अपने जीवन में यह चीजे खाली पेट ना खाये - UPCHAR VIEW

अपने जीवन में यह चीजे खाली पेट ना खाये

अपने जीवन में यह चीजे खाली पेट ना खाये

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको पुरे जीवनकाल में कभी भी यह चीजे खाली पेट बिलकुल ना खाये - जी हां दोस्तों जैसे की हम हर रोज जो कुछ भी खाते है वैसा ही हमारा शरीर बनता है कुछ चीजे हमारे शरीर को सूट होती है और कुछ चीजे हमारे शरीर को बिलकुल भी सूट नहीं होती है बहुत सी चीजे खाली पेट खाने से हमारे शरीर में गैस - कब्ज - एसिडिटी - स्किन प्रॉब्लम आदि रोग हो जाते है हम लोग सुबह उठते ही खाली पेट या जब भी हमें भूख लगती है तो हम कुछ भी उल्टा - फुल्टा खा लेते है जिससे हमारे पेट में कई रोग हो जाते है जब हमारा पेट खाली होता है तो हमें कुछ खाने को दिल करता है बहुत सी चीजे ऐसी होती है जो खाली पेट खाने से हम बीमार हो जाते है चलये दोस्तों जानते है अपने जीवन में यह चीजे खाली पेट ना खाये।
 Do not eat this thing in your life empty stomach
अपने जीवन में यह चीजे खाली पेट ना खाये 

अपने जीवन में यह चीजे खाली पेट ना खाये

खट्टे फल

हमें कभी भी खाली पेट टमाटर - संतरा - मौसमी और कीवी फल नहीं खाने चाहिए - इसकी जगह आप लोग खाली पेट सेव और तरबूज का सेवन कर सकते है क्योकि इन फलो में सिट्रिक एसिड बहुत ज्यादा मात्रा में होता है जिसकी वजह से हमारे पेट में एसिडिटी और गैस्टिक अल्सर होने की सम्भावना बढ़ जाती है और खाली पेट आप लोग पपीता का सेवन कर सकते है।

ब्रेड और केक

ज्यादातर लोग दुनिया भर में केक रात के समय काटते है और बचे हुवे केक को सुबह खाली पेट खाना पसंद करते है केक के अंदर ब्रेड मौजूद होती है इसलिए इसे खाली पेट बिलकुल भी ना खाये और बहुत सी चीजे मैदे से बनी होती है जो खाली पेट हमारे शरीर के लिये नुकसानदायक होती है हमारे पाचन तंत्र को मैदे को पचाने में बहुत ज्यादा परिश्रम करना पड़ता है और खाली पेट यह चीजे खाने से हमें दिनभर नींद और आलस का सामना करना पड़ता है।

चाय और कॉफी

दुनिया भर के ज्यादतर लोग सुबह उठते ही अपने दिन की शुरुवात चाय और कॉफी के साथ करते है और कुछ लोग सारे दिन चाय और कॉफी का सेवन करते है जब हम लोग सुबह खाली पेट चाय का सेवन करते है इसका सीधा असर हमारे दिमाग पर जाता है जिससे हमें चाय पीने की आदत हर रोज हो जाती है और हमें एक दिन भी चाय ना मिलने पर हमारे सिर में दर्द होने लगता है और हम लोग लम्बे समय तक खाली पेट चाय और कॉफी का सेवन करते है तो हमारे पेट में एसिड बनने लगता है और ज्यादा भूख लगने पर चाय और कॉफी सेवन कर लेते है जिससे हमारे शरीर में बहुत ज्यादा एसिड बनने लगता है खाली पेट ज्यादा चाय और कॉफी पीने से शरीर पर दाग - धब्बे और खुजली की बीमारी हो सकती है माइग्रेन और बालो का झड़ना हो सकता है।
 Do not eat this thing in your life empty stomach
अपने जीवन में यह चीजे खाली पेट ना खाये 

केला

कई लोग सुबह खाली पेट या भूख लगने पर केले का सेवन ज्यादा करते है क्योकि केले को खाने के लिये काटने या पानी से धोने की जरुरत नहीं पड़ती है कुछ लोग खाली पेट केले का सेवन या सुबह मॉर्निंग वॉक से आने के बाद खाना पसंद करते है केले में मैग्नीशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे हमें दिल की बीमारी हो सकती है केला खाकर आप लोग दौड़ लगाते है तो आपके पेट में दर्द हो सकता है दलिये के साथ आप लोग केले का सेवन कर सकते है।

तीखा भोजन

सुबह खाली पेट ज्यादा तीखा भोजन हमारे पाचन और पेट के लिये हानिकारक हो सकता है ज्यादा मसालेदार और तली हुई चीजे हमारे पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ाते है जिससे पेट में जलन और पाचन सम्बन्दी बीमारी हो सकती है पेट में एक बार रोग होने पर वह रोग आसानी से पीछा नहीं छोड़ता है खाली पेट अगर आप लोगो को खाना ही है तो आप लोग ब्राउन राईस खा सकते है।

च्विंगम

कई लोग खाली पेट या ऑफिस में कार्य करते समय च्विंगम चबाने की आदत होती है च्विंगम चबाने का कोई नुकसान नहीं है पर खाली पेट च्विंगम चबाते है तो हमारे दिमाग को लगता है की हम कुछ खा रहे है और वह हमारे पेट को खाना पचाने का सिंग्नल भेजता है जिसकी वजह से हमारे पेट में पाचन की मात्रा बढ़ने लगती है
और पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है च्विंगम चबाने के बाद हमें मीठा और मसालेदार भोजन खाने की इच्छा ज्यादा होती है।

दही

दही के अंदर लेक्टिक एसिड पाया जाता है जो हमारे पेट के लिए अच्छा होता है लेकिन जब पेट खाली होता है तो हमारे शरीर में हाइड्रोक्लोरिन की मात्रा बढ़ जाती है यह अम्ल लेक्टिक एसिड के साथ मिलने पर हमारे पेट को नुकसान पहुँचता है इसलिए खाली पेट दही का सेवन ना करे - खाली पेट खाने के लिए दूद - दलिया - अंडे खा सकते है।

मीठा

मीठा खाना वैसे तो हमारे सेहत के लिए अच्छा है लेकिन जब हमारा पेट खाली होता है तो मीठा हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है सुबह खाली पेट मीठा खाने से हमारे शरीर में ग्लूकोस की मात्रा को तेजी से बढ़ाता है इस बढ़े हुवे ग्लूकोस को पचाने के लिये एक्स्ट्रा इन्सुलिन की जरुरत पड़ती है इसका सीधा असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है जो बल्ड शुगर को बढ़ाता है और पेट की चर्बी खाली पेट मीठा खाने से पड़ती है सुबह खाली पेट शहद का सेवन करना अच्छा होता है।
 Do not eat this thing in your life empty stomach
अपने जीवन में यह चीजे खाली पेट ना खाये 

शराब

शराब के शौकीन लोग सुबह खाली पेट शराब का सेवन करते है शराब एक नशा होता है जिससे पेट जल्दी भरता है खाली पेट पी गई शराब हमारी सेहत के लिये नुकसानदायक होती है खाली पेट शराब का सेवन हमारे किडनी - लिवर और हार्ड पर बुरा असर डालती है साथ ही खाली पेट शराब पीने के बाद हमारा सिरदर्द - पेट खराब होना - गैस - कब्ज - एसिडिटी होना आदि रोग हो जाते है शराब के साथ या शराब पीने के पहले कुछ खा लेना अच्छा माना जाता है।

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।  
अपने जीवन में यह चीजे खाली पेट ना खाये अपने जीवन में यह चीजे खाली पेट ना खाये Reviewed by pankaj kumawat on June 10, 2019 Rating: 5

1 comment:

  1. Other types of wilds include walking wilds, shifting wilds, increasing wilds, and random wilds. Slot Mechanics – level growth, bonus prizes, and straightforward interface. From the video games you're keen on|you like} already 1xbet to the ones everybody has been waiting for — explore our expansive sport catalog and find the place to play them.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.