आँखों की रौशनी बढ़ाने के बारे में पूरी जानकारी - UPCHAR VIEW

आँखों की रौशनी बढ़ाने के बारे में पूरी जानकारी

आँखों की रौशनी बढ़ाने के बारे में पूरी जानकारी

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको आपकी आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए जरुरी जानकारी बताने जा रहा हु जी हां दोस्तों आज हम हररोज नहाते है - ब्रश करते है - शरीर के हर अंग की सफाई करते है - चेहरा धोते है - बाल धोते है - लेकिन हम हररोज आँखों की सफाई करना और आँखों को ठन्डे पानी से धोना भूल जाते है जिसकी वजह से हमें पढ़ते समय धुंदला दिखाई देता है कभी दूर का दिखाई देना तो कभी पास का दिखाई देना - आँखों की नजर कम होने से हमें कई रोग सिरदर्द - चिड़चिड़ापन - आँखों में पानी आना - आँखों का सूखापन - आँखों में भारीपन रहना - रात के समय दिखाई कम देना आदि रोग हो जाते है आँखों की कमजोरी की वजह से किसी मनुष्य को उम्र भर चश्मा लगाना पड़ेगा और आँखों की कमजोरी को ठीक करने के लिए आँखों का लेजर ऑपरेशन करवाना पड़ेगा लेकिन आज में आपको अपनी लाइफस्टाइल और खानपान के चलते आप अपनी आँखों की कमजोरी को दूर कर सकते है और अपने आँखों पर चश्मा हमेसा के लिये हटा सकते है चलये दोस्तों जानते है आँखों की रौशनी बढ़ाने के बारे में पूरी जानकारी।  
आँखों की रौशनी बढ़ाने के बारे में पूरी जानकारी
आँखों की रौशनी बढ़ाने के बारे में पूरी जानकारी 


चलये दोस्तों पहले बात करते है आँखों पर लगाये जाने वाले नुस्खों के बारे में और फिर बात करते है आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए कुछ जरुरी खानपान की। 


पहला नुस्खा 

सौंफ और खीरे का पेस्ट बनाकर लगाने से आपकी आँखों की रौशनी तेज होती है और यही पेस्ट आपकी आँखों के कालेपन (काले घेरे) दूर करता है सौंफ और खीरे का पेस्ट आपकी आँखों की नशो की कमजोरी दूर कर उनको नई ऊर्जा प्रधान करता है आप लोग सौंफ को पानी में एक से दो घंटे तक पानी में गलाकर रखे फिर उसमे आधे खीरे के साथ मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना ले और 30 से 40 मिनट रख ले फिर इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दे इसे लगाने से हमारी आँखों की ठंडक और बढ़ जाएगी - सौंफ और खीरे को आप लोग पेट में खाना भी बहुत अच्छा माना जाता है आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिये आपको दस मिनट हल्की और अच्छी तरह से मसाज करें।

दूसरा नुस्खा

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिये आप लोग हर रोज बादाम और अरण्डी का तेल लाभदायक सिद्ध होता है क्योकि आँखों के आस - पास -आँखों की पलकों पर - आँखों के काले घेरो पर हल्की - हल्की मसाज करे 10 से 15 मिनट तक मसाज करे - मसाज करने से आँखों की नसों में बल्ड का बहाव तेज होता है और आँखों की रौशनी बढ़ती है मसाज के दौरान यह तेल आपकी आँखों में चला जाता है तो आपकी आँखों को कोई नुकसान नहीं पहुँचता है। पर ध्यान रहे की बादाम और अरण्डी का तेल 100 प्रतिसत शुद्ध और हेल्थी होना चाहिए।
जिन लोगो को आँखों की कमजोरी की वजह से सिरदर्द होना - चक्कर आना - पास का दिखाई देना - दूर का दिखाई देना वह लोग सप्ताह में तीन बार बादाम और अरण्डी का तेल का उपयोग करें यह आपके आँखों के पास काले घेरे को दूर करता है जिन लोगो को आँखों पर चश्मा लगा हो तो उन लोगो को अपना पेट साफ रखना चाहिए क्योकि कब्ज की वजह से भी आँखों पर बुरा असर पड़ता है अगर आपका साफ नहीं हो रहा हो तो त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल करें।
आँखों की रौशनी बढ़ाने के बारे में पूरी जानकारी
आँखों की रौशनी बढ़ाने के बारे में पूरी जानकारी 

तीसरा नुस्खा

तरबूज के बीज - अलसी के बीज - कद्दू के बीज और खीरे के बीज आदि को आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कारगर उपाय होते है इन बीजो के अंदर मुख्य रूप से एंटीऑक्सीडेंट - विटामिन्स - मिनरल्स - एमिनो एसिड आदि भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है। यह तव्चा रोगो में लाभदायक होता है यह बीज आपको सुपर मार्किट में आसानी मिल जाते है आप लोग इन बीजो को खाना खाने के आधा घंटे बाद इनका सेवन कर सकते है।

चौथा नुस्खा

जिन लोगो को दूर का या पास का ठीक ढंग से दिखाई नहीं देता उन लोगो को हर रोज एलोविरा जूस का सेवन करना चाहिए क्योकि एलोविरा जूस के अंदर 20 तरह के एमिनो एसिड आते है जो आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मुख्य रूप से कारगर है एलोविरा के अंदर कैल्शियम - पोटेसियम - मैग्नीशियम - आयरन - विटामिन A - विटामिन D - भरपूर मात्रा में होता है जो आँखों की कमजोरी को दूर कर चश्मा हटाने में मदद करता है एलोविरा जूस का सेवन खाने से पहले करे।
आँखों की रौशनी बढ़ाने के बारे में पूरी जानकारी
आँखों की रौशनी बढ़ाने के बारे में पूरी जानकारी 

पांचवा नुस्खा

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए आप लोग आंवले का जूस का इस्तेमाल करे क्योकि इसके अंदर मुख्य रूप से विटामिन A - विटामिन C - विटामिन D मुख्य रूप से होता है।

छठा नुस्खा

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए आप लोग गाजर का जूस का निरंतर उपयोग करे क्योकि गाजर के जूस के अंदर बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते है।

सातवां नुस्खा

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए आप लोग पालक के जूस का उपयोग करे - आप लोग पालक की सब्जी बनाकर भी खा सकते है।

अटवा नुस्खा

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए आप COD LIVER OIL और FLAXSEED OIL का सेवन करे क्योकि इस आयल के अंदर ओमेगा 3 और ओमेगा 6 आता है।

नवा नुस्खा

आप लोग रोजाना काजू - बादाम - अखरोट - आदि का आप लोग आँखों की कमजोरी को दूर करने के लिए प्रयोग करे आप लोग हमेशा इन ड्राई फ्रूट को 3 घंटे भिगोकर खाये - बहुत ज्यादा गुण करेगी।
आँखों की रौशनी बढ़ाने के बारे में पूरी जानकारी
आँखों की रौशनी बढ़ाने के बारे में पूरी जानकारी 
दसवां नुस्खा
  • रोजाना आँखों को 2 से 3 बार ठन्डे पानी से धोये। 
  • रोजाना योगसन और हल्का व्यायाम करे। 
  • धुप में जाने पर सन गिलास का उपयोग करे। 
  • ज्यादा समय लगातार कंप्यूटर पर कार्य करने से बचे।  
आयल मंगवाने हेतु क्लिक करे - COD LIVER OIL 
मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।

आँखों की रौशनी बढ़ाने के बारे में पूरी जानकारी आँखों की रौशनी बढ़ाने के बारे में पूरी जानकारी Reviewed by pankaj kumawat on April 04, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.