HIV के लक्षण जाने - बिना जांच करवाये - UPCHAR VIEW

HIV के लक्षण जाने - बिना जांच करवाये

HIV के लक्षण जाने - बिना जांच करवाये

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको HIV और AIDS जैसी घातक बीमारी के बारे में बताने जा रहा हु जी हां दोस्तों आज के लोगो के पास इतना समय नहीं है की वह अपने शरीर और अपना HIV जाँच करवा सके - आज दुनिया भर में HIV इतना बढ़ चूका है की हर मनुष्य HIV से गबराये हुवे रहते है और उनको हर समय अपने जीवन जीने की चिंता सताती रहती है आज सारी दुनिया HIV को ख़तम करने के लिए कई उपाय करता रहता है अशिक्षित लोगो को HIV के बारे में पूरी जानकारी न हो पाने के कारण वह लोग HIV के शिकार होते है आज में आपको शरीर के कुछ लक्षणों को ध्यान में रखकर आप लोग HIV की बीमारी से बच सकते है या उस बीमारी को आगे बढ़ने से रोक भी सकते है चलये दोस्तों जानते है
 HIV के लक्षण जाने - बिना जांच करवाये

HIV के लक्षण जाने - बिना जांच करवाये
HIV के लक्षण जाने - बिना जांच करवाये

HIV के लक्षण जाने - बिना जांच करवाये

लगातार खासी होना 

अगर आप लोगो को लगातार या 30 दिनों से ऊपर सुखी या बलगम वाली खासी हो रही है या आप लोग खांसते समय मुँह से हल्का खून भी आ रहा है तो आप लोग सचेत हो जाये - कहीं आपको HIV की बीमारी तो नहीं हो गई और यह बीमारी आपको धीरे - धीरे ओर गंभीर होती चली जाएगी - लक्षणो को ध्यान में रखकर तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से परमर्श लवे। 



वजन लगातार कम होना 


अगर आप लोगो का वजन दिनोंदिनो कम होता जा रहा है या आपका वजन हर रोज कम हो जाता है यह लक्षण HIV की बीमारी का हो सकता है वजन कम होने को ध्यान में रखकर अपना HIV टेस्ट किसी योग्य लेब में जाकर जरूर करवाये ताकि आने वाले समय के पहले ही आप सजग हो जाये - आपके शरीर का वजन कम होना एक मुख्य कारण हो सकता है। 



हमेशा सिरदर्द बना रहना 


वैसे सभी लोगो का सिरदर्द होना आम बात बन चूका है लेकिन आपका हररोज सिरदर्द होता रहता है और सिरदर्द भी असहनीय होता है तो यह लक्षण भी HIV के सारणी में आता है।  

HIV के लक्षण जाने - बिना जांच करवाये
HIV के लक्षण जाने - बिना जांच करवाये

नाख़ून के रंग में बदलाव

अगर आप लोगो को HIV बीमारी हो चुकी है तो आपके शरीर के नाख़ून के रंग में बदलाव आ सकता है या आपके शरीर के नाखून जल्दी टूटने लगते है इन लक्षणों को ध्यान में रखकर आप अपने शरीर में HIV की बीमारी का पता लगा सकते है।

चमड़ी में बदलाव

जिन लोगो को HIV हो गया है उन लोगो की चमड़ी में अजीब से बदलाव देखने को मिलते है जैसे - चमड़ी में दाद का होना - चमड़ी में खुजली चलना - चमड़ी में फोड़े होना या आपकी चमड़ी में दरारे पड़ना आदि रोग आपको HIV होने के बाद हो सकते है।

ज्यादा थकान महसूस होना

HIV मरीज को कार्य करते समय ज्यादा थकान महसूस होती है या आप लोग हमेशा अपने शरीर में कमजोरी और सुस्त रहना महसूस करते है तो आपको HIV हो सकता है।

ज्यादा दिनों तक बुखार रहना

अगर आपको दिन - प्रतिदिन या बहुत दिनों तक आपके शरीर में बुखार रहती है और दवा के सेवन के बाद भी आपकी बुखार नहीं जाती है तो आपको HIV की शिकायत हो सकती है।

मांस पेशियों में खिचाव और दर्द

अगर आपके मांस पेशियों में लगातार दर्द हो रहा हो और नसों में भारी खिचाव हो रहा है तो आपको HIV हो सकता है यह कुछ कारणों में सामान्य लक्षण हो सकते है।

गले में खरास का होना

अगर आप लोगो को HIV हो गया है तो आपके गले में खरास की तकलीफ हो सकती है और साथ ही आपके गले में सूजन का होना हो सकता है जिसकी वजह से आपको खाने और पीने में तकलीफ हो सकती है।

उल्टी ज्यादा होना

आप लोग भोजन करने के तुरंत बाद आपको उल्टी होती है और यह सिलसिला कुछ दिनों तक यही चलता रहता है तो आपको HIV की शिकायत हो सकती है।

सर्दी - जुकाम हमेशा रहना

आपके शरीर में जुकाम का ज्यादा होना या ज्यादा समय तक आपके शरीर में बने रहना HIV का कारण हो सकता है या लगातार आपका नाक बहता रहता है।

HIV के लक्षण जाने - बिना जांच करवाये
HIV के लक्षण जाने - बिना जांच करवाये
जोड़ो में दर्द का होना
अगर आपको लगातार जोड़ो में दर्द रहता हो या दर्द के साथ आपके जोड़ो की हड्डी में सूजन का आना अन्य कारणों में एक मुख्य कारण हो सकता है।

शरीर पर गिल्टियों का होना 

अगर आपको HIV हो गया है तो आपके शरीर में मुख्य रूप से हाथ - पैर की जांघो - बँगल आदि में गिल्टियों का होना हो सकता है।

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।

HIV के लक्षण जाने - बिना जांच करवाये HIV के लक्षण जाने - बिना जांच करवाये Reviewed by pankaj kumawat on March 23, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.