दुनिया की सबसे बेहतरीन घरेलु हेल्थ टिप्स - UPCHAR VIEW

दुनिया की सबसे बेहतरीन घरेलु हेल्थ टिप्स

दुनिया की सबसे बेहतरीन घरेलु हेल्थ टिप्स

नमस्कार मैरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको दुनिया भर की बेहतरीन हेल्थ टिप्स बताने जा रहा हु जी हा दोस्तों आज के समय में हर मनुस्य किसी ना किसी बीमारी से परेशान है और वह रोजमर्रा की बीमारियों में पैसा ओर समय की बर्बादी करता है आज में आपको सबसे अच्छी एवम ज्ञानवर्दक जानकारी देने जा रहा हु जिसका अनुसरण कर आप लोग अपने जीवन को फिट रख सकते है चलये दोस्तों जानते है दुनिया की सबसे बेहतरीन घरेलु हेल्थ टिप्स।


 दुनिया की सबसे बेहतरीन घरेलु हेल्थ टिप्स

दुनिया की सबसे बेहतरीन घरेलु हेल्थ टिप्स

दुनिया की सबसे बेहतरीन घरेलु हेल्थ टिप्स


घुटनो का दर्द होना

मेथी दाने का चूर्ण बनाकर शीशी में रख ले और फिर रोजना आप लोग खाली पेट आधा चमच्च इस चूर्ण का गुनगुने पानी के साथ सेवन करे - इससे आपके घुटनों में दर्द होना जल्द कम और ख़तम हो जायेगा।

सायनस का रोगी

सायनस के रोगी को रोजना रात में सोने से पहले नाक में दो - दो बूंद बादाम रोगन या गाय का घी को गुनगुना करके नियमित रूप से डालना चाहिए।

चक्कर ज्यादा आना

चक्कर आना नहीं रुक रहा या चक्कर बहुत ज्यादा आ रहे हो तो आप लोग बिस्तर पर लेटकर एक पैर जमीन पर रखये - इससे आपका दिमाग खुद एकाग्र हो जायेगा और चक्कर आना बंद हो जायेगा।

जोड़ो में दर्द होना

100 ml सरसो के तेल में कम मात्रा में हींग और 5 -6 लहसुन की कलि एवम एक चमच्च सेंधा नमक को मिलाकर अच्छी तरह से गरम करें ओर ठंडा होने पर छान ले - दिन में एक से दो बार इस तेल की हल्की - हल्की मसाज करें।

मुँह की दुर्गन्द दूर करना

एक चमच्च अदरक का रस एक गिलास गरम पानी में मिलाकर कुर्ला करने से मुँह की दुर्गंद दूर होती है।

मस्सो का इलाज

20 से 30 ग्राम धनियो की पतियों पीसकर मस्सो पर लगाने से मस्से जल्द ठीक हो जाते है।

गुनगुना पानी का सेवन

हररोज सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से गैस - कब्ज - एसिडिटी और वजन कम होता है गुनगुने पानी के सेवन से वेशीले कीटाणु का नाश होता है।

शरीर की हड्डियां मजबूत करें

हड्डिया मजबूत करने के लिए टमाटर में पाया जाने वाला कैल्सियम तथा विटामिन k शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में सहायक है और इसमें पाया जाने वाला लाइकोपीन हमें ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता है।

कब्ज का इलाज

अजवाइन - त्रिफला और सेंधा नमक बराबर मात्रा में पीस ले - रात को एक चमच्च गुनगुने पानी के साथ सेवन करें इससे आपकी कब्ज जल्द ख़तम हो जाएगी।
100 ग्राम मेथी दाना को पीसकर इसमें 50 ग्राम भुनी हुई हरड़ को पीसकर मिला ले - इस चूर्ण को एक- एक चमच्च सुबह - शाम सेवन करें।


दुनिया की सबसे बेहतरीन घरेलु हेल्थ टिप्स

दुनिया की सबसे बेहतरीन घरेलु हेल्थ टिप्स


कान में दर्द

नीम के पतों का रस और तिल का तेल लेकर दोनों को बराबर मात्रा में उबाल ले और ठंडा कर बोतल में छानकर भर ले - इस तेल की दो - दो बून्द कान में हर रोज सुबह - शाम डाले।

माइग्रेन का इलाज

सूखा धनिया - सोफ (मोटी) - मिश्री को मिलाकर बराबर मात्रा में पीस ले और फिर एक दिन में तीन बार आधे -  आधे चमच्च की मात्रा पानी के साथ ले - इस प्रयोग को रोजाना करने से माइग्रेन ठीक होगा।

गले की सूजन का इलाज

10 ग्राम तुलसी के बीज और 10 ग्राम सेंधा नमक को पीसकर चूर्ण बना ले - इसमें दो - दो चुटकी चूर्ण को सेवन करने से गले की सूजन दूर होती है।

बालों का झड़ना रोके

आधा कटोरी दूद में 2 चमच्च मुलेठी पावडर मिलाकर पेस्ट बनाये और इसे अपने सिर पर लगाये - आधा घंटे बाद बालों धो ले - कुछ दिनों बाद बालों का झड़ना रुक जायेगा।

शरीर का रंग निखारने हेतु

दही में थोड़ा सा बेसन ओर शहद मिलाकर पेस्ट बनाये और इसे गर्दन व चेहरे पर लगाये - आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले- नियमित उपाय से आपका चेहरा खिल जायेगा।

दुनिया की सबसे बेहतरीन घरेलु हेल्थ टिप्स

दुनिया की सबसे बेहतरीन घरेलु हेल्थ टिप्स


गले में खराश

एक गिलास पानी में एक छोटा टुकड़ा अदरक कूट कर और आधा चमच्च जीरा डालकर पांच - साथ मिनट तक उबाले और इसे ठंडा होने पर छानकर रख ले और दिन में दो बार इसका सेवन करें।

होठो का कालापन दूर करें

थोड़े सी दूद की मलाई में चुटकीभर हल्दी मिलाकर इसे होठो पर लगाकर हल्की - हल्की 2 से 3 मिनट मसाज करें - इसके बाद इसे गीली रुई से से साफ कर ले - इससे आपके होठो कालापन दूर होगा।

इलायची खाने के फायदे

इलाइची का पेस्ट बनाकर माथे पर लगाने से सिरदर्द में तुरंत आराम मिलता है।
धुप में बहार निकलते समय मुँह में इलायची डालें आपको लू से बचायेगा।
पेशाब में जलन होने पर - इलायची को आंवला और दही और शहद के साथ खाने से फायदा होता है।

पानी पीने का तरीका

सुबह उठने के बाद 3 गिलास गुनगुना पानी पिये।
1 गिलास पानी नाहने के बाद इससे बल्ड प्रेशर का खात्मा होगा।
खाना खाने से पहले 2 गिलास पानी पिये।
आधा गिलास पानी सोने से पहले पिये हार्ड प्रॉब्लम नहीं होगा।

सिरदर्द के उपाय

मुलहठी को पीसकर बारीक़ चूर्ण बना ले इस चूरन को नाक के पास ले जाकर सूंघने से सिरदर्द में राहत महसूस होती है।
सिरदर्द होने पर दालचीनी को पानी के साथ बारीक़ पीसकर इसका लेप 3 से 4 बार लगाने से सिरदर्द में आराम मिलता है।
सिर के जिस हिस्से में दर्द हो रहा है उस तरफ वाले नाक में सरसों के तेल की कुछ बुँदे डाले इससे सिरदर्द में आराम मिलेगा।

मुलहटी के फ़ायदे

मुलहठी चूसने से कफ बहार आता है औरआपकी आवाज मधुर होती है।

दुनिया की सबसे बेहतरीन घरेलु हेल्थ टिप्स

दुनिया की सबसे बेहतरीन घरेलु हेल्थ टिप्स


मुल्तानी मिटटी

मुल्तानी मिटटी में विष को शोषित करने की शक्ति होती है जैसे सांप - बिछू आधी कई विषैले जानवर।

आँखो के काले घेरे

काले घेरो को ख़तम करने के लिये आप लोग बादाम रोगन बहुत जरुरी है बादाम के तेल को आप लोग रात को सोने से पहले आखो के आसपास लगाकर मालिस करें इस प्रयोग करने के कुछ समय बाद आखो के काले घेरे ख़तम हो जायेंगे।

ज्यादा गैस बनना

मोटी सौंफ को कूटकर चूर्ण बना ले और गरम पानी के साथ आधा चमच्च हर रोज सेवन करें - कुछ दिनों बाद आपके पेट में गैस बनना बंद हो जायेगी।

घुटनों में तेज दर्द का होना

हल्दी - मैथी और सोंठ को बराबर मात्रा में लेकर पीस ले और फिर इसका चूर्ण बना ले और रोजाना एक - एक चमच्च सुबह - शाम गुनगुने पानी के साथ सेवन करे - घुटनो का दर्द ख़तम हो जायेगा।

दांत में दर्द होना

थोड़ी सी हल्दी में चुटकीभर हींग मिलाकर इसके अंदर हल्का सा पानी मिलाकर गोली बना ले और जिस दांत में दर्द हो रहा हो उस दांत के नीचे इस हल्दी की गोली को रख ले - दांत के दर्द में जल्द आराम मिलेगा।

ख़ासी का इलाज

दालचीनी का एक छोटा सा टुकड़ा मुँह में डालकर चूसने से खासी ठीक होती है और बैठा हुवा गाला खुल जाता है।

उल्टी का इलाज

बार - बार उल्टी होने पर बर्फ चूसने से उल्टी बंद हो जाती है हैजे की उल्टियों में भी लाभदायक है।
उल्टी की समस्या होने पर एक गिलास पानी में 1 से 2 ग्राम जीरे का चूर्ण और थोड़ा सा नीबू का रस और सेंधा नमक मिलाकर रोगी को पिलाये।

दिमाग तेज करें

दिमाग को तेज करने के लिए आप लोग हर रोज दही का सेवन करें - क्योकि दही के अंदर एमिनो एसिड होता है जिससे तनाव दूर होता है।


मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।
दुनिया की सबसे बेहतरीन घरेलु हेल्थ टिप्स दुनिया की सबसे बेहतरीन घरेलु हेल्थ टिप्स Reviewed by pankaj kumawat on February 20, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.