सी. टी स्केन करवाने से पहले जान ले यह बातें - UPCHAR VIEW

सी. टी स्केन करवाने से पहले जान ले यह बातें

सी. टी स्केन करवाने से पहले जान ले यह बातें

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको सी. टी स्केन के बारे में कुछ मुख्य जानकारी बताने जा रहा हु जी हां दोस्तों अक्सर आप लोगो ने कभी न कभी सी. टी स्केन करवाया होगा या किसी महिला - पुरुष से सी. टी स्केन के बारे में सुना होगा की सी. टी स्केन क्या होता है और सी. टी स्केन कैसे करवाया जाता है और सी. टी स्केन करवाने से पहले हम लोगो को किन बातो का ध्यान रखना चाहये आदि आज में आपको सी. टी स्केन के बारे में बताने जा रहा हु सी. टी स्केन में C का मतलब होता है COMPUTERIZED और T का TOMOGRAPHY है सीधे शब्दो में कहा जाय तो X - RAY को COMPUTERIZED करके या X किरणों को बड़ी मशीन के दुवारा किया जाता है उसे ही सी. टी स्केन कहते है सी. टी स्केन एक बड़े नलीनुमा आकार की मशीन होती है जिसके अंदर मरीज को डाला जाता है मरीज सी. टी स्केन के ट्रे (पट्टी) पर लेटा होता है और उसके ऊपर मशीन चलने से उसमे से निकलने वाली रेडिसन मरीज के छोटे - छोटे स्केन करती रहती है सी. टी स्केन सबसे मुख्य बात यह है की सी. टी स्केन में मरीज पूरा मशीन के अंदर रहता है पर सी. टी स्केन के रेडिसन मरीज के उसी अंग के सी. टी स्केन करता है जिस अंग में उसे बीमारी है चलये दोस्तों जानते है सी. टी स्केन करवाने से पहले जान ले यह बातें।


सी. टी स्केन करवाने से पहले जान ले यह बातें
सी. टी स्केन करवाने से पहले जान ले यह बातें 

सी. टी स्केन करवाने से पहले जान ले यह बातें

सी. टी स्केन शरीर में कौनसे अंग की हो सकती है ?

  • सिर का सी. टी स्केन। 
  • चेहरे का सी. टी स्केन। 
  • छाती का सी. टी स्केन। 
  • पेट का सी. टी स्केन। 
  • हार्ड का सी. टी स्केन। 
  • किडनी का सी. टी स्केन। 

सी. टी स्केन करवाने से पहले जान ले यह बातें
सी. टी स्केन करवाने से पहले जान ले यह बातें 

सी. टी स्केन के प्रकार 

  • प्लेन सी. टी स्केन 
  • कॉन्ट्रास्ट सी. टी स्केन। 
कॉन्ट्रास्ट सी. टी स्केन में आपको 6 घंटे भूखे पेट रहना पड़ता है कॉन्ट्रास्ट सी. टी स्केन करवाने से पहले आपको अस्पताल के दुवारा मुख से दवाई पिलाई जाती है या हाथो की नसों में इंजेक्शन के दुवारा आपके शरीर में दी जाती है।

सी. टी स्केन करवाने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

  • अगर आप लोग सी. टी स्केन करवाने अस्पताल जा रहे है तो आप लोग अपने शरीर पर पहने हुवे मेटल जैसे - चुडिया - नेकलेस - आंख और नाक में गहने या अपने शरीर से सारे मेटल उतार दे क्योकि यह चीजें आपकी सी. टी स्केन करते समय आपकी फिल्म पर आ जाएगी और डॉक्टर को रिपोर्ट देखने में परेशानी होगी। 
  • प्रेग्नेंसी में कभी भी सी. टी स्केन न करवाये क्योकि यह होने वाले बच्चे पर बुरा असर डालती है। 
  • अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को बताये क्योकि जब आपके मुँह में दवा पिलाई जाती है उससे आपको उल्टी होना - चक्कर आना आदि रोग हो सकते है। 
  • कुछ मरीज सी. टी स्केन में जाते समय सी. टी स्केन के पाइप को देखकर घबरा जाते है। 
  • अगर आपको किडनी में तकलीफ है तो आप लोग कॉन्ट्रास्ट सी. टी स्केन करवाने से पहले अपने डॉक्टर को पहले बताये ताकि कॉन्ट्रास्ट सी. टी स्केन होने के बाद आपको IV फ्लूड ज्यादा मात्रा में दे सके। 

सी. टी स्केन में लगने वाला समय 

मुख्य रूप से  सी. टी स्केन में ज्यादा से ज्यादा 20 मिनट का समय लग सकता है।

सी. टी स्केन की रिपोर्ट

सी. टी स्केन की रिपोर्ट आपको 2 से 3 घंटे मुख्य रूप से मिल जाती है।
सी. टी स्केन करवाने से पहले जान ले यह बातें
सी. टी स्केन करवाने से पहले जान ले यह बातें 

सी. टी स्केन करवाने का मतलब 150 से 200 X - RAY करवाने के बराबर है सी. टी स्केन का रेडिसन 50 से 60 यूनिट निकलता है 

सी. टी स्केन मुख्य क्यों है

सी. टी स्केन X - RAY और सोनोग्रफी से मुख्य है क्योकि X - RAY और सोनोग्रफी में 2 सेंटीमीटर से नीचे की गाठ नहीं दिखती है जो मुख्य रूप से सी. टी स्केन में आसानी से नजर आती है।

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे।  
सी. टी स्केन करवाने से पहले जान ले यह बातें सी. टी स्केन करवाने से पहले जान ले यह बातें Reviewed by pankaj kumawat on June 13, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.