महिलाओ में गर्भधारण का सही समय जानिए - UPCHAR VIEW

महिलाओ में गर्भधारण का सही समय जानिए

महिलाओ में गर्भधारण का सही समय जानिए

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में महिलाओ में गर्भधारण के बेहतर तरीके बताने जा रहा हु जी हां दोस्तों जो महिलाये जल्दी गर्भधारण करना चाहती है और बहुत कोशिस करने के बाद भी वह महिला गर्भधारण नहीं कर पाती है बहुत सी महिलाये जल्दी गर्भधारण करती है तो बहुत सी महिलाओ को ज्यादा समय लगता है इसका मतलब यह नहीं है वह कभी भी माँ नहीं बन सकती - इसका मतलब यह भी नहीं है की उनको कोई बीमारी है अगर कोई भी महिला - पुरुष जो एकदम फिट हो और उनको कोई भी बीमारी न हो तो आपको यह बात जान लेनी चाहिए की गर्भधारण करने के लिये समय के ऊपर कोई भी कंट्रोल नहीं होता है पर यह सबकुछ आपके वीर्य पर कंट्रोल है चलये दोस्तों जानते है महिलाओ में गर्भधारण का सही समय जानिए।  
महिलाओ में गर्भधारण का सही समय जानिए

महिलाओ में गर्भधारण का सही समय जानिए 


टाइमिंग का रखे विशेष ध्यान 

महीने में 6 दिन ही ऐसे होते है जिनमे हर महिला गर्भधारण कर सकती है जहां आज ही पीरियड आने शुरू होते है तो उसी समय के दौरान आपकी ओवरिस के अंदर बहुत सारे अंडे बनने शुरू हो जाते है ओर इन सारे अंडो में जो अंडा सबसे ज्यादा तेजी से विकसित होता है वही आगे चलकर पुरुष के शुक्राणु में मिलता है वही अंडा आपको गर्भधारण करवाता है जब यह अंडा पूरा विकसित हो जाता है तो यह आपकी ओवरी में से निकलकर आपकी फोलीपियन टूयूब से होता हुआ आपके गर्भाशय में जाता है गर्भाशय में जाते समय इसका मिलन पुरुष के शुक्राणु से हो जाता है तो यह अंडा उपजाऊ बन जाता है ओर यह अंडा जब गर्भाशय में पहुँचता है तो महिला गर्भवती हो जाती है जब यह अंडा ओवरी में से बहार निकल जाता है उसके बाद यह अंडा 12 से 24 घंटे तक जिन्दा रहता है अगर इस समय के दौरान यह शुक्राणु के साथ फटलाइन नहीं किया गया तो यह अंडा मर जाता है और परियडस आने के साथ यह अंडा बहार निकल जाता है और आपको एक महीने का लम्बा इंतजार वापस करना पड़ता है लेकिन एक महीने के अंदर गर्भधारण करने के लिये 6 दिन होते है। जिस दिन अंडा ओवरी से बहार निकलता है उससे पहले के पांच दिन और एक दिन अंडा ओवरी से बहार निकलने के बाद - कुछ 6 दिन - अब आप लोग अंडा निकलने से पहले ही शारीरक सम्बंद बनाना शुरू कर सकते है इससे आपके गर्भधारण करने के अवसर ज्यादा होंगे। 

ऐसा इसलिए होता है की पुरुष के शुक्राणु आपके शरीर के अंदर 5 दिन तक जिन्दा रह सकता है इसलिए आप लोग अंडा निकलने से पहले ही शारीरक सम्बंद बनाते है तो पुरुष का शुक्राणु आपके फोलीपियन टूयूब के अंदर पहले से ही मौजूद रहेगा और अंडा जैसे ही ओवरी में से बहार निकलकर फोलीपियन टूयूब में आयेगा तो दोनों का मिलन हो जायेगा और आप लोग गर्भधारण कर सकती है। 
महिलाओ में गर्भधारण का सही समय जानिए

महिलाओ में गर्भधारण का सही समय जानिए 

अगर पुरुष का शुक्राणु पहले से ही आपके शरीर में मौजूद नहीं है और आप उसी दिन से सम्बंद बनाती है तो जिस दिन अंडा ओवरी से बहार आया है तो भी शुक्राणु को अंडे तक पहुंचने में सिर्फ आधे घंटे का समय ही लगता है अब आपको पता चल गया होगा की महीने के कोनसे दिन सम्बंद बनाने चाहिए जिससे आप जल्दी गर्भधारण कर सके अत आप सोच रहे होंगे की अंडा निकलने का समय कब है ? जब आपके परियडस शुरू होते है जिस दिन आपको पहला पीरियड आता है उस दिन से लेकर लगभग 14 दिनों के बाद वह समय आता है जब ओवरी में से अंडा बहार निकलता है लेकिन यह समय एक - दो दिन आगे पीछे हो सकता है। 

जिस दिन आपको पहला पीरियड आया है उसके 10 दिन बाद आपका वह समय स्टार्ट हो जाता है जिस समय के दौरान शारीरक सम्बंद बनाने पर आपके गर्भधारण करने के चांस ज्यादा होंगे और यह समय 10 दिन चलेगा यदि आपका पहला पीरियड 5 जून को आया है तो 15 जून तक आप गर्भधारण कर सकती है क्योकि इस समय अंडा ओवरी में से बहार निकलेगा ओर गर्भधारण की सम्भावना बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। 
महिलाओ में गर्भधारण का सही समय जानिए

महिलाओ में गर्भधारण का सही समय जानिए 

गर्भवती होने वाली महिलाओ के लिए जरुरी बातें 

  • अगर आप जल्दी गर्भवती होना चाहती है तो कभी भी खड़े होकर या बैठकर सम्बंद नहीं बनाना चाहये क्योकि इससे पुरुष के वीर्य महिला के गर्भाशय तक नहीं जाता है।
  • जल्दी गर्भवती होने के लिये सम्बंद बनाने के बाद आपको 10 से 15 मिनट के लिए बेड पर सीधे लेट जाना चाहिए जिससे पुरुष शुक्राणु महिला के गर्भाशय से बहार ना आ पाये। 
  • आपको हर रोज सम्बंद नहीं बनाना चाहिए बल्कि एक दिन छोड़कर दूसरे दिन।
  • आपके पति को गरम पानी से नहीं नहाना चाहिए और ज्यादा देर तक गरम पानी में नहीं रहना चाहिए। 
  • जो पुरुष मोबाइल या लेपटॉप को जंगो पर रखकर इस्तेमाल करते है उनके शुक्राणु लेवल कम होते है।
  • पुरुष ज्यादा टाइट जींस का प्रयोग ना करे। 
  • जल्दी गर्भवती होने के लिए आप folic acid टेबलेट का इस्तेमाल कर सकती है। 

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।

महिलाओ में गर्भधारण का सही समय जानिए महिलाओ में गर्भधारण का सही समय जानिए Reviewed by pankaj kumawat on March 30, 2019 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.