अपने शरीर का हीमोग्लोबिन बढ़ाये इन तरीको से ? - UPCHAR VIEW

अपने शरीर का हीमोग्लोबिन बढ़ाये इन तरीको से ?

अपने शरीर का हीमोग्लोबिन बढ़ाये इन तरीको से ?

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के बहुत ही कारगर उपाय बताने जा रहा हु जी हां दोस्तों आज दुनिया भर में खून की कमी 4 अरब लोगो को है खून हमारे शरीर को चलाने वाला पेट्रोल है खून की वजह से ही हमारे शरीर की गाड़ी चल पाती है हीमोग्लोबिन हमारे शरीर का मुख्य तत्व है जो हमें हर समय और सही मात्रा में होना आवश्यक है जो हम रोजाना खाते है वह कुछ समय बाद हमारे शरीर में खून में बदलने लगता है हीमोग्लोबिन का मुख्य कार्य हमारे शरीर में सभी अंगो में ऑक्सीजन को पहुँचाना होता है हमारे शरीर में खून की कमी हुई है इसका हमें लम्बे समय तक पता नहीं चलता है हमारा खून 4 तरह के तत्वों से मिलकर बना होता है PLASMA - RBC - WBC और PLATLET - RBC हमारे शरीर के सभी अंगो में ऑक्सीजन लेकर जाती है शरीर में खून की कमी होने पर हमारा हीमोग्लोबिन कम होने लगता है हीमोग्लोबिन कम होने से हमें एनीमिया हो जाता है एनिमिया होते ही हमारे शरीर का RBC लेवल होने लगता है या उसका आकार छोटा होने लगता है RBC में ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है कुछ कारणों में विटामिन B 12 और फोलिक एसिड की कमी होने से भी खून की कमी हो जाती है।
अपने शरीर का हीमोग्लोबिन बढ़ाये इन तरीको से
हीमोग्लोबिन बढ़ाये इन तरीको से

हीमोग्लोबिन की कमी के लक्षण

  • आपके शरीर में ज्यादा थकावट महसूस होने लगती है हर समय हमें आराम करने का मन करता है। 
  • दिल की धड़कन भी अनियमित रूप से चलती है। 
  • दिमाग में कमजोरी होने लगती है। 
  • बार - बार सर भारी होने लगता है। 
  • सोचने - समझने में परेशानी होने लगती है। 
  • तव्चा का रंग पीला पड़ने लगता है। 
  • बेहोशी होने लगती है। 

हीमोग्लोबिन कमी की वजह 

  • हीमोग्लोबिन की कमी का मुख्य भोजन में न्यूट्रीशन की कमी होने लगती है ख़राब खानपान के कारण हमारे शरीर को मुख्य पोषक तत्व नहीं मिल पाते है और आपको खून की कमी होने लगती है। 
  • किसी वजह से आपके शरीर में खून बह गया हो तो आपको खून की कमी हो सकती है जैसे - महिला में टाइम आने के बाद खून का बहाव ज्यादा या कम होना। 
  • लिवर की बीमारी होने पर हमारे शरीर में खून या हीमोग्लोबिन की कमी होने लगती है। 
  • पाचन तंत्र कमजोर होने से खून की कमी हो सकती है। 
अपने शरीर का हीमोग्लोबिन बढ़ाये इन तरीको से
हीमोग्लोबिन बढ़ाये इन तरीको से

हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाली चीजें 

हीमोग्लोबिन की कमी होने पर हमें ऐसे चीजे खानी चाहिए जिसमे भरपूर मात्रा में IRON - CALCIUM - VITAMIN C - VITAMIN B12 - FOLIC ACID है। 

गेहू का जुवार

गेहू का जुवार में IRON - VITAMIN C - CALCIUM और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है खून की कमी होने पर इसका सेवन करना अच्छा माना जाता है और बहुत से डॉक्टर हीमोग्लोबिन की कमी होने पर आंवले का जूस पीने की सलाह देते है यह विटामिन C से भरपूर होता है साथ ही खून और हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है।

चकुंदर के पते

चकुंदर खून बढ़ाने का मुख्य तत्व माना जाता है चकुंदर के जूस में हल्का सा नीबू मिलाकर सेवन करने से लाभ मिलता है साथ ही चकुंदर के पते चकुंदर से ज्यादा गुणकारी होते है इसलिए आप लोग चकुंदर का जूस पीते समय चकुंदर के पते का जूस का सेवन करे बहुत अधिक लाभ मिलेगा।

मांस का सेवन

जिन लोगो को हीमोग्लोबिन की कमी है वह लोग रोजाना अंडे - मांस - मछली का सेवन करे क्योकि ज्यादातर मनुष्य को हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है क्योकि वह लोग मांस का सेवन करते है।

ड्राईफूट

हीमोग्लोबिन की कमी होने पर हमें रोजाना ड्राईफूट का सेवन करना चाहिए किसमिश - अंजीर - खजूर यह चीजे ही खानी चाहिए खून बढ़ाने में सहायक होते है रोजाना दिन में 4 किसमिश - 1 अंजीर और 4 खजूर को गलाकर रखे और रात के समय हलके गरम दूद साथ इसका सेवन करे।

सेव का सिरका

सेव का सिरका हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायक है यह बहुत जल्दी एनीमिया को दूर करता है।
अपने शरीर का हीमोग्लोबिन बढ़ाये इन तरीको से
हीमोग्लोबिन बढ़ाये इन तरीको से

शिलाजीत

शिलाजीत का सेवन हमारे शरीर में कमजोरी दूर को दूर करता है साथ ही हमारे शरीर की खून की मात्रा को बढ़ाने में सहायक है साथ ही शिलाजीत शरीर की थकान दूर करने में भी सहायक है।
शिलाजीत खरीदने के लिये क्लिक करे - शिलाजीत 
आंवला जूस खरीदने के लिये क्लिक करे - आंवला जूस

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे। 
अपने शरीर का हीमोग्लोबिन बढ़ाये इन तरीको से ? अपने शरीर का हीमोग्लोबिन बढ़ाये इन तरीको से ? Reviewed by pankaj kumawat on July 11, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.