क्या आप जानते है EYE FLU कैसे होता है - UPCHAR VIEW

क्या आप जानते है EYE FLU कैसे होता है

क्या आप जानते है EYE FLU कैसे होता है

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको EYE FLU यानि आँख का आना के बारे में बताने जा रहा हु जी हां दोस्तों हम सभी लोगो को जीवन में एक बार EYE FLU हुआ होगा - क्या आपको पता है EYE FLU कैसे होता है दोस्तों EYE FLU होने पर आपकी आँख पर सूजन आ जायेगी आपको देखने में परेशानी होगी और आँखों में जलन होने लगेगी और आँखों में पानी आने लगेगा इसलिए आप लोग अपनी आँखों पर चश्मा लगाये रखते है बहुत से लोगो का भ्रम है की EYE FLU हुवे मनुष्य की आँख में आँख डालकर देखने से EYE FLU हो जाता है पर ऐसा नहीं होता है मुझे भी दो बार EYE FLU हो चूका है पर में हमेशा यही सोचता हु की एक से दूसरे मनुष्य की आँख में आँख ड़ालकर देखने से कैसे EYE FLU हो सकता है चलये दोस्तों है जानते है EYE FLU कैसे होता है।

क्या आप जानते है EYE FLU कैसे होता है
क्या आप जानते है EYE FLU कैसे होता है

EYE FLU कैसे होता है ?

EYE FLU या आँख का आना एक वाइरस इन्फ़ेक्सन होता है जो आपकी आँखों में इन्फ़ेक्सन कर देता है और इस वाइरस इन्फ़ेक्सन के कारण ही आपकी आँखों में सूजन आना और आँखों से लगातार पानी बहते रहना और रौशनी को देखने में परेशानी होना आदि कारण हो सकते है यह सिलसिला 3 से 5 दिन तक चलता रहता है और फिर आपकी ऑंखे अपने आप ठीक हो जाती है आपको लगता है की आपकी आँख डॉक्टर की दवा से ठीक हुई है पर ऐसा नहीं होता है क्योकि आँख का आना 95 प्रतिसत केस में वाइरस की वजह से होता है 5 प्रतिसत केस में यह अधिक जटिल बीमारी हो सकती है जब यह वाइरस आपकी आँखों को हानि पहुँचता है तो कुछ समय बाद आपके शरीर में उस वाइरस को रोकने के लिए आपका शरीर एन्टीबॉडिक बनाना शुरू करता है और उन एन्टीबॉडिक से आपकी आँख का वाइरस को 4 से 5 दिन में ख़तम कर देता है फिर आप लोग सोचते है की जो डॉक्टर ने दवा लिखी है वह मजाक है क्या पर ऐसा नहीं होता है देखये जब भी आपको EYE FLU होता है तो आपको आँखों में जलन - पानी - सूजन और रौशनी देखने में परेशानी होती है दवा इन सब को कम करने और दर्द कम करने के लिये देते है पर EYE FLU के साथ आपके आसपास के वातावरण से भी वाइरस आपकी आँख में इन्फ़ेक्सन कर देते है इन सब वाइरस को कम करने के लिए दवा का सेवन किया जाता है।
क्या आप जानते है EYE FLU कैसे होता है
क्या आप जानते है EYE FLU कैसे होता है

EYE FLU कैसे फैलता है ?

मुझे EYE FLU है और में किसी मनुष्य की आँखों में आंखे डालकर देखता हु तो ऐसे EYE FLU नहीं फैलता है फिर भी हम लोग चश्मा लगाते है चश्मा इसलिए लगाते है की EYE FLU होने पर हमारी आँखों को रौशनी देखने में परेशानी होती है।
उदहारण के लिये मुझे EYE FLU है में अपनी आँखों को अपने हाथों से मसलता हु और फिर ऑफिस में पेन से कार्य करने लग जाता हु उसी पेन से दूसरा मनुष्य कार्य करने लग जाता है और कार्य करने के बाद वह अपनी आँखे मसलता है उसे EYE FLU हो जाता है।
देखिए मुझे EYE FLU था मैने अपनी आंखे मसली और मेरे आँख के वाइरस मेरे हाथ पर आये और हाथ पर आने के बाद पेन पर वाइरस आये और जिस पेन का उपयोग अन्य मनुष्य ने किया उसे वह वाइरस हाथ पर गया और हाथ पर जाने के बाद उसने अपनी आँख मसली वह वाइरस उसकी आँखों में गया और उसे EYE FLU हो गया।
मुझे EYE FLU था मैने अपनी आँख मसली और लेफ्ट के बटन पर हाथ लगाया अब वह वाइरस लेफ्ट के बटन पर चला गया अब जो - जो मनुष्य लेफ्ट के बटन का उपयोग करेगा उसके हाथ में वह वाइरस चला जायेगा और जैसे ही आँख मसलेगा उसे EYE FLU हो जायेगा।

क्या आप जानते है EYE FLU कैसे होता है
क्या आप जानते है EYE FLU कैसे होता है

EYE FLU को फैलने से कैसे रोके ?

जिस घर में या ऑफिस में जिस मनुष्य को EYE FLU हुआ है उसे बार -बार और साथ रहने वाले मनुष्य को बार - बार साबुन या हेंडफॉस से अपने हाथ धोने चाहिए - इससे EYE FLU नहीं फैलेगा और आपके हाथो में ही मर जायेगा।  

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे। 
क्या आप जानते है EYE FLU कैसे होता है क्या आप जानते है EYE FLU कैसे होता है Reviewed by pankaj kumawat on July 06, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.