गन्ने के रस के बारे में पूरी जानकारी - UPCHAR VIEW

गन्ने के रस के बारे में पूरी जानकारी

गन्ने के रस के बारे में पूरी जानकारी

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में गन्ने के रस के बारे में बताने जा रहा हु जी हा दोस्तों जैसे ही  गर्मियों का मौषम आता है लोग ठंडी चीजों को खाना - पीना पसंद करते है जैसे - आइसक्रीम - कोल्डड्रिंक - ठन्डे जूस आदि चीजों का सेवन करते है जिससे गर्मी से तो राहत मिल जाती है लेकिन इनका ज्यादा सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होता है इन चीजों को खाने की बजाय आप लोग गर्मी के मौषम में गन्ने का रस का सेवन करना चाहिए क्योकि गन्ने के रस में भरपूर मात्रा में कई जरुरी पोषक तत्व होने के कारण यह आपके शरीर की बीमारियों को दूर कर आपको हमेशा निरोग रखता है चलये दोस्तों जानते है गन्ने के रस के बारे में पूरी जानकारी।  
एक गिलास गन्ने के रस में 111 कैलोरी - 27 ग्राम कार्बोहाड्रेड - 0. 27 प्रोटीन और 13 ग्राम साईट्रिक एसिड होता है जो आपका तेजी से वजन घटता है गन्ने के रस में फैट नहीं होता है 100 प्रतिसत प्रकर्तिक रस होता है इस रस में मिलावट की गुंजाइस नहीं होती है। एक गिलास गन्ने के रस में 30 ग्राम शुगर होता है। 
गन्ने के रस के बारे में पूरी जानकारी
गन्ने के रस के बारे में पूरी जानकारी


गन्ने के रस के मुख्य फायदे 

एसिडिटी में 

जिन लोगो को बहुत ज्यादा एसिडिटी रहती है और बहुत सारी दवाईया लेने के बाद भी उनको एसिडिटी में राहत नहीं मिली है उन लोगो को गन्ने का रस का सेवन हररोज करना चाहिए इससे आपकी एसिडिटी में बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा - गन्ने का रस आप लोग खाना खाने के 15 मिनट पहले पीना चाहिए इससे आपकी एसिडिटी पूरी तरह से ख़तम हो जायेगी। 

प्रेग्नेंसी में 

प्रेग्नेंसी के दौरान गन्ने का रस पीना बहुत फायदेमंद रहता है क्योकि गन्ने के रस में फोलिक एसिड और विटामिन बी-9 होता है जो माँ और होने वाले बच्चे के लिये बहुत ही फायदेमंद होता है। 

पीलिया में (जॉइनडिस )

गन्ने का रस पीलिया रोग में बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता है लेकिन आप चाहते है की पीलिया बिलकुल ही ख़तम हो जाये तो आप लोग गन्ने के रस के साथ आंवले के तीन चमच्च एक गिलास गन्ने के रस के साथ सेवन करें आपका पीलिया बहुत जल्दी ख़तम हो जायेगा। 

मांसपेशियों में दर्द 

जिन लोगो को मांसपेशियों में दर्द ज्यादा रहता है उन लोगो को गन्ने का रस हर रोज सेवन करना चाहिए क्योकि गन्ने के रस में जरुरी पोषक तत्व होने के कारण यह आपके मांसपेशियों के दर्द को कम करता है। 
गन्ने के रस के बारे में पूरी जानकारी
गन्ने के रस के बारे में पूरी जानकारी


पाचन तंत्र कमजोर होना 

जिन लोगो का पाचन तंत्र कमजोर रहता है या खाना पचता नहीं है कब्ज रहती है गैस बनती है उन लोगो को हर रोज गन्ने का रस जरूर पीना चाहिए। 

हड्डिया कमजोर होना - दांत कमजोर होना 

जिन लोगो को फैक्चर जल्दी होता है और दांत भी कमजोर जल्दी होते है या दांत जल्दी टूटते है उन लोगो को गन्ने का रस का सेवन करना चाहिए क्योकि गन्ने के रस में भरपूर मात्रा में कैल्शियम - पोटेसियम - मैग्नीशियम और आयरन होता है जो हड्डियों और दांतो के लिए फायदेमंद होता है। 

मुँह से बदबू आना 

जिन लोगो के मुँह से बदबू ज्यादा आती है उन लोगो को गन्ने का रस हररोज पीना चाहिए। 

लिवर में खराबी 

जिन लोगो का लिवर कमजोर हो चूका है या जिन लोगो के लिवर में सूजन रहता है या वह लोग मोटे है उन लोगो को हररोज गन्ने का रस पीना चाहये। 

पेशाब में जलन 

जिन लोगो को पेशाब में जलन रहती है और पेशाब कम मात्रा में आता है और पेशाब बदबू मरता है उन लोगो को गन्ने का रस हर रोज पीना चाहये। 

  • दिल की बीमारी में गन्ने का रस लाभदायक है।  
  • हार्ड प्रॉब्लम में गन्ने का रस लाभदायक है। 
  • तव्चा रोगो में लाभदायक है। 
  • पिंपल्स और मुहासे को ठीक करता है। 
गन्ने के रस के बारे में पूरी जानकारी
गन्ने के रस के बारे में पूरी जानकारी


गन्ने का रस पिने की सावधानिया 

  • फ़िर्ज में रखा गन्ने का रस कभी ना पिये। 
  • सड़े हुवे गन्ने का रस ना पिये। 
  • गन्ने का रस निकालते समय गने की अच्छी तरह जांच करें।  
मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।
गन्ने के रस के बारे में पूरी जानकारी गन्ने के रस के बारे में पूरी जानकारी Reviewed by pankaj kumawat on April 10, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.