हार्ड अटैक के बारे में जानें कारण - बचाव - उपाय - UPCHAR VIEW

हार्ड अटैक के बारे में जानें कारण - बचाव - उपाय

हार्ड अटैक के बारे में जानें कारण - बचाव - उपाय

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको हार्ड प्रॉब्लम की बहुत बड़ी बीमारी के बारे में बताने जा रहा हु जिसका नाम है हार्ड अटैक जी हा दोस्तों दुनिया भर में कई सारी बीमारिया है उनमे से एक बीमारी हार्ड की है अगर हमारा हार्ड ही चलना बंद कर दे तो हम लोग इस दुनिया में जीवित नहीं रह सकते है हमारे शरीर की सारी अंगो का मुख्य अंग हमारा हार्ड है जो निरंतर 24 घंटे और 365 दिन चलता रहता है अगर हम हर रोज नियमित रूप से अपने हार्ड का ध्यान नहीं रखेंगे तो हमें कभी भी हार्ड अटैक आ सकता है हार्ड अटैक की बीमारी ऐसी होती जिससे मनुष्य की तत्काल मौत हो जाती है और लोगो के पास जरुरी जानकारी ना हो पाने के कारण भी लोग मरते है चलये दोस्तों जानते है हार्ड अटैक के बारे में जानें कारण - बचाव - उपाय।


हार्ड अटैक के बारे में जानें कारण - बचाव - उपाय

हार्ड अटैक के बारे में जानें कारण - बचाव - उपाय


हार्ड अटैक से बचाव के उपाय

  • अगर किसी भी मनुष्य को हार्ड अटैक आ जाये तो आप लोग उसको बंद कमरे से बाहर निकालकर उसको किसी भी खुली जगह ले जाये ताकि उसको भरपूर ऑक्सीजन मिल सके। 
  • हार्ड अटैक आने पर मरीज को तुरंत या तो जमीन पर या उसको बेड़ पर सीधा लेटा दे उसके बाद उस महिला - पुरुष का पेरो को ऊपर उठा ले जिससे उसके पैरो का बल्ड ह्रदय का तरफ जाये। 
  • हार्ड अटैक आने पर मरीज को एक कप पानी में हल्की सी लाल मिर्च घोलकर पीला दे क्योकि लाल मिर्च के अंदर हेपरिन की मात्रा पाई जाती है जिससे आपके शरीर का खून पतला हो जाता है। 
  • हार्ड अटैक आने पर मरीज की छाती अपने दोनों हाथ रखकर छाती दबानी चाहिये जिससे धमनियों पर जोर पड़ता है और मनुष्य को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है और उसकी जान बच जाती है। 
  • हार्ड अटैक आने पर आपको जोर - जोर से खाँसना चाहिए जिससे आपके फेफड़ो में ऑक्सीजन नियमित रूप चलता रहे।

हार्ड अटैक आने के लक्षण

सीने में दर्द

हार्ड अटैक आने से पहले आपके सीने में बाई तरफ से तेज दर्द और जलन महसूस होती है अगर यह तकलीफ आपको बार - बार हो रही है तो किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाकर अपना ECG और हार्ड समबन्ति सारी जांचे तुरंत करवा ले।

हार्ड अटैक के बारे में जानें कारण - बचाव - उपाय

हार्ड अटैक के बारे में जानें कारण - बचाव - उपाय


कमजोरी और शारारिक थकान

हार्ड अटैक आने से पहले अक्सर देखा जाता है की महिला - पुरुष को कार्य करते समय थकान और कमजोरी महसूस होती है यह आपके लिये एक हार्ड प्रॉब्लम का संकेत हो सकता है।

पैरो में टखने में सूजन आना

हमारा शरीर का हार्ड पुरे शरीर में खून की सप्लाई करता है हार्ड अटैक आने से पहले हमारा हार्ड खून की सप्लाई को रोकता है जिससे नसों में ब्लॉकेज हो जाते है और पेरो में सूजन का आना बढ़ जाता है।

साँस फूलना

हार्ड प्रॉब्लम आने से पहले आपके शरीर के फेफड़े सही ढंग से काम नहीं कर पाने के कारण फेफड़ो में ऑक्सीजन नहीं ले पाते है जिससे उस महिला - पुरुष को साँस लेने में तकलीफ महसूस होती है और हार्ड अटैक के शिकार होते है।

चक्कर आना

हार्ड अटैक आने के पहले आपके शरीर में चक्कर आने लगते है क्योकि आपका दिल से सिर में ऑक्सीजन की सप्लाई होना बंद हो जाती है जिससे आपको निरंतर चक्कर आने लगते है।

हार्ड अटैक के बारे में जानें कारण - बचाव - उपाय

हार्ड अटैक के बारे में जानें कारण - बचाव - उपाय


हार्ड अटैक के लिये जाँच करवाये

  • CPKMB 
  • TROPNIN 
  • LIPID PROFILE 
  • CBC 
  • ECHO 
  • TMT 
  • ECG 

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।
हार्ड अटैक के बारे में जानें कारण - बचाव - उपाय हार्ड अटैक के बारे में जानें कारण - बचाव - उपाय Reviewed by pankaj kumawat on February 24, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.