पेट साफ करने के बारे में पूरी जानकारी - UPCHAR VIEW

पेट साफ करने के बारे में पूरी जानकारी

पेट साफ करने के बारे में पूरी जानकारी

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपके पेट से समबन्ति रोग के बारे में बताने जा रहा हु जी हां दोस्तों आज 132 करोड़ जनसंख्या वाले देश में हर मनुष्य किसी ना किसी बीमारी से पीड़ित है किसी का लिवर ख़राब है तो किसी को बल्ड शुगर है तो किसी को बल्ड प्रेशर है तो किसी मनुष्य को हार्ड प्रॉब्लम है तो किसी मनुष्य को कैंसर जैसी घातक बीमारी है यह सब बीमारी मुख्य रूप से पेट से समबन्ति है आज मनुष्य की रोग की शुरुवात पेट से होती है आज जो भोजन ग्रहण करते है वह पेट में न पचकर पेट में ही सड़ता रहता है जिससे हमें कई जानलेवा बीमारियों के शिकार हो जाते है आयुर्वेद के अनुसार हमें भोजन कब - किस समय और भोजन में क्या खाना चाहिए इस बात पर बहुत ही जोर दिया गया है आप लोग जो रोजाना भोजन खाते है वह पेट भरने के लिए नहीं अपितु भोजन का आपके शरीर में कई पोषक तत्वों का विकास करना है और शरीर में होने वाले रोगो से बचाना है हम जो भोजन सेवन करते है वह हमारे पेट में जाकर सड़ता है और मल के साथ बहार आता है पेट में सड़े हुवे भोजन हमें हररोज कई सारी बीमारिया हो जाती है हर भोजन का पाचन होना आवश्यक है अगर आपके पेट में भोजन पचेगा नहीं तो वह भोजन पेट में सड़ता रहेगा और आपके भोजन पचने से ही शक्त धातु का निर्माण होता है और शक्त धातु बनने से आपका शरीर स्वस्थ ओर सुडोल बनता है आज दुनिया में हर चीज में मिलावट है जिससे आपको पेट में गैस - पेट में दर्द - पेट में अल्सर - मोटापा - अपच - पेट में जलन आदि रोग हो जाते है जिसके पेट में यह रोग हो जाते है तो समझ लेना चाहिए की उस मनुष्य का पाचन तंत्र कमजोर हो चूका है आपके दुवारा खाये गये भोजन का ठीक से पाचन नहीं हो रहा है और लगातार ऐसा ही चलता रहता है तो आपके पाचन तंत्र में बहुत बड़ी बीमारी हो सकती है क्योकि हमारे शरीर का सारा कनेक्शन हमारे पेट से जुड़ा होता है। हमारा पेट हमेशा के लिए सही ढंग से काम करता रहे इसके लिये हमें हर रोज अपने पेट सफाई करते रहना चाहिए।

पेट साफ करने के बारे में पूरी जानकारी
पेट साफ करने के बारे में पूरी जानकारी 
आज में आपको त्रिफला चूर्ण के बारे में बताने जा रहा हु जी हां दोस्तों आपको त्रिफला चूर्ण 40 दिन तक नियमित रूप से सेवन करना है त्रिफला चूर्ण आपके पेट सम्बन्धी रोगो में रामबाण औषधी है त्रिफला चूर्ण का असर आपको पहले ही दिन मिलना शुरू हो जायेगा और पहले ही दिन के इस्तेमाल से आप अपने पेट के अंदर जमी गंदगी को बहार निकाल सकते है कुछ लोग पेट साफ करने के लिये रात के समय त्रिफला चूर्ण का उपयोग करते है लेकिन रात के समय हमारा पेट पूरी तरह से साफ नहीं हो पाता। त्रिफला चूर्ण का उपयोग आप लोग सुबह के समय खाली पेट सेवन करे क्योकि खाली पेट त्रिफला चूर्ण का उपयोग ज्यादा असरदायक सिद्ध होता है।

त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल करने का तरीका

सुबह सूर्य उदय होने पहले सुबह 4 बजे से 5 बजे के बीच आप लोग 1 से डेढ़ चमच्च त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल करें। सर्दी में गुनगुने पानी के साथ और गरमी में सामान्य पानी के साथ त्रिफला चूर्ण का उपयोग करें त्रिफला चूर्ण लेने के बाद आप लोग सो भी सकते है पर 2 - 3 घंटे बाद आप खुद ही उठ जायेंगे फिर आप लोग फ्रेश होने जाये फिर फ्रेश होने के बाद आपको दो गिलास पानी ओर पीना है फिर आपको वापस प्रेशर आयेगा और आपका मल पतला - पतला या दस्त की तरह निकलेगा फिर वापस आपको दो गिलास पानी पीना है फिर प्रेशर आयेगा और अब आपका सिर्फ पानी - पानी बहार निकलेगा एव आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जायेगा। इसके बाद आप भोजन का सेवन कर सकते है भोजन में आपको सिर्फ मुंग की खिचड़ी ही खानी है और मुंग की खिचड़ी में घी का सेवन करे ताकि आपकी आतो में चिकनाहट आ जाये और मल आपके पेट में न ठहरे। जिनका पाचन तंत्र बहुत ज्यादा कमजोर है वह लोग घी का इस्तेमाल ना करें।
पेट साफ करने के बारे में पूरी जानकारी
पेट साफ करने के बारे में पूरी जानकारी
दोस्तों पहले - पहले आपको त्रिफला चूर्ण का टेस्ट अजीब सा लगेगा और शुरूवात में आपको त्रिफला चूर्ण का सेवन एक चमच्च से शुरू करना है शुरू - शुरू में त्रिफला चूर्ण से किसी मनुष्य का जीव ख़राब हो सकता है पर घबराये नहीं धीरे - धीरे आपको त्रिफला चूर्ण लेने की आदत पड़ जाएगी। हमें अपने पेट को साफ करने के लिए इतना सबकुछ करना ही होगा।

त्रिफला चूर्ण का उपयोग आपको 40 दिन तक लगातार करना है फिर आगे आपको एक दिन छोड़कर दूसरे दिन फिर दो दिन छोड़कर फिर तीन दिन छोड़कर फिर चार छोड़कर फिर पांच दिन छोड़कर फिर आगे इस हिसाब से बढ़ाते रहना है जब तक 15 दिन में एक बार ना हो जाये।
पेट साफ करने के बारे में पूरी जानकारी
पेट साफ करने के बारे में पूरी जानकारी
40 दिन में आपका पेट एकदम साफ हो जायेगा और सबसे बड़ा फायदा शक्त धातु - रस - मांस - मेद - हड्डी और वीर्य अच्छे तरीके बनने लगेंगे आपका शरीर पहले जैसे जवान और आपका पेट हल्का लगने लगेगा।

लाभ
  • पेशाब में जलन - सूजन- रंग साफ हो जायेगा। 
  • बालो के झड़ना रोक जायेगा। 
  • कब्ज - एसिडिटी - जलन। 
त्रिफला चूर्ण मंगवाने के क्लिक करें - त्रिफला चूर्ण

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे। 
पेट साफ करने के बारे में पूरी जानकारी पेट साफ करने के बारे में पूरी जानकारी Reviewed by pankaj kumawat on March 28, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.