थाइरोइड के लिये डाइट प्लान - UPCHAR VIEW

थाइरोइड के लिये डाइट प्लान

थाइरोइड के लिये डाइट प्लान

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको थाइरोइड की बीमारी के लिए जरुरी डाइट प्लान के बारे में बताने जा रहा हु जब हमारे शरीर में थाइरोइड हार्मोन्स की कमी हो जाती है या थाइरोइड ग्रंथि की कार्य क्षमता कमजोर पड जाती है तब इस स्तिथि में ह्य्पोथयरॉडिस्म को जन्म देती है और इसका दुष्परिणाम हमारे शरीर का वजन और मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है इसलिए ऐसी स्तिथि में दवा के साथ आपको थाइरोइड के डाइट प्लान पर भी बहुत ध्यान देना आवश्यक हो जाता है क्योकि बहुत सी ऐसी चीजे होती है जिनको खाने से आपकी शरीर की थाइरोइड ओर बढ़ जाती है आज में आपको इस लेख में थाइरोइड के लिये डाइट प्लान के बारे में बताने जा रहा हु चलये दोस्तों जानते है थाइरोइड के लिये डाइट प्लान।
थाइरोइड के लिये डाइट प्लान
थाइरोइड के लिये डाइट प्लान 

थाइरोइड के लिये डाइट प्लान

  • थाइरोइड में खाई जाने वाली चीजे या भोजन में 30 प्रतिसत सलाद - 30 प्रतिसत उबला हुआ भोजन और 40 प्रतिसत मुख्य भोजन का सेवन करे और रोजाना इस अनुपात में भोजन किया जाये तो थाइरोइड की बीमारी को आसानी से कण्ट्रोल किया जा सकता है सलाद के लिए आप लोग प्याज और खीरा गाजर और स्प्राउट्स का सेवन करना बहुत आवश्यक होता है 
  • प्याज हमारे शरीर के सभी हिस्से के खून को साफ करता है साथ ही गाजर में जिंक और विटामिन A पाया जाता है जो की थाइरोइड के लिये बहुत अच्छा होता है इसलिए गाजर का सेवन करना बहुत जरुरी है 
  • इसके अलावा स्प्राउट्स के लिये चने और दालों का इस्तेमाल कर सकते है सलाद में अंकुरित आहार खाने से यह हमें ताकत प्रधान करता है।
  • लेकिन स्प्राउट्स को कच्चा ना खाये - खाने से पहले उन्हें गरम पानी में 5 मिनट के लिये बॉईल करले।
  • इसके अलावा आप आलू का इस्तेमाल कर सकते है आलू को अगर उबाल लिया जाये तो यह मोटापा नहीं बढ़ाता है और इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जिसमे हमारे शरीर का मेटाबोलिज्म अच्छा होता है  
  • इसके अलावा स्वीट पोटैटो और गवारफली उबाल कर खाया जा सकता है दिन के मुख्य भोजन में ज्यादा से ज्यादा फलीदार सब्जियों का सेवन करे और फली वाली सब्जियों में जिंक और आयरन की मात्रा ज्यादा होती है और इसमें प्रोटीन के साथ सेलेनियम भी अधिक होता है जो की थाइरोइड के लिये एक बहुत ही जरुरी पोषक तत्व है। 
  • इसके अलावा आप लोग MAIN MEAL में ब्राउन चावल और दालों का भी असानी से सेवन कर सकते है इससे हमारे शरीर को अधिक मात्रा में प्रोटीन मिलता है और हमारे शरीर का मोटापा नहीं बढ़ता है और हमारा ब्लड शुगर भी नियमित रहता है। 
  • इसके अलावा आप लोग थाइरोइड होने पर विटामिन बी का भी INTAKE होना बहुत जरुरी होता है इसके लिए आप लोग दूद और दही का उपयोग कर सकते है एक कप में 88 माइक्रो ग्राम्स आयोडीन होता है जो थाइरोइड की बीमारी में रोजाना आयोडीन की जरुरत को पूरी करता है साथ ही दूद और दही दोनों में ही सेलेनियम प्रोटीन और विटामिन बी पाया जाता है। 
  • अगर आप लोग नॉनवेज मछली का सेवन करते है तो सबसे ज्यादा असरदायक होता है और बहुत से डॉक्टर मछली खाने की सलाह देते है क्योकि मछली के अंदर ओमेगा 3 - फैटी एसिड और सेलेनियम की मात्रा भरपूर होती है जो की थाइरोइड के लिये सबसे जरुरी पोषक तत्व है। 
  • थाइरोइड में आप लोग अंडे का सेवन कर सकते है क्योकि अंडे के अंदर विटामिन बी और प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है। 
  • थाइरोइड में आप लोग काजू - पिस्ता - बादाम - अखरोट खा सकते है अखरोट हमारे दिमाग की सेहत के लिए अच्छा होता है जिसके वजह से हमारे शरीर को टेंसन नहीं होता है।  
  • थाइरोइड में आप लोग पाइनेपल - अनार और तरबूज का रोजाना सेवन करना फायदेमंद रहता है तरबूज के अंदर अधिक मात्रा में पोटैशियम होता है जो हमारे मेटाबोलिज्म में तेजी से इम्प्रूवमेंट लाता है इसके आलावा अनार के अंदर विटामिन A विटामिन बी - विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।
  •  संतरा - अंगूर - पाइनेपल और गाजर का जूस थाइरोइड बीमारी में फायदेमंद रहता है। 
  • ह्य्पोथयरॉइड होने पर हमारे शरीर का वजन बढ़ने लगता है इसके लिए आप लोग अदरक वीटग्रास जूस और ग्रीन टी पी सकते है अदरक के अंदर मैग्नीशियम - जिंक - और पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है इससे हमारा थाइरोइड लेवल नियंत्रित रहता है। ]
  • थाइरोइड के लिए आप लोग साबुत अनाज की भी जरुरत होती है साबुत अनाज के लिए ओट्स का इस्तेमाल सबसे बेहतर होता है ओट्स के अंदर फाइबर विटामिन्स सेलेनियम पाया जाता है इसके सेवन से आपके शरीर में चर्बी जमा नहीं होती है और थाइरोइड की बीमारी को कण्ट्रोल करता है। 
  • थाइरोइड की बीमारी में नारियल के तेल का सेवन करना लाभकारी होता है।  
थाइरोइड के लिये डाइट प्लान
थाइरोइड के लिये डाइट प्लान 
मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।  
थाइरोइड के लिये डाइट प्लान थाइरोइड के लिये डाइट प्लान Reviewed by pankaj kumawat on May 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.