फेफड़ो की T.B की चार स्टेज जाने - UPCHAR VIEW

फेफड़ो की T.B की चार स्टेज जाने

फेफड़ो की T.B की चार स्टेज जाने

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों - आज में आपको फेफड़ो की T.B की चार स्टेज के बारे में बताने जा रहा हु जी हां दोस्तों आज दुनिया भर में एक चौथाई लोग लोग T. B की बीमारी से ग्रषित है और बहुत से लोगो को T.B की बीमारी की पूरी जानकारी न हो पाने के कारण वह लोग आज इस दुनिया में नहीं है। T.B की बीमारी वैसे तो कई तरह की होती है लेकिन मुख्य रूप से फेफड़ो की T.B 95 प्रतिसत लोगो को होती है और यह बहुत खतरनाक भी है जब आपके शरीर में T.B का बैक्टीरिया साँस के दुवरा आपके शरीर में चला जाता है तो वह बहुत तेजी से मुँह और नाक से होता हुआ फेफड़ो में चला जाता है यह बैक्टीरिया फेफड़ो के सबसे छोटे हिस्सों में चला जाता है जो हिस्से ऑक्सीजन को ग्रहण करते है चलये दोस्तों जानते है फेफड़ो की T.B की चार स्टेज जाने।
फेफड़ो की T.B की चार स्टेज जाने
फेफड़ो की T.B की चार स्टेज जाने 

फेफड़ो की T.B की चार स्टेज

  • MACROPHASE RESPONSE
  • GROWTH STAGE
  • IMMUNE CONTROL STAGE
  • LUNG CAVITATION STAGE 

MACROPHASE RESPONSE 

T.B का बैक्टीरिया जब पहली बार फेफड़ो के अंदर प्रवेश करता है तो पहली स्टेज उसी समय आ जाती है जब T.B का बैक्टीरिया फेफड़ो में पहुँचता है तो हमारे शरीर का इम्यूनो सिस्टम इस बैक्टीरिया पर हमला करता है और इस बैक्टीरिया को ख़तम करने की कोशिस करता है हमारे शरीर के कुछ स्पेशल सेल्स जिसका नाम है मैक्रोफेज यह सेल्स T.B के बैक्टीरिया पर काबू पाने की कोशिश करता है यह सेल्स हमारे फेफड़ो में हमेशा मौजूद रहता है और इसका काम होता है बहार से आने वाले बैक्टीरिया को हमारे फेफड़ो को नुकसान करने से रोकना है यह सेल्स T.B के बैक्टीरिया को भी ख़तम करने की कोशिश करता है पर यह इस बात पर निर्भर करता है की T.B का बैक्टीरिया की संख्या कितनी है और हमारे शरीर की रोगप्रतिरोदक क्षमता कितनी है अगर T.B की बैक्टीरिया की संख्या ज्यादा है तो इस बैक्टीरिया को रोक नहीं पायेगा और यह बैक्टीरिया दूसरी स्टेज में प्रवेश कर जायेगा।
फेफड़ो की T.B की चार स्टेज जाने
फेफड़ो की T.B की चार स्टेज जाने 

GROWTH STAGE

अगर आपका इम्यूनो सेल्स T.B के बैक्टीरिया को मारने में असफल रहता है तो T.B की बीमारी एक हफ्ते बाद दूसरी स्टेज में प्रवेश कर जाती है दूसरी स्टेज में T.B का बैक्टीरिया बहुत अधिक मात्रा में बदलने लगता है एक से दो और दो से चार होने लगते है और हमारे शरीर का इम्यूनो सिस्टम इस बढ़त को रोकने में असफल हो जाते है यह इन्फ़ेक्सन होने के बाद तीन हफ्तों तक रहता है।
फेफड़ो की T.B की चार स्टेज जाने
फेफड़ो की T.B की चार स्टेज जाने 

IMMUNE CONTROL STAGE

तीन हफ्तों के बाद T.B का बैक्टीरिया ओर ज्यादा बढ़ जाता है और बीमारी तीसरी स्टेज में पहुंच जाती है तीसरी स्टेज में ऐसा महसूस होता है की हमारे शरीर को टी.बी के बैक्टीरिया को मारने के लिये ओर ज्यादा इम्यून सिस्टम को T.B के बैक्टीरिया के पास भेजा जाता है 10 में से 8 लोगो को T.B का इन्फ़ेक्सन सदा असर करता है और बीमारी आगे नहीं बढ़ती है और T.B के लक्षण नजर नहीं आते है ऐसे लोगो के फेफड़ो में शरीर का इम्यून सिस्टम T.B के बैक्टीरिया को पकड़ के रखते है T.B का बैक्टीरिया बीच में होता है और चारो तरफ इम्यून सिस्टम के सेल्स होते है जो T.B के बैक्टीरिया को पकड़ के रखते है जो गोल सरचना में रहते है इस गोल सरचना को फोकस कहा जाता है इस प्रकार T.B का बैक्टीरिया फेफड़ो में कई साल तक जिन्दा रहता है जो रोग इस आवस्था में होते है वह इस रोग को नहीं फैलाते है क्योकि इस अवस्था में T.B का बैक्टीरिया ख़ासी के दुवारा बहार नहीं निकलता है इस आवस्था में रोगी का इम्यून सिस्टम ताकतवर होगा तो T.B की बीमारी ठीक हो जायेगी और वहा एक निशान छूट जायेगा इस निशान को X - RAY की मदद से देख सकते है।
फेफड़ो की T.B की चार स्टेज जाने
फेफड़ो की T.B की चार स्टेज जाने 

LUNG CAVITATION STAGE

इस स्टेज में T.B का बैक्टीरिया बहुत तेजी से बढ़ने लगता है पुरे फेफड़ो में फैलने लगती है यह खाँसते समय दूसरे लोगो में भी हो सकती है चौथी स्टेज में T.B का बैक्टीरिया तभी सक्रिय होता जब मनुष्य का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है इम्यून सिस्टम या तो कुपोषण या फिर HIV की बीमारी की वजह से कमजोर हो सकता है। 

मेरे प्यारे दोस्तों में आप सबका दोस्त पंकज कुमावत - मेरी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर करें - हमने सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और फिट रहे। 

फेफड़ो की T.B की चार स्टेज जाने फेफड़ो की T.B की चार स्टेज जाने Reviewed by pankaj kumawat on July 15, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.