विटामिन B12 और विटामिन D3 के बारे में पूरी जानकारी - UPCHAR VIEW

विटामिन B12 और विटामिन D3 के बारे में पूरी जानकारी

विटामिन B-12 और विटामिन D-3 के बारे में पूरी जानकारी

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको विटामिन B-12 और विटामिन D-3 के बारे में बताने जा रहा हु जी हां दोस्तों आज दुनिया की आबादी का 80 प्रतिसत जनसख्या विटामिन B-12 और विटामिन D-3 की कमी से परेशान है और बहुत से लोगो को विटामिन के बारे में जानकारी ना हो पाने के कारण वह लोग कई बीमारियों के शिकार हो जाते है और पैसा ओर समय की भारी बरबादी करते है समय रहते हमें विटामिन B-12 और विटामिन D-3 के बारे में पता चल जाये तो हम लोग एकदम फिट रहे सकते है विटामिन B-12 और विटामिन D-3 की कमी से हमारे शरीर में हड्डियों में दर्द होना - जॉइंट पैन होना - कमर के निचले हिस्से में दर्द होना - कमजोरी होना - शरीर बीमार जल्दी होना - ज्यादा सर्दी - झुकाम बने रहना आदि कई कारण हो सकते है चलये दोस्तों जानते है विटामिन B-12 और विटामिन D-3 के बारे में पूरी जानकारी।  
विटामिन B12 और विटामिन D3 के बारे में पूरी जानकारी
विटामिन B12 और विटामिन D3 के बारे में पूरी जानकारी 

विटामिन B-12 

दोस्तों विटामिन B-12 हमारे शरीर के लिए एक बहुत जरुरी विटामिन होता है यह हमारे DNA और रेड बल्ड सेल्स को बनाने में महत्पूर्ण भूमिका निभाता है और हमारे शरीर के नर्वस सिस्टम को सही तरीके से काम करने के लिये भी विटामिन B-12 की जरुरत पड़ती है कुछ विटामिन B-12 हमें जानवरो के मांस - मीट - मछली - पोल्ट्री - अंडे और डेयरी आदि उत्पादों से मिलते है विटामिन B-12 की कमी बड़ी ही आम देखने को मिलती है खासकर बुजर्गो में यदि आप इसे अपने भोजन से प्राप्त नहीं कर पा रहे है तो आपको विटामिन B-12 कमी हो सकती है 


विटामिन B-12 के लक्षण 

पहला लक्षण 
पिली तव्चा - विटामिन B-12 की कमी शरीर के लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में समस्या पैदा करती है जिसके कारण आपके शरीर की तव्चा पिली नजर आने लगती है। 
दूसरा लक्षण 
कमजोरी और थकान महसूस होना विटामिन B-12 की कमी के कारण आपका शरीर बहुत मात्रा में रेड बल्ड सेल्स का उत्पादन नहीं कर पाता जिसके कारण आपके शरीर के सभी हिस्सों तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती इसके कारण आपको कमजोरी और थकावट महसूस होती है। 
तीसरा लक्षण 
पीन और सुइयों जैसे चुभन महसूस होना आप की नसों के आसपास एक चिकना पर्दार्थ लगा रहता है जिसे MYELIN कहते है यह पर्दार्थ नसों को सुरक्षा प्रधान करता है। 
चौथा लक्षण 
विटामिन B-12 आपको संतुलन बनाने में मुश्किल होती है आप चलते समय गिर भी सकते है आपके चलने और बैठने के तरीके में बदलाव आ सकता है ऐसा नर्वस सिस्टम को हुवे नुकसान के कारण होता है। 
पांचवा लक्षण 
जीब का रंग और आकर बदल सकता है जीब लाल हो सकती है और जीब सुज सकती है जीब में दर्द रह सकता है जीब चिकनी बन सकती है जीब का टेस्ट ख़राब हो सकता है। 
इसके कारण आपके खाने और बोलने के तरीके में बदलाव आ सकता है जीब में अल्सर हो सकता है जीब में जलन ओर खुजली की समस्या हो सकती है। 
छठा लक्षण 
आपकी साँस फूल सकती है चक्कर आते है ऐसा विटामिन B-12 की कमी के कारण हो ऐनिमिया हो जाने से होता है। 
सातवां लक्षण 
आँखो से देखने में परेशानी होना या कम दिखाई देना जब इलाज न करने पर विटामिन B-12 की कमी नर्वस सिस्टम में उस नस को नुकसान पहुँचाती है जो आँख की और जाती है। 
आठवा लक्षण 
मुंड में बदलाव होना विटामिन B-12 की कमी के कारण कुछ लोगो में डिप्रेशन के लक्षण नजर आ सकते है 
विटामिन B-12 की कमी काफी आम है लेकिन इस पहचानना मुश्किल हो सकता है क्योकि यह कई रूपों में सामने आ सकती है यदि आपको बताये गये लक्षण नजर आते है तो अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते है। 
विटामिन B12 और विटामिन D3 के बारे में पूरी जानकारी
विटामिन B12 और विटामिन D3 के बारे में पूरी जानकारी 

विटामिन D-3

दोस्तों विटामिन D-3 एक बहुत ही ज्यादा महत्वपुर्ण विटामिन है जो आपके शरीर के लगभग सभी सिस्टम के ऊपर अपना जबरदस्त प्रभाव डालता है दूसरे विटामिन के विपरीत विटामिन D-3 एक हार्मोन की तरह काम करता है जब आपकी तव्चा के ऊपर सूर्य की धुप पड़ती है तो आपका शरीर कोलेस्ट्रॉल से विटामिन D-3 का निर्माण करता है लेकिन सिर्फ भोजन के दुवरा विटामिन D-3 को सही मात्रा में प्राप्त करना मुश्किल होता है इसलिए विटामिन D-3 की कमी काफी आम है विटामिन D-3 की कमी के बहुत कारण हो सकते है जैसे गहरे रंग की तव्चा - बुढ़ापा - मोटापा - खाने में मछली या डेरी प्रोडक्ट का सेवन ना करना - ऐसी जगह पर रहना जहा सूरज की धुप कम मिलती हो - ज्यादा समय घर के अंदर ही रहना। 
विटामिन B12 और विटामिन D3 के बारे में पूरी जानकारी
विटामिन B12 और विटामिन D3 के बारे में पूरी जानकारी 

विटामिन D-3 के लक्षण 

पहला लक्षण 
बार - बार बीमार पड़ना या इन्फ़ेक्सन होना विटामिन D-3 का मुख्य कारण होना - यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है ताकि आपका शरीर बहार से आने वाली कीटाणु और वाइरस से रक्षा कर सके। आपको बार बार झुकाम लगता है तो विटामिन D-3 की कमी हो सकती है। 
दूसरा लक्षण 
शरीर में थकान होने के बहुत से कारण हो सकते है लेकिन विटामिन D-3 की कमी मुख्य कारण हो सकता है लेकिन इस कारण को हमेशा अनदेखा किया जाता है। 
तीसरा लक्षण 
हड्डियों में तथा पीठ में दर्द होना -  विटामिन D-3 बहुत से तरीको के दुवारा हड्डियों की सेहत को बनाये रखने में सहायता करता है शरीर के कैल्शियम को अवशोषित को बेहतर बनाता है। टांगो की हड्डियों में दर्द - जोड़ो में दर्द होना - पसलियों में दर्द होना आदि। 
चौथा लक्षण 
तनाव होना - आपका मन उदास रहता है तो आपको विटामिन D-3 की कमी हो सकती है विटामिन D-3 का सप्लीमेंट खाने से डिप्रेशन में सुधार होता है। 
पांचवा लक्षण 
आपकी हड्डियों का कमजोर होना - बहुत से लोगो को जिनकी हड्डिया कमजोर होती है उन लोगो को ज्यादा कैल्शियम खाने की सलाह दी जाती है पर ऐसे लोगो को विटामिन D-3 की कमी हो सकती है। अगर आपकी बोन मिनरल डेंसिटी कम है तो ऐसा होना विटामिन D-3कमी का लक्षण है।
छठा लक्षण
आपके सिर के बाल लगातार गिरते है तो आपको विटामिन D-3 की कमी हो सकती है तनाव को बालो का गिरना माना जाता है लेकिन अगर आपके बाल बहुत ज्यादा मात्रा में गिर रहे है तो विटामिन D-3 कमी हो सकती है।
सातवां लक्षण
मसल्स पैन के कारणों का पता लगाना मुश्किल होता है एक रिषर्च के अनुसार विटामिन D-3 की कमी बच्चो और बड़ो में मांस पेशियों में दर्द का कारण बनता है।
विटामिन B12 और विटामिन D3 के बारे में पूरी जानकारी
विटामिन B12 और विटामिन D3 के बारे में पूरी जानकारी 
तो पूरी बातचीत का सारांश यह है की विटामिन D-3 की कमी बहुत ही आम है लेकिन लोग इसे पहचान नहीं पाते क्योकि इनके लक्षण इस प्रकार के है की यह पता लगाना मुश्किल होता है यह लक्षण विटामिन D-3 की कमी है किसी ओर चीज के अगर आपको लगता है की आप में विटामिन D-3 की कमी के लक्षण नजर आ रहे है।
विटामिन B-12 टैबलेट मंगवाने हेतु क्लिक करें - VITAMIN B -12 


मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।

विटामिन B12 और विटामिन D3 के बारे में पूरी जानकारी विटामिन B12 और विटामिन D3 के बारे में पूरी जानकारी Reviewed by pankaj kumawat on April 01, 2019 Rating: 5

1 comment:

  1. Sir, I have pain in the bone, abdominal pain, pain in the shoulder, and a cold cough is also a very painful effect. What medicine should Iskeliye take Sir

    ReplyDelete

Powered by Blogger.