गोमूत्र पीने के 10 बड़े फायदे - UPCHAR VIEW

गोमूत्र पीने के 10 बड़े फायदे

गोमूत्र पीने के 10 बड़े फायदे

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको आयुर्वेद में मुख्य पोषक तत्व के बारे में बताने जा रहा हु जिसका नाम है गोमूत्र जी हां दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार गोमूत्र पीना आपके शरीर के लिए आवश्यक तत्व माना गया है आयुर्वेद में गोमूत्र आठ तरह के बताये गये है जिससे आपके शरीर की सभी बीमारियों में बहुत लाभ मिलता है गोमूत्र का सुवाद मुख्य रूप से कसैला - कड़वा और तीखा होता है और इसका नेचर बहुत गुणकारी होता है जो आपके शरीर में ब्लॉकेज को दूर करता है गोमूत्र आपके शरीर में ऐंटी ऑक्सीडेंट तत्वों की मात्रा को बढ़ाता है जिससे आपका दिमाग बहुत तेजी से कार्य करता है और तनाव को दूर करता है आयुर्वेद के अनुसार गोमूत्र बहुत  गुणकारी माना गया है गोमूत्र में मौजूद सल्फर - नाइट्रोजन - मैग्नीशियम - फासपोरस - आइरन - सिलिकॉन और विटामिन ए - बी - सी - डी आदि होते है। चलये दोस्तों जानते है गोमूत्र पीने के 10 बड़े फायदे।  
गोमूत्र पीने के 10 बड़े फायदे
गोमूत्र पीने के 10 बड़े फायदे  


गोमूत्र पीने के 10 बड़े फायदे

जॉइंट पैन

अगर आपके शरीर में कही पर भी दर्द रहता है चाहे वह गर्दन हो - हाथ हो - पैर हो - मांस में दर्द हो आदि में आपको गोमूत्र पीने से बहुत राहत मिलेगी - अगर आप लोग बहुत पैन किलर खाने के बाद भी आपके शरीर में दर्द नहीं जा रहा है तो आप आयुर्वेद के अनुसार गोमूत्र का सेवन कर सकते है।

शरीर पर गांठ होना

अगर आपके शरीर पर कही भी गांठ हो जाये या आपके शरीर पर गांठ नजर लगे जैसे - महिलाओ में ब्रेस्ट में गांठ - पेट में गांठ - हाथ पैरो में गांठ - गले में गांठ और आपके शरीर में गांठ की जगह दर्द भी होता है तो आपको गोमूत्र का सेवन करना चाहिए। गोमूत्र आपके शरीर में गांठ को कम करने में सहायक है।
गोमूत्र पीने के 10 बड़े फायदे
गोमूत्र पीने के 10 बड़े फायदे  

खुजली रोग में

आपके शरीर पर कही पर भी खुजली हो रही है या किसी दवा के साइड इफेक्ट की वजह से पुरे शरीर में खुजली हो गई है तो आपको गोमूत्र के सेवन करना चाहये। फंगल इन्फ़ेक्सन में भी गोमूत्र लाभदायक होता है।

आँखों की रोशनी

आयुर्वेद के अनुसार जो लोग जिन लोगो को कम दिखाई देता है या मोतियाबिंद की बीमारी है उन लोगो को गोमूत्र का सेवन करना चाहये।
गोमूत्र पीने के 10 बड़े फायदे
गोमूत्र पीने के 10 बड़े फायदे  

मुँह के रोगो में

आपके चेहरे पर बार - बार पिंपल्स होते रहते है या आँखों के आस - पास छाया रहती है तो आपको गोमूत्र का सेवन करना चाहये। आयुर्वेद के अनुसार गोमूत्र पिंपल्स को दूर करने में लाभकारी ओषधि है।

शरीर में कीले होना

आप लोगो ने देखा होगा की किसी मनुष्य के शरीर पर छोटी - छोटी कीले लटकती हुई नजर आती है तो आप लोग गोमूत्र का सेवन कर सकते है।

खाना सड़ता हो

जो हम हर रोज खाना खाते है उसका सही ढंग से पाचन ना हो पाने के कारण वह खाना सड़ता रहता है अत गोमूत्र पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और आपका खाना हर रोज सड़ने से बच जाता है।

किडनी रोग में

जिन लोगो के किडनी में ब्लॉकेज हो या जिन लोगो को बार - बार पथरी हो जाती है उन लोगो को गोमूत्र का सेवन करना चाहये गोमूत्र बहुत लाभकारी माना जाता है।

धूल से एलर्जी

जिन लोगो बहुत जल्दी एलर्जी हो जाती है और हमेशा जुकाम बना रहता है या जिन लोगो को धूल से एलर्जी रहती है वह लोग रोजाना गोमूत्र का सेवन कर सकते है।

सूजन होने पर

अगर आपके शरीर या हाथ और पेरो में सूजन रहती है तो आप गोमूत्र का सेवन कर सकते है सूजन होने पर गोमूत्र बहुत ही लाभकारी माना जाता है।

मोटापा होने पर

अगर आपके शरीर में मोटापा बढ़ता जा रहा है तो आप हर रोज एक गिलास पानी में 3 ML गोमूत्र डालकर सेवन करते रहने से आपका चर्बी जल्दी से गलने लगता है।

कैंसर रोग में

गोमूत्र आपके शरीर में कैंसर कोशिकाओं के बढ़ने को रोकता है और कैंसर कोशिकाओं को शरीर में फैलने से भी रोकता है।

गोमूत्र कमाल की दवा है अगर आपको कफ और वायु के रोग है तो - भस्म की शुद्धि में भी गोमूत्र का उपयोग किया जाता है आयुर्वेद के अनुसार कभी भी गोमूत्र का सेवन रोजाना ना करे।  बीमारी होने पर ही गोमूत्र का सेवन करे।
गोमूत्र पीने के 10 बड़े फायदे
गोमूत्र पीने के 10 बड़े फायदे  

इन्फ़ेक्सन में 

बीमारी होने पर आप लोग जल्दी ठीक होने के लिए एंटीबेटिक दवा का उपयोग करते है लेकिन गोमूत्र उन एंटीबेटिक दवा से भी बढ़कर काम करता है आपके शरीर में। 

गोमूत्र के नुकसान

  • गर्मी के मौषम में गोमूत्र का उपयोग ना के बराबर करे क्योकि गोमूत्र के अंदर पहले से ही गरम होता है। 
  • शरीर से खून आता हो या - नाक से खून बहता हो गोमूत्र का सेवन ना करें। 
  • गरबवती महिलाओ गोमूत्र का सेवन ना करें। 
  • बल्ड कैंसर में गोमूत्र का सेवन ना करे। 
  • हर बीमारी में गोमूत्र लाभदायक नहीं होता। 
  • उल्टी होने पर गोमूत्र का सेवन ना करें। 


गोमूत्र को आप सभी लोग शुरुवाती समय (शुरुवाती बीमारी) ले सकते है अंतिम समय में गोमूत्र गुणकारी नहीं होता है। 

गोमूत्र मंगवाने हेतु क्लिक करे -  गोमूत्र 

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे। 


गोमूत्र पीने के 10 बड़े फायदे गोमूत्र पीने के 10 बड़े फायदे  Reviewed by pankaj kumawat on April 18, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.