किडनी स्टोन के बारे में जाने - किडनी स्टोन दूर करने के उपाय - UPCHAR VIEW

किडनी स्टोन के बारे में जाने - किडनी स्टोन दूर करने के उपाय

किडनी स्टोन के बारे में जाने - किडनी स्टोन दूर करने के उपाय

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको पेट से समबन्ति किडनी स्टोन के बारे में बताने जा रहा हु आज विश्व में हर मनुष्य पेट में किडनी स्टोन से परेशान है आज हर डॉक्टर यह कहते है की पानी की कमी से किडनी में स्टोन (हि डाइड्रैशन ) मुख्य रूप से होता है जिसकी वजह से किडनी में स्टोन होने की आशंका ज्यादा होती है दूसरी वजह पर नजर डाले तो गर्म प्रदेशो में रहने वालो को किडनी प्रॉब्लम ज्यादा होता है ऐसे में किडनी में स्टोन का खतरा ज्यादा होता है अगर आपका बल्ड शुगर लेवल ज्यादा है तो आपको किडनी में स्टोन हो सकता है दूसरी और खाने में नमक का अधिक इस्तेमाल कैल्सियम की मात्रा बड़ा देता है जो हमारे फक्शंस पर असर डालता है और किडनी में स्टोन की वजह बन जाता है हाल ही में एक रिसर्च के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में अशुद्ध पानी पीने से और नियमित पानी का सेवन ना कर पाने के कारण उन लोगो में किडनी स्टोन ज्यादा देखने को मिलता है तो चलये दोस्तों जानते है किडनी स्टोन के बारे में जाने।

किडनी स्टोन दूर करने के उपाय, किडनी स्टोन के बारे में जाने

किडनी स्टोन दूर करने के उपाय


किडनी स्टोन दूर करने के उपाय

नीबू का रस या नीबू की शिकंजी या ऑलिव ऑयल

किडनी स्टोन दूर करने के लिये आप हर रोज नींबू के रस के साथ ऑलिव ऑयल मिलाकर हर दिन पीना चाहिए उन लोगों को जिनको किडनी में स्टोन है किडनी स्टोन निकालने के लिये इन दोनों का मिश्रण बहुत जरुरी है।

शुद्ध पानी का उपयोग

जिन लोगो को किडनी में स्टोन की प्रॉब्लम है उन लोगो को दिनभर में 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए - पानी हमारे शरीर की हार्मफुल टॉक्सिन को हटाता है और बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाता है पानी पुरे शरीर को तरोताजा और किडनी स्टोन में लाभकारी तत्व है।

सेव का उपयोग

जिन लोगो को किडनी में स्टोन की प्रॉब्लम है वह लोग हर रोज सेव खाये और हर रोज सुबह के समय गर्म पानी के साथ दो चमच्च सेव का जूस मिलाकर पीना चाहिए - इससे आपको पेट और किडनी सम्बन्दी रोगों में लाभ मिलेगा साथ ही सेव में साइट्रिक एसिड रहता है जो किडनी स्टोन को रिमूव करता है।

किडनी स्टोन दूर करने के उपाय, किडनी स्टोन के बारे में जाने

किडनी स्टोन दूर करने के उपाय


मकई की चटनी

हर रोज पानी में मकई की चटनी को उबालकर इस मिश्रण को खाना होगा और किडनी स्टोन हटाने में माहिर है।

अंगूर का उपयोग

किडनी स्टोन को दूर करने के लिये अंगूर फल सबसे फायदेमंद होता है अंगूर में भरपूर मात्रा में पानी और पोटेशियम मौजूद होता है साथ ही सोडियम कलोराइड और एल्ब्यूमिन का तत्व होने के कारण किडनी स्टोन में मददगार है।

तुलसी का उपयोग

किडनी स्टोन के लिए आप हर रोज खाने में विटामिन बी 6 युक्त आहार का सेवन करे साथ ही आप तुलसी के पतों में भरपूर मात्रा में विटामिन बी 6 मौजूद होते है रोजना तुलसी के पतों के सेवन करते रहने से किडनी स्टोन में बहुत ज्यादा आराम मिलता है।

प्याज का उपयोग

प्याज में कई प्रकार के आवश्यक तत्व मौजूद होने के कारन यह किडनी स्टोन में लाभदायक सिद्ध होता है नियमित रूप से प्याज के सेवन से या प्याज का जूस हर रोज पिने से कुछ समय बाद किडनी स्टोन दूर होता है।

अनार का सेवन

किडनी स्टोन के लिए आप हर रोज खाने में अनार का जूस का सेवन करें - अच्छे परिणामो के लिए आप होम मेड अनार का प्रयोग करे यह आपकी किडनी में स्टोन को बाहर निकालने में मदद करेगा साथ ही पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करेगा।

तरबूज का सेवन

किडनी स्टोन के लिए आप हर रोज खाने में तरबूज का जूस का सेवन करें- तरबूज ना केवल डाइजेशन ठीक करता है बल्कि किडनी स्टोन में रामबाण उपाय हो सकता है।


किडनी स्टोन दूर करने के उपाय, किडनी स्टोन के बारे में जाने

किडनी स्टोन दूर करने के उपाय


किडनी स्टोन के कारण

  •  डॉक्टर के कहे अनुसार किडनी में स्टोन का बनना पानी की कमी से होता है पानी की कमी से ही हर रोज किडनी स्टोन का बनना है। 
  • बल्ड शुगर लेवल हमेशा ज्यादा रहने से आपको कुछ समय बाद आपकी किडनी में स्टोन बनने की सम्बावना ज्यादा होती है। 
  • खाने में नमक के ज्यादा इस्तेमाल से कैल्सियम की मात्रा बड़ा देता है जो हमारे फक्शंस पर असर डालती है और किडनी स्टोन की वजह बनता है। 
  • गावों के लोगो में किडनी स्टोन की बीमारी ज्यादा देखनी को मिलती है। 
  • किडनी स्टोन का मुख्य कारण फ़्लोरिन का ज्यादा होना है। 
  • कैल्शियम और विटामिन डी का ज्यादा इस्तेमाल से किडनी स्टोन हो सकता है। 
मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।  
किडनी स्टोन के बारे में जाने - किडनी स्टोन दूर करने के उपाय किडनी स्टोन के बारे में जाने - किडनी स्टोन दूर करने के उपाय Reviewed by pankaj kumawat on January 06, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.