखना है नमी की वजह से आपका फंगल इन्फ़ेक्सन ज्यादा बढ़ सकता है।

कपूर का उपयोग

दाद - खाज और खुजली की समस्या को जड़ से ख़तम करने के लिये आप लोग कपूर का उपयोग करें - कपूर और नारियल के तेल को पीसकर और अच्छी तरह मिलाकर खुजली वाली जगह पर लगाकर 2 से 6 घंटे के लिये छोड़ दे कुछ दिनों तक यह लेप करने के बाद आपकी खुजली ख़तम हो जाएगी।

 दाद - खाज और खुजली को दुर करने के बेहतर और कारगर उपाय

दाद - खाज और खुजली को दुर करने के बेहतर और कारगर उपाय


लोंग और कच्चा लहसुन

दाद - खाज और खुजली की समस्या को दूर करने के लिए तीन लोंग और लहसुन को एक साथ मिक्स करे साथ ही इन सब में आप लोग नारियल का तेल मिक्स करें फिर इस मिश्रण को आप खुजली वाले अंगो पर लगाये साथ ही 10 से 15 दिनों तक आप लोग यह विधि अपनाये और दाद - खाज और खुजली की समस्या को दूर करें - लोंग और कच्चा लहसुन में ऐंटी बैक्टीरियल और ऐंटी फंगल गुण मौजूद होते है खुजली के लिए यह रामबाण विधि है।

गेंदें के पौधों की पत्तिया

दाद - खाज और खुजली की समस्या को दूर करने के लिए आप लोगों को गेंदें के पौधों की पत्तिया का सहारा  लेना होगा अक्सर हमारे घरों में सजवाट में गेंदें के पौधों का इस्तेमाल किया जाता है जितना यह पौधों सुन्दर दिखाई देता है उतना ही यह उपयोगी सिद्ध होता है क्योकि इस पौधे में ऐंटी बैक्टीरियल गुणों की भरमार होती है।

साबुन और शैम्पू का इस्तेमाल ना करें

दाद - खाज और खुजली की समस्या को दूर करने आप लोग नहाते समय अपने शरीर पर या इन्फ़ेक्सन वाली जगह पर साबुन और शैम्पू का इस्तेमाल ना करें क्योकि आपकी तव्चा मुलायम होने के कारण उन पर नमी की परत आ सकती है जिससे दाद - खाज और खुजली की समस्या ओर ज्यादा बढ़ सकती है या गहरा इन्फ़ेक्सन हो सकता है।

सरसों के तेल का उपयोग

दाद - खाज और खुजली की समस्या को दूर करने के लिए सरसो का तेल काफी किफायती रहता है यह आपकी बॉडी पर नमी को दूर करके मुलायम और चमक प्रदान करता है साथ ही तव्चा में रूखापन और नमी को दूर करता है साथ ही सरसो का तेल पुरे शरीर के छिदर में जाकर नमी को दूर करता है।

शीशम के तेल का उपयोग

दाद - खाज और खुजली की समस्या को दूर करने के लिए आप अपने हाथ और पैरो पर शीशम के तेल की मालिश करें- इससे आपको कुछ समय बाद राहत महसूस होगी।

 दाद - खाज और खुजली को दुर करने के बेहतर और कारगर उपाय

दाद - खाज और खुजली को दुर करने के बेहतर और कारगर उपाय


वेसलीन का उपयोग

दाद - खाज और खुजली की समस्या को दूर करने के लिए आप लोग वेसलीन का उपयोग करें - चार चमच्च वेसलीन में दो चमच्च लहसुन का रस को अच्छी तरह से मिलाकर पुरे शरीर पर हल्की - हल्की मसाज करें साथ ही 3 से 4 घंटे बाद गुनगुने पानी से नहा ले।

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे। 
दाद - खाज और खुजली को दुर करने के बेहतर और कारगर उपाय दाद - खाज और खुजली को दुर करने के बेहतर और कारगर उपाय Reviewed by pankaj kumawat on January 19, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.