वैरिकोज वेंस के बारे में जाने - कारण - बचाव - उपाय - UPCHAR VIEW

वैरिकोज वेंस के बारे में जाने - कारण - बचाव - उपाय

वैरिकोज वेंस के बारे में जाने - कारण - बचाव - उपाय

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको सभी महिला - पुरुष में आम बीमारी हो चुकी वैरिकोज वेंस के बारे में बताने जा रहा हु आजकल की व्यस्त जीवन लाइफ में हम सही समय पर अपने शरीर का ध्यान सही ढंग से ना रख पाने के कारण कई बीमारिया जन्म ले लेती है उसी बीमारी में से एक बीमारी वैरिकोज वेंस है आपके शरीर में वैरिकोज वेंस होने पर आमतौर पर आपके शरीर या पैरो की नसे धीरे - धीरे नीले रंग की दिखाई देने लगती है और इन नीले रंग की नसों में बहुत ही असहनीय दर्द रहने लग जाता है जिसके कारण नसे फूल जाती है और अपने शरीर की चमड़ी के बाहर दिखाई देने लगती है साथ ही वैरिकोज वेंस मुड़ी हुई या सांप के जैसे घुमावदार दिखाई देने लगती है इसके साथ ही वैरिकोज वेंस उम्र बढ़ने के साथ बहुत से महिला और पुरुष में दिखने को मिलती है मेरे प्यारे दोस्तों आपको वैरिकोज वेंस से बचके रहना है चलये दोस्तों जानते है वैरिकोज वेंस के बारे में जाने - कारण - बचाव - उपाय।

Know About Variance Vance - Reasons - Rescue - Measures
वैरिकोज वेंस के बारे में जाने - कारण - बचाव - उपाय

वैरिकोज वेंस होने के कुछ मुख्य कारण

लगातार बैठे रहने का कार्य

ऑफिस या घर पर लगातार ( कई घंटो तक ) बैठे रहने से या लगातार कुर्सी पर बैठकर कार्य करने से आपको वैरिकोज वेंस होने का खतरा बढ़ जाता है क्योकि कुर्सी पर बैठकर कार्य करने से हमारी शरीर की नसों में बल्ड का बहाव रुक जाता है जिससे हमारी शरीर की नसे फूलकर मोटी हो जाती है और उनमें दर्द रहने लग जाता है।

लगातार खड़े रहने का कार्य

एक ही जगह पर खड़े रहकर कार्य करने से आपकी नसों पर दबाव पड़ता है जिसके फलस्वरूप आपके नसों में दर्द रहता है और बल्ड का संचार रुकने लगता है और वैरिकोज वेंस होने का कारण बनता है इसलिए आप हर रोज थोड़ा - थोड़ा घूमते रहे।

बल्ड का बहाव उल्टा होना

जब किसी महिला - पुरुष में बल्ड का बहाव उल्टी दिशा की ओर बहने से वैरिकोज वेंस का बनना हो सकता है साथ ही जो बल्ड दिल की तरफ बहता है वह उल्टी दिशा की ओर बहता है और वैरिकोज वेंस रोग होने कारण बनता है।

Know About Variance Vance - Reasons - Rescue - Measures
वैरिकोज वेंस के बारे में जाने - कारण - बचाव - उपाय

बल्ड प्रेशर का होना

अगर आप लोगो को बल्ड प्रेशर रहता है या आप लोग खाने में नमक का ज्यादा इस्तेमाल करते है जिससे आपको वैरिकोज वेंस होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए खाने में नमक का इस्तेमाल कम करें साथ ही बल्ड प्रेशर को कण्ट्रोल रखे। 

वैरिकोज वेंस से बचने के उपाय

  • लगातार सिटिंग वर्क या ज्यादा खड़े रहने का कार्य ना करें। 
  • हर रोज सुबह - शाम नियमित रूप से व्यायाम करें। 
  • वजन ना बढ़ने दे या वजन को कन्ट्रोल रखें। 
  • नमक का इस्तेमाल कम या ना के बराबर करें। 
  • फाइबर युक्त भोजन करने से बचे। 
  • हरी सब्जी एवं ताजे फलो का सेवन करें।

वैरिकोज वेंस को दूर करने के उपाय

लहसुन का प्रयोग

लहसुन आपके बॉडी की सरचना को ठीक करता है लहसुन की 5 - 7 कली को कूटकर 50 ग्राम जैतून के तेल में डालकर पकाये साथ ही इस मिश्रण को तेल से हल्की हलकी मसाज करे साथ ही किसी सूती कपड़े से लपेटकर रात भर छोड़ दे साथ ही आप सब लोग रोजाना कच्चे लहसुन का उपयोग करे।

गेंदे का फूल का उपयोग

गेंदे का फूल दिखने में जितना खूबसूरत दिखाई देता है उतना ही यह फूल ओषिधि गुणों से भरपूर है एक कप पानी में गेंदे का फूल डालकर उबाले और एक कपडे में डालकर वैरिकोज वेंस की सिकाई करें साथ ही इस उपाय को करने के कुछ समय बाद आपको वैरिकोज वेंस से राहत महसूस होगी।

Know About Variance Vance - Reasons - Rescue - Measures
वैरिकोज वेंस के बारे में जाने - कारण - बचाव - उपाय

रेंडी का तेल का उपयोग

वैरिकोज वेंस को कम करने के लिए आप लोग रेंडी का तेल का सहारा ले सकते है इस तेल के इस्तेमाल से आपके शरीर की नसों में बल्ड का बहाव सुचारु रूप चलता रहता है और नसों में बल्ड के ब्लॉकेज को कम करने में मददगार है। 

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।

वैरिकोज वेंस के बारे में जाने - कारण - बचाव - उपाय वैरिकोज वेंस के बारे में जाने - कारण - बचाव - उपाय Reviewed by pankaj kumawat on February 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.