थायराइड की बीमारी के बारे में पूरी जानकारी - UPCHAR VIEW

थायराइड की बीमारी के बारे में पूरी जानकारी

थायराइड की बीमारी के बारे में पूरी जानकारी

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको आपके शरीर की थायराइड की बीमारी के बारे में बताने जा रहा हु जी हां दोस्तों एक ताजा सर्वे के अनुसार आज दुनिया भर 100 मनुष्य में 20 ऐसे लोग है जो थायराइड की बीमारी से पीड़ित है कुछ मनुष्य में थायराइड की बीमारी पीढ़ी दर पीढ़ी से चली आ रही है यह एक जेनिटिक कारण हो सकता है पर बहुत से लोगो में शिक्षा का आभाव होने के कारण वह लोग थायराइड की बीमारी को अच्छी तरह से नहीं समझ पाते और थायराइड की बीमारी होने पर उसे अनदेखा करते है थायराइड की बीमारी को हार्ड अटैक जैसे साइलेंट किलर भी कहते है चलये दोस्तों जानते है थायराइड की बीमारी के बारे में पूरी जानकारी।  
थायराइड की बीमारी के बारे में पूरी जानकारी
थायराइड की बीमारी के बारे में पूरी जानकारी 

थायराइड क्या है थायराइड क्या होता है ?

दोस्तों थायराइड एक ग्रंथि है जो हमारे शरीर में गले के निचले हिस्से में होती है यह ग्रंथि एक हार्मोन्स बनाती है जिसे थाइरॉक्सिन कहते है यह हार्मोन्स हमारे शरीर में पाचन तंत्र को नियंत्रित करता है - शरीर के एनर्जी लेवल को नियंत्रित करता है - शरीर के प्रोटीन के उत्पादन को नियंत्रित करता है - शरीर के दूसरे हार्मोन्स को नियंत्रित करता है - यह हार्मोन्स हमारे शरीर के सभी हिस्सों के ऊपर अपना असर डालता है जैसे हार्ड लिवर किडनी आदि को नियंत्रित करता है इस प्रकार यह हार्मोन्स हमारे शरीर का मुख्य हार्मोन्स है थायराइड ग्रंथि दो तरह के हार्मोन्स बनाती है T3 और T4 हार्मोन्स इन दोनों हार्मोन्स का बैलेंस बिगड़ जाता है थायराइड ग्रंथि इन दोनों हार्मोन्स को नहीं बना पाती है और हमें थायराइड की बीमारी हो जाती है थायराइड दो प्रकार का होता है पहला हाइपोथायरायडिज्म दूसरा हाइपरथायराइडिज्म है हाइपरथायराइडिज्म इस कंडीसन में हार्मोन्स जरुरत से ज्यादा बनते है हाइपोथायरायडिज्म इस कंडीसन में हार्मोन्स जरुरत से कम बनते है इसका इलाज ना किया गया तो शरीर की 
  • रोगप्रतिरोदक क्षमता कमजोर हो जायेगी। 
  • थकावट ज्यादा महसूस होने लगेगी। 
  • मनुष्य डिप्रेशन का होगा। 
  • याददास्त कमजोर हो जाएगी। 
  • जोड़ो में दर्द रहना शुरू हो जायेगा। 
  • शरीर में कैल्शियम की कमी हो जायेगी। 
  • हड्डिया कमजोर हो जायेगी। 
  • दिल की धड़कन अनियमित हो जायेगी। 
  • नींद ज्यादा आयेगी। 
  • कब्ज रहने लगती है। 
  • बाल झड़ने लगते है। 
  • हाथ पैर ठन्डे रहते है। 
  • तव्चा रूखी हो जाती है। 
  • जुकाम ज्यादा रहता है। 
थायराइड की बीमारी के बारे में पूरी जानकारी
थायराइड की बीमारी के बारे में पूरी जानकारी 

थायराइड होने के मुख्य कारण

विटामिन A की कमी

आपके शरीर में विटामिन A की कमी से थायराइड की बीमारी हो सकती है क्योकि विटामिन A की कमी से T3 और TSH हॉर्मोन्स प्रभावित होते है थायराइड की बीमारी से बचने के लिए आप लोग विटामिन A वाले प्रोडक्ट को खाने में इस्तेमाल करें जैसे - मछली - लिवर - कॉड लिवर आयल - शाखाहारी लोगो के लिये गाय का मखन और देशी का उपयोग करें।

सेलेनियम की कमी

सेलेनियम जो मुख्य रूप से T3 और T4 को सामान्य रखने के लिये चाहिए होता है सेलेनियम की कमी ना हो इसके लिये आप लोग नट्स और बीज खाये क्योकि नट्स ओर बीज के अंदर भरपूर मात्रा में सेलेनियम होता है।

तनाव

अगर आप लोग ज्यादा सोचते है और आप हमेशा तनाव में रहते है तो आपको थायराइड की बीमारी कभी भी हो सकती है नकारत्मक कम सोचे - सकरात्मक ज्यादा सोचे - योग करें - व्यायाम करे - मेडिटेसन करें - अपने दिमाग खाली ना रहने दे।

आयरन की कमी

आयरन एक ऐसा एंजाइम होता है जो थायराइड हार्मोन्स के लिए बहुत जरुरी है इस एंजाइम का नाम है THYROID PEROXIDASE है आयरन की कमी होने से यह एंजाइम बहुत कम मात्रा में बनता है जिस वजह से थायराइड के हार्मोन्स भी कम बनते है थायराइड की कमी को दूर करने के लिए आप लोग पहले आयरन की कमी को पूरा करे आयरन का भरपूर मात्रा में सेवन करें जैसे - पालक और कास्ट के बर्तन में खाना बनाये।

अर्टिफेसिअल स्वीटनेस

आजकल खाने - पिने की चीजों में अर्टिफेसिअल स्वीटनेस मिलाया जाता है जिससे थायराइड होने का खतरा बढ़ जाता है जिससे हमारे थायराइड ग्लैंड पर बुरा असर पड़ता है अर्टिफेसिअल स्वीटनेस को भोजन से हटाये।

जहरीले खानपान

आजकल का मिलावटी खानपान और बदलता भोजन की वजह से थायराइड होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है जैसे - पिज्जा - बर्गर - चाव्मीन - सैंडविच आदि जंकफूड खाने से हमारे शरीर और गले को भारी नुकसान पहुँचता है और थायराइड होने का खतरा बना रहता है।

हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ जाना

हमारे शरीर के कई दूसरे हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ जाने से भी हमें थायराइड की बीमारी हो सकती है।
थायराइड की बीमारी के बारे में पूरी जानकारी
थायराइड की बीमारी के बारे में पूरी जानकारी 

थायराइड बीमारी से बचाव

  • थायराइड के लिए बादाम और अख़रोट भरपूर मात्रा में खाने चाहिए क्योकि इन दोनों में सेलेनियम नाम का पर्दाथ होता है जो थायराइड को ख़तम करने की क्षमता रखता है। 
  • तला हुआ भोजन कभी नहीं खाना चाहिए। 
  • ज्यादा चीनी भी नहीं खाये। 
  • कोफ़ी का सेवन कम करना चाहये। 
  • ऐसी चीजें नहीं खानी चाहिए जिनमे गुलुटेन का इस्तेमाल किया गया हो। 
  • सोयाबीन या सोयाबीन से बने हुवे प्रोडक्ट भी नहीं खाने चाहिए। 
20 वर्ष के बाद एक बार अपनी थायराइड की जांच जरूर करवानी चाहिए यह बीमारी आपको कभी भी हो सकती है।

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे। 
थायराइड की बीमारी के बारे में पूरी जानकारी थायराइड की बीमारी के बारे में पूरी जानकारी Reviewed by pankaj kumawat on April 07, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.