30 वर्ष बाद करवाये अपने शरीर की यह जांचे - UPCHAR VIEW

30 वर्ष बाद करवाये अपने शरीर की यह जांचे

30 वर्ष बाद करवाये अपने शरीर की यह जांचे

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको बढ़ती उम्र होने के बाद हमें बहुत सारी बीमारी हो जाती है अक्सर देखा जाता है की हमारी उम्र के 30 वर्ष निकलने के बाद हमारी शरीर में कई बीमारी जैसे - बल्ड शुगर - बल्ड प्रेशर - हार्ड प्रॉब्लम - जॉइंट पैन - शरीर में कमजोरी आदि कई बीमारी हमें जकड़ लेती है जिसका हमें 30 वर्ष पूर्व पता तक नहीं पड़ता और हम कई बड़ी बीमारियों के शिकार हो जाते है जैसे - जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है वैसे - वैसे हमारी शरीर में कमोजरी का होना बढ़ता जाता है और ख़राब लाइफस्टाइल और ख़राब खानपान के कारण भी हमें 30 वर्ष के बाद कई बीमारियों हो जाती है आज में आपको 30 वर्ष बाद हर महिला - पुरुष यह जांचे जरूर करवा ले नहीं तो 30 वर्ष के बाद आने वाले समय में आपकी उम्र कम से कम 5 से 10 वर्ष तक कम हो सकती है चलये दोस्तों जानते है 30 वर्ष बाद करवाये अपने शरीर की यह जांचे।

30 वर्ष बाद करवाये अपने शरीर की यह जांचे

30 वर्ष बाद करवाये अपने शरीर की यह जांचे


महिला और पुरुष 30 वर्ष के बाद अपनी यह जांचे करवाये

  • बल्ड शुगर 
  • ब्लड प्रेशर 
  • लिपिड प्रोफाइल 
  • एच आई वी टेस्ट
  • लिवर फंग्सन टेस्ट 
  • थाइराइड 
  • विटामिन डी 3 - विटामिन बी 12 
  • सी बी सी 
  • रीनल फंग्सन टेस्ट 
  • एक्स रे - चेस्ट पी ए
  • सोनोग्रापि एब्डोमेन और पेल्विस और ब्रैस्ट

बल्ड शुगर 

30 वर्ष होने के बाद या पहले ब्लड शुगर की बीमारी आपको कभी भी हो सकती है ब्लड शुगर एक ऐसी बीमारी है जो एक बार होने के बाद आपको पुरे जीवनभर रह सकती है और यह बीमारी आपकी जीवन लाइफ को 5 वर्ष पीछे कर सकती है।

बल्ड प्रेशर

बल्ड प्रेशर होने के बाद आपकी दैनिक लाइफ में बहुत परेशानी हो सकती है बल्ड प्रेशर होना एक आम बात है पर बल्ड प्रेशर को सिमित समय में कण्ट्रोल करना जरुरी होता है एक बार बल्ड प्रेशर होने के बाद यह शरीर में कभी कम या कभी ज्यादा बढ़ सकता है।

लिपिड प्रोफाइल

यह जांच आपके शरीर में मुख्य रूप चर्बी के लिये होती है इस जांच से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का पता चलता है कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर का मुख्य भाग है कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने से आपको हार्ड प्रॉब्लम हो सकती है इसलिए आप लोग 30 वर्ष होने के बाद लिपिड प्रोफाइल जांच जरूर करवाये।

एच आई वी टेस्ट

एच आई वी की जांच आप लोग कभी भी करा सकते है पर 30 वर्ष के होने के बाद अपना एच आई वी टेस्ट जरूर करवाये - क्योकि यह जांच आपकी शरीर में कमजोरी लाती है इस जांच से आप हमेशा बचकर रहे क्योकि एच आई वी होने के बाद आपको जीने नहीं देगा।

30 वर्ष बाद करवाये अपने शरीर की यह जांचे

30 वर्ष बाद करवाये अपने शरीर की यह जांचे


लिवर फंग्सन टेस्ट

यह जांच आपके शरीर में लीवर के लिए है कई महिला - पुरुष 30 वर्ष से पहले शराब का नशा करते थे या अब भी वह शराब के आधी है तो अपना लिवर फंग्सन टेस्ट जरूर कराये ताकि आने वाले समय आप लोग लिवर में होने वाली बीमारी से बच सकते है।

थाइराइड

थाइराइड की जांच आप लोग 30 वर्ष होने के बाद करा सकते है क्योकि यह आपके शरीर में हार्मोन्स के लिए मुख्य रूप से होती है थाइराइड के ज्यादा या कम होने से आपका शरीर पतला - मोटा या गले या हाथ पीरो में सूजन मुख्य रूप हो सकती है।

विटामिन डी 3 - विटामिन बी 12

30 वर्ष होने के बाद आपके शरीर में और हड्डियों में दर्द हो सकता है या आपके शरीर में कमजोरी हो या आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है या आप हररोज धुप में ना बैठ पाने के कारण आपको विटामिन डी 3 - विटामिन बी 12 कमी हो सकती है।

सी बी सी

सी बी सी हमारे शरीर में कम्पलीट बल्ड काउंट का काम करता है सी बी सी आप लोग 30 वर्ष पूर्व करा सकते है यह एक ऐसी जांच है जो हमें हर बीमारी में जरूररत पड़ती है क्योकि सी बी सी में मुख्य रूप से हमारे शरीर की रोगपरतीरोदक क्षमता - हीमोग्लोबिन - डब्लू बी सी - आर बी सी और कई ऐसे सेल काउंटर आते है जिससे हमारी शरीर की रक्षा होती है।

30 वर्ष बाद करवाये अपने शरीर की यह जांचे

30 वर्ष बाद करवाये अपने शरीर की यह जांचे


रीनल फंग्सन टेस्ट

रीनल फंग्सन टेस्ट का मुख्य कार्य हमारे शरीर में किडनी रोगों में लाभदायक है इस जांच से ही हमारी शरीर की किडनी की साइज का बढ़ा होना - किडनी में सूजन होना - किडनी का ख़राब होना आदि रोगो का पता चलता है।

एक्स रे - चेस्ट पी ए

30 वर्ष के बाद आप अपना एक चेस्ट पी ए एक्स रे जरूर करवाये क्योकि हो सकता है आपको पहले भी टी बी - अस्थमा - या चेस्ट में इन्फ़ेक्सन हो चूका हो - चेस्ट एक्स रे से आपको आपकी छाती से समबन्ति सारी बीमारी दिख जाती है।

सोनोग्रापि एब्डोमेन और पेल्विस और ब्रैस्ट

30 वर्ष के बाद कोई भी महिला - पुरुष अपना सोनोग्रापि एब्डोमेन और पेल्विस और ब्रैस्ट की सोनोग्रापि करवा सकते है इससे आपको पैट से समबन्ति इन्फ़ेक्सन और छाती से समबन्ति कैंसर का पता चल जायेगा। 

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।

30 वर्ष बाद करवाये अपने शरीर की यह जांचे 30 वर्ष बाद करवाये अपने शरीर की यह जांचे Reviewed by pankaj kumawat on February 12, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.